ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Team Viewer क्या है और Computer में कैसे यूज करते हैं, Search Duniya

कंप्यूटर में टीम व्यूअर (Team viewer) कैसे यूज़ करते है?

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Team Viewer क्या है और Computer में कैसे यूज करते हैं

वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी तेजी से विकसित हो रही है। इसके मदद से आप सभी प्रकार की जानकारी अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है। आज के जमाने की नई टेक्नोलॉजी इतनी विकसित हो गई है की आप अपने घर बैठकर एक कम्प्युटर या लैपटॉप की सहायता किसी दूसरे स्थान पर रखे हुए कंप्यूटर को एक्सेस कर सकते है। बिना उस स्थान पर गए। यह कार्य आप इंटरनेट और टीम व्यूअर (Team viewer) की सहायता से आसानी से कर सकते है। आज के इस लेख में हम आपको Team Viewer क्या है इसे कैसे इस्तेमाल करें की पूरी जानकारी देने वाले है।

करियर की जानकारी के लिए Telegram Join करें – Click Here

अगर आप ऑनलाइन वर्क करते है और कभी आपको ऑफिस जाने मे कोई परेशानी होती है या फिर आप किसी कारण से ऑफिस नहीं जा पते है और आपको कोई जरूरी कार्य करना हो तो ऐसी स्थिति मे आपको परेशानी अब नहीं होगी क्योंकि आप उस कार्य को अपने घर पर कम्प्युटर की सहायता से कर सकते है। इसके लिए आप टीम विवर का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके लिए आप कंप्यूटर टीम विवर से कनेक्ट करवा सकते हैं अब कुछ लोगो को इसके बारें मे पता नहीं है तो इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको नीचे विस्तार से दी गई है।

Team Viewer क्या होता है?

Team Viewer एक ऐसा सॉफ्टवेयर है रिमोट कंट्रोल टेक्स्ट ऑफ शेयरिंग ऑनलाइन मीटिंग वैप कॉन्फ्रेंस और फाइल ट्रांसफर के लिए जो दो व दो से अधिक कंप्यूटर को टीम विवर से आप अपने घर बैठे दूसरे के कंप्यूटर में देख सकते हैं और काम भी कर सकते हैं टीम विवर को रिमोट एक्सेस कहां जाता है। क्योंकि इससे आप दूसरे का कंप्यूटर लैपटॉप अथवा मोबाइल को देख सकते हैं। इसके माध्यम से आप दूर स्थित कंप्यूटर व लैपटॉप मे होने वाले कार्य को देख कर उसमें काम कर सकते हैं चाहे वह किसी अन्य स्थान पर ही क्यों न हो।

ये भी पढ़ें – कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो इनस्टॉल कैसे करे

टीम व्यूअर क्यों इस्तेमाल करते हैं?

टीम विवर एक सॉफ्टवेयर है जिसको हम टेक्स्ट ऑफ शेयरिंग ऑनलाइन मीटिंग वैप कॉन्फ्रेंस के लिए इस्तेमाल करते हैं। इससे हम फाइल भी ट्रांसफर कर सकते हैं एक कम्प्युटर से दूसरे कंप्यूटर पर।

Team Viewer Download Kaise Kare, टीम व्यूअर कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप घर से ऑफिस का काम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। आइए अब जानते है कि टीम विवर को अपने कंप्यूटर पर कैसे चलाएं इसके लिए आप नीचे दी गई स्टेप को देखें –

  • सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें: टीम विवर दो कंप्यूटर के बीच में एक टेलीफोन की तरह काम करता है। दोनों ही कंप्यूटर में टीम विवर इंस्टॉल करें, टीम विवर अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई हुई साइट पर जाएं।
  • Configured करें: जब टीम विवर स्टॉल हो जाएगा। तो आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा रन पर क्लिक करें और जब अकाउंट हो जाए लाइसेंस एग्रीमेंट को एग्री करें फॉर्मेट करने के बाद पर्सन नॉनकॉमर्शियल यूज़ में से एक को चुनें और नेक्स्ट पर क्लिक करें। दोस्तों स्क्रीन पर खुलेगी सेट आप अनअटेंडेड access पर क्लिक करें और आगे बढ़े।
  • अकाउंट बनाएं: कंप्यूटर का पासवर्ड डालें और चूस कर लिया तो नेक्स्ट पर क्लिक करें इसके बाद आपसे आपका ईमेल एड्रेस मांगा जाएगा और टीम विवर पासवर्ड भी पासवर्ड अपने पास नोट करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • टीम को एक्टिवेट करें: अपना ईमेल खोले और मैसेज दूसरे टीम विवर का देखें खोलें और लिंक पर क्लिक करें आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
  • लैपटॉप को सेट करें: आय हेव टीम विवर अकाउंट पर क्लिक करें और ईमेल एड्रेस वाले पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।

Team Viewer कैसे यूज करते है?

अगर आप अपनी फाइल को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भेजना चाहते हैं तो यहां नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।

  • टीम विवर खोलें: दोनों ही कंप्यूटर में टीम विवर को खोलें।
  • आईडी डालें: टीम विवर खोलें और दूसरी टीम व की आईडी डालें
  • लॉग ऑन पर क्लिक करें: टीमव्यूअर का पासवर्ड डालें पासवर्ड डालें और लॉगिन पर क्लिक करें आप को दूसरे कंप्यूटर की स्क्रीन दिखने लगेगी।
  • अब आप दूसरे कंप्यूटर में अपना काम आसानी से कर सकते हैं।

क्या टीम विवर सुरक्षित है?

टीम विवर ट्रैफिक एकदम सुरक्षित है आर एस ए पब्लिक प्राइवेट की एक्सचेंज व aes-256 स्टेशन एंक्रिप्शन द्वारा।

टीम व्यूअर (Team viewer) के फायदे क्या है?

  • Team Viewer: टीम व्यूअर की सहायता से आप अपने एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में अपनी फाइल को आसानी से शेयर कर सकते है।
  • अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई समस्या आ रही है, तो आप टीम व्यूअर की मदद से अपने मित्र की सहायता प्राप्त कर सकते है।
  • आप किसी भी एक्सपर्ट से कंप्यूटर से जुड़ी कोई भी सहायता ले सकते है।

यह भी पढ़ें- डेली सरकारी जॉब की अपडेट यहां से देखें

ये भी पढ़ें – कंप्यूटर और मोबाइल से फेसबुक पेज डिलीट कैसे करें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

निष्कर्ष:

हैलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की टीम व्यूअर (Team Viewer) क्या है इसे कैसे डाउनलोड किया जाता है और इसे कैसे यूज करते है आपको इससे क्या फायदा होता है इसकी डिटेल ऊपर लेख मे विस्तार से दी गई है इसलिए हमे उम्मीद है की इस लेख से आपको कुछ मदद जरूर मिली होगी।

ये भी पढ़ें – Google पर अपना Photo कैसे डालें

ये भी पढ़ें – कंप्यूटर पासवर्ड रिसेट कैसे करे

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button