Career

Radio Jockey Kaise Bane, रेडियो जॉकी कैसे बने जानिए

रेडियो जॉकी कोर्स फीस, रेडियो जॉकी बननें के लिए क्या करे

Radio Jockey Kaise Bane, रेडियो जॉकी कैसे बने जानिए

Radio Jockey Kaise Bane, रेडियो जॉकी कोर्स फीस, रेडियो जॉकी के कार्य, रेडियो+जॉकी+जॉब्स, आर जे के लिए आवश्यक गुण, रेडियो जॉकी पाठ के लेखक कौन है,  chapter 16: रेडियो जॉकी, रेडियो जॉकी स्वाध्याय, रेडियो में जॉब, रेडियो जॉकी कहाँ प्रसारित होता है, आदि की पूरी जानकारी आपको नीचे बताई गई है।

रेडियो जॉकी बननें के लिए क्या करे पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देखे

वर्तमान समय मे सभी छात्र जो पढ़ाई करते है वे चाहते है की उन्हे एक अच्छी जॉब मिले और वे अपनी ज़िंदगी आराम से खुशी से जी सके आज हम आपको एक ऐसे ही करियर की जानकारी प्रदान करने वाले है। दरअसल हम सभी रेडियो तो सुनते ही है और बहुत से लोगो को रेडियो बहुत पसंद होता है और वे भी इसमे काम करना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट मे बताई गई है की आप इस क्षेत्र मे अपना करियर कैसे बना सकते है आपको क्या करना होगा।

Radio Jockey Kaise Bane रेडियो पर प्रसारित पर प्रदर्शित होने वाले सभी कार्यक्रमों का संचालन रेडियो जॉकी के द्वारा किया जाता है, अगर आप की आवाज अच्छी है, तो आप किसी को भी प्रभावित कर सकते है, तो आपके लिए रेडियो जॉकी को करियर के रूप में चुनाव करना एक बेहतर निर्णय हो सकता है, इसके माध्यम से आप बहुत प्रसिद्ध हो सकते है, और लोग आपका प्रोग्राम सुननें के लिए पहले से इंतजार किया करते है, अगर आपका प्रेजेंटेशन बहुत अच्छा है, लोग स्वयं ही आपकी तरफ आकर्षित हो जाएंगे और इस प्रकार आप के श्रोताओं की संख्या में निरंतर वृद्धि होती रहेगी, एफएम के कारण इस क्षेत्र में जॉब के अवसरों में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है, रेडियो जॉकी कैसे बने यह जानने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक पूरी पढ़ें।

रेडियो जॉकी बनने हेतु स्किल्स (Radio Jockey Skill)

एक प्रसिद्ध रेडियो जॉकी बनने के लिए आपके अंदर गाना गाने की अच्छी समझ होनी चाहिए, आपको अपने दर्शको से सही तरीके से बात करनी आनी चाहिए। आपकी आवाज बहुत ही आकर्षण पूर्ण और प्रभावी होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको गाने के पूरे स्टेपों की जानकारी होनी चाहिए। अगर आपके अंदर यह सभी स्किल्स पायी जाती है, तो आप अपने आत्मविश्वास के साथ अपने किसी भी गाने से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते है, जिससे आपके गाने लोगों द्वारा अधिक पसंद किये जायेंगे।

रेडियो जॉकी के कार्य (Radio Jockey Work)

रेडियो जॉकी के रूप में आपको रेडियो शो करना होता है, इसके अलावा आप प्रोग्रामिंग, स्टोरी राइटिंग, रेडियो एडवरटाइजिंग करने से लेकर ऑडियो मैगजीन और डॉक्यूमेंट्री भी प्रस्तुत करना होता है, इसमें कार्य अवधि सीमित नहीं होती है, कार्यक्रम का संचालन आपको दिन या रात किसी भी समय करना हो सकता है।

  1. डियो जॉकी का पद मिलने के बाद आपको रेडियो शो होस्ट करने के कार्य को पूरा करना होता है।
  2. एक रेडियो जॉकी कोम्यूजिक प्रोग्रामिंग, रेडियो मैगजीन और डॉक्यूमेंट्री पेश करना, रेडियो प्रोग्राम की स्टोरी लिखना, एडवर्टिजमेंट करना आदि सभी कार्यों को करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।
  3. इसके अलावा रेडियो जॉकी बनने के बाद आपको रेडियो प्रोडक्शन करने के साथ-साथ ब्राडकास्टिंग से जुड़े कार्यों को भी करना होता है।
  4. रेडियो के पद पर कार्य करने वाले लोगों को किसी भी समय शो होस्ट के लिए बुलाया जा सकता है, क्योंकि यहाँ पर कार्य करने के लिए कोई निश्चित समय नहीं तय किया जाता है।

रेडियो जॉकी बनने हेतु योग्यता

आपको बता दे की रेडियो जॉकी बननें के लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करना आवश्यक नहीं है, लेकिन आपको अपने गुणों को निखारने के लिए आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने के लिए किसी संस्थान में प्रवेश ले सकते है, वर्तमान समय में लगभग प्रत्येक राज्य में अनेक शिक्षण संस्थान उपलब्ध है, जिनकी सहायता से आप यह कोर्स आसानी से कर सकते है।

रेडियो जॉकी के लिए कोर्स (Radio Jockey Course)

  1. डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग एंड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट
  2. डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एंड रेडियो जॉकी
  3. डिप्लोमा इन रेडियो जॉकी एंड एंकरिंग
  4. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो एंड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट
  5. डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
  6. पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
  7. सर्टिफिकेट कोर्स इन रेडियो जॉकिंग
  8. बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  9. मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म आदि

जॉकी कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेज, Jockey Course Top College

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन

दिल्ली

मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन

अहमदाबाद

कैरियर फेम

कोलकाता

मीडिया एंड फेम फ़िल्म इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

मुम्बई

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन

नोयडा

क्राफ्ट फिल्म स्कूल

दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया

नई दिल्ली

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन

पुणे

व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल

मुम्बई

इसोमेस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन

दिल्ली

रेडियो जॉकी के लिए जॉब के अवसर

इस क्षेत्र में जॉब पाने के लिए आपको सॉफ्टवेयर प्रोड्यूसिंग कंपनी और एंकरिंग दोनों क्षेत्रों में अच्छा ऑप्शन मिलेगा इसकी सबसे खास बात यह है कि ऑल इंडिया रेडियो प्रत्येक तीन महीने पर रेडियो जॉकी के लिए ऑडिशन कराता रहता है, जिसमे आप प्रतिभाग ले सकते है, इस इस क्षेत्र में आपको ऑल इंडिया रेडियो एफ एम, टाइम्स एफ एम, रेडियो मिड-डे सॉफ्टवेयर प्रोड्यूसर आदि रेडियो स्टेशन के लिए जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

लोकल रेडियो चैनल के लिए कैसे अप्लाई करें, Apply For Local Radio Channel

  • लोकल रेडियो चैनल में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक सामान्य माइक्रोफोन के साथ-साथ हेडसेट होना आवश्यक है, क्योंकि आवेदन के समय आपको इन दोनों चीजों की आवश्यकता हो सकती है।
  • इसके बाद आपको सबसे पहले www.spreaker.com पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने एक पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमें आपको अपना एकाउंट खोलना होगा।

रेडियो जॉकी की सेलरी

इस क्षेत्र मे सैलरी की कोई सीमा निर्धारित नहीं होती है इसके लिए आपको महीने मे 10 हजार से लेकर 20 हजार रुपए तक आराम से कमाई कर सकते है इसके अलावा जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है वैसे आपकी सैलरी भी बदती है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप लोगो को कितना अपनी ओर आकर्षित कर सकते है।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

यह भी पढ़ें

सरकारी भर्तियों की अपडेट यहां से देखे

एमबीए (MBA) कैसे करे, मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन क्या है जानिए

परीक्षा में टॉप कैसे करें, परीक्षा मे अच्छे अंक लाने के लिए ऐसे करें पढ़ाई

सहायक अध्यापक कैसे बने, Assistant Teacher Kaise Bane जाने योग्यता, सैलरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button