ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Computer Se Virus Kaise Delete Kare, कंप्यूटर से वायरस कैसे हटाये जानिए

कंप्यूटर से वायरस (Computer Se Virus Remove) कैसे डिलीट करे

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Computer Se Virus Kaise Delete Kare, कंप्यूटर से वायरस कैसे हटाये जानिए

Computer Se Virus Kaise Delete Kare, Computer ke Virus ko Hatane ke Liye Kiska Upyog Kiya Jata Hai, Computer Virus Remove, Computer Me Se Virus Remove Kaise Kare, Computer Se Virus Kaise Nikale, Virus Delete Kaise Kare, kaise kare Search Duniya @SearchDuniya #Search Duniya

करियर की जानकारी के लिए Telegram Join करें – Click Here

हैलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको कंप्यूटर से वायरस (Computer Se Virus Remove) कैसे डिलीट करें इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय बताने वाले है जिससे की आप अपने कंप्यूटर से वायरस को निकाल सकेंगे। तो आइये जानते है इसके बारें मे विस्तार से –

वर्तमान समय में कंप्यूटर में वायरस आना एक प्रकार की बड़ी समस्या है, जिससे हमारे कम्प्यूटर की परफ़ोर्मेंस खराब जाती है, लेकिन हम आपको बता दें की, कम्प्यूटर में वायरस कई कारणों से आते है जैसे पेनड्राइव, इंटरनेट, क्रैक सॉफ्टवेयर आदि। एक बार कम्प्यूटर में वायरस आने के बाद उसको एंटीवायरस से हटाना होता है और कई बार तो फॉर्मेट भी करना पड़ता है, यदि आपके कंप्यूटर में वायरस आ गया है और आप उसे डिलीट करने के के बारें मे जानना चाहते है तो इस लेख को आखिर तक पढ़ें।

ये भी पढ़ें – Team Viewer क्या है जानिए इसके फायदे

कंप्यूटर में वायरस कैसे और कहाँ से आता है ?

कंप्यूटर में वायरस कई प्रकार से आ सकते है, जैसे फाइल, एक्सटर्नल डिवाइस इत्यादि, यहाँ पर कुछ मुख्य कारणों के को बताया जा रहा है जो की इस प्रकार है-

इंटरनेट

कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस अधिकता वायरस इन्टरनेट से आ सकते है क्योंकि, जब हम किसी फाइल को इंटरनेट से डाउनलोड करते है, तो उसके साथ वायरस आ जाते है और हमको पता भी नहीं चल पाता है।

पेनड्राइव

जब हम अपने कम्प्युटर मे किसी ऐसी पेनड्राइव को लगते है जिसमे पहले से ही कोई वायरस हो तो उस समय वो हमारे कम्प्युटर मे आ जाते है और हम धन भी नहीं दे पाते है।

एक्सटर्नल डिवाइस

जब भी हम अपने दोस्तों से कुछ फाइल, ऑडियो, वीडिओ लेते है और उनको अपने कम्प्यूटर में डालते है, तो इसके साथ भी वायरस आ सकते है, जिससे हमारा कम्प्यूटर को प्रभावित होता है।

क्रैक सॉफ्टवेयर

बहुत से लोग इंटरनेट की सहायता से क्रैक सॉफ्टवेर इनस्टॉल करते है, इस सॉफ्टवेर में वायरस होने की संभावना अधिक रहती है, जो हमारे कम्प्यूटर मे आने के बाद इसे ख़राब कर देते है।

हमें क्या करना चाहिए

बाजार में लैपटॉप या कम्प्यूटर में वायरस डिलीट करने के लिए बहुत से एंटीवायरस मिलते है, जो 100 प्रतिशत तक एंटीवायरस डिलीट करने को कहते है, लेकिन कुछ एंटीवायरस वायरस की पहचान नहीं कर पाते है, जो कंप्यूटर में ही रह जाते है और उसको ख़राब करते है।

इस लेख मे आपको एक ऐसे सॉफ्टवेयर के विषय में जानकारी दी जा रही है, जो की वायरस की पहचान करता है और लैपटॉप और कम्प्यूटर में वायरस डिलीट कर देता है। यह सॉफ्टवेयर मालवेयर बाइट्स – एंटी मालवेयर https://www.malwarebytes.com यह सॉफ्टवेयर पेड है, लेकिन इसका प्रीमियम वर्जन 14 दिन के लिए फ्री मिलता है, इसकी सहायता से आप अपने सिस्टम से वायरस हटा सकते है।

ये भी पढ़ें – कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो इनस्टॉल कैसे करे

कंप्यूटर वायरस रिमूव कैसे करे

Computer Se Virus Remove: कंप्यूटर वायरस रिमूव करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें-

1. मालवेयर बाइट्स सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करे

इसके लिए  आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड करना है, आप इस सॉफ्टवेर को इस लिंक https://www.malwarebytes.com से भी इसे डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड होने के बाद आपको इसे इनस्टॉल करना होगा।

2. सॉफ्टवेर को ओपन करे और फिर स्कैन करे

सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने के बाद आपको इसे ओपन करना है, यह अपडेट करने की मांग करता है, अपडेट होने के बाद आपको scan now पर क्लिक करना है, अब स्कैन का प्रोसेस शुरू हो जायेगा।

3. अब वायरस को सेलेक्ट करने के बाद उसको रिमूव करना

स्कैनिंग का प्रोसेस शुरू होने के बाद इसमें कुछ समय लग सकता है, पूरी तरह से स्कैन करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर के वायरस आ जायेंगे आप इन्हे सेलेक्ट करने के बाद फिर quarantine selected पर क्लिक करे, इस तरह आपके कंप्यूटर से वायरस हट जायेगा।

यह भी पढ़ें- डेली सरकारी जॉब की अपडेट यहां से देखें

ये भी पढ़ें – कंप्यूटर और मोबाइल से फेसबुक पेज डिलीट कैसे करें

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Computer Se Virus Kaise Delete Kare, कंप्यूटर से वायरस कैसे हटाये इसके विषय मे जानकारी दी है अगर इसलिए हम उम्मीद करते है की आपको इस आर्टिकल से कुछ मदद जरूर मिली होगी और आप इसे शेयर भी कर सकते है।

ये भी पढ़ें – Google पर अपना Photo कैसे डालें

ये भी पढ़ें – कंप्यूटर पासवर्ड रिसेट कैसे करे

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

कंप्यूटर में वायरस कैसे आता है?

सबसे पहले हम आपको बता दें की कंप्यूटर मे वायरस आने के कहीं से भी आ सकता है जैसे इंटरनेट, पेनड्राइव या फिर किसी फाइल को डाउनलोड करते समय भी आ सकता है।

कंप्यूटर से वायरस रिमूव कैसे करें?

कंप्यूटर में वायरस को हटाने की पूरी प्रक्रिया ऊपर बताई गई है।

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button