ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Tehsildar Kaise Bane, तहसीलदार कैसे बने योग्यता, सैलरी की पूरी जानकारी

तहसीलदार (Tehsildar) कैसे बने, तहसीलदार बनने के लिए योग्यता

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Tehsildar Kaise Bane, तहसीलदार कैसे बने योग्यता, सैलरी की पूरी जानकारी

हैलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का सर्च दुनिया हिंदी पोर्टल पर इस पोर्टल हम हम करियर कैसे बनाए इसके बारें मे जानकारी प्रदान करते रहते है जहां से आप करियर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है, आप विभिन्न क्षेत्रों मे करियर कैसे बनाएं, सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी आदि की पूरी जानकारी आपको इस पोर्टल पर दी जाती है।

करियर की जानकारी के लिए टैलिग्राम चैनल से जुड़े – क्लिक करें

Tehsildar Kaise Bane, तहसीलदार कैसे बने इस आर्टिकल मे हम आपको तहसीलदार (Tehsildar) कैसे बने इसके लिए योग्यता, आयु सीमा, तैयारी कैसे करें आदि की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे है। आप इस लेख मे आखिर तक बने रहे।

Tehsildar Kaise Bane

देशे के सभी राज्यों मे, बहुत जिलों को मिलने से एक राज्य का निर्माण होता है, सभी जिलों मे बहुत सी तहसीले होती है, इस तहसील का मुख्य अधिकारी तहसीलदार होता है, तहसीलदार और नायब-तहसीलदार राजस्व प्रशासन में प्रमुख अधिकारी होते हैं, और सहायक कलेक्टर ग्रेड की शक्तियों का उपयोग करते है, तहसीलदार और नायब-तहसीलदार उप- रजिस्ट्रार राजस्व संग्रहण और पर्यवेक्षण होनें का मुख्य कार्य करते हैं, तहसीलदार का पद जिले का एक महत्वपूर्ण पद होता है। अगर आप भी एक तहसीलदार बनाना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी यहां पर देखें।

ये भी देखें – PCS कैसे बने

शैक्षिक योग्यता (तहसीलदार/ नायब तहसीलदार)

तहसीलदार बननें के लिये अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक अथवा परास्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।

ये भी देखें – सफलता कैसे मिलेगी जानिए

आयु सीमा (तहसीलदार/ नायब तहसीलदार)

अभ्यर्थी की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए।

तहसीलदार की चयन प्रक्रिया, Tehsildar Selection Process

  • जाँच परीक्षा (Screening Test)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)
  • जाँच परीक्षा (Screening Test)

1 जाँच परीक्षा

तहसीलदार बननें के लिए परीक्षा के पहले चरण के अंतर्गत जाँच परीक्षा देनी होती है, इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाता है।

2 मुख्य परीक्षा (Main Exam)

मुख्य परीक्षा में शामिल हुये अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के तैयारी अच्छे से करनी होती है, तथा यह परीक्षा जाँच परीक्षा से कठिन होती हैं, इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थीयों को सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती हैं।

3 साक्षात्कार (Interview)

साक्षात्कार परीक्षा का अंतिम चरण है, जाँच परीक्षा व मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल किया जाता है, इस प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को ऐसे सवाल पूछे जाते है जिससे की उनकी योग्यता का आंकलन किया जाता है, आपके उत्तर कितने प्रभावी है इसके आधार पर आपको सफल घोषित किया जाता है।

ये भी देखें – आईपीएस ऑफिसर कैसे बने जानिए

तहसीलदार का वेतन (Tehsildar Salary)

एक तहसीलदार पद पर नियुक्त अधिकारी को 9,300 रुपये से 34,800+ रुपये तक वेतन के साथ वाहन, निवास हेतु भवन, अनेक कर्मचारी तथा अन्य कई सुविधाएँ दी जाती है।

यह भी देखें: सीडीपीओ अधिकारी कैसे बने

तहसीलदार के कार्य, Functions of Tehsildar

  • जमीनी विवादों को जानकार समस्याओं को दूर करना।
  • पटवारी द्वारा किये गये कार्यो का पर्यवेक्षण करना
  • यह सुनिश्चित करना, कि भूमि अभिलेख ठीक से रखा गया है या नहीं
  • भूमि राजस्व का उचित संग्रह सुनिश्चित करना
  • किसानों को अपने रिकॉर्ड आसानी से प्राप्त करने की सुविधा देना
  • छात्रों के लिए जाति प्रमाण पत्र, निवास, आय तथा विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र तहसीलदार के हस्ताक्षर द्वारा मान्य होते है
  • किसानों को प्राकृतिक आपदा या बाधाओं से होने नुकसान से राहत देने के लिए अभियान शुरू करना है।
  • किसानों को उनकी फसलों मे होने वाले नुकसान का मुआवजा दिलवाना।
  • तहसीलदार अपनें तहसील के बीज और उर्वरक आवश्यकताओं के लिए खाद्य पदार्थों और आपूर्ति पर नज़र रखता है।

ये भी देखें – असिस्टेंट कमांडेंट कैसे बने

नायब तहसीलदार की चयन प्रक्रिया (Naib Tehsildar Selection Process)

नायब तहसीलदार बननें वाले अभ्यर्थी को प्रथम चरण में लिखित परीक्षा पास करनी होगी, इसके बाद साक्षात्कार में शामिल होना होता है, साक्षात्कार में सफल अभ्यर्थियों को नायब तहसीदार पद के लिए चयनित किया जाता है।

आपको बता दे की, नायब तहसीलदार के 50 प्रतिशत पद सीधी भर्ती एवं 50 प्रतिशत निरीक्षक संवर्ग से प्रमोशन के द्वारा भरे जाते हैं, सीधी भर्ती के लिए राजस्थान सेवा आयोग द्वारा प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन कर चयन किया जाता है, पदोन्‍नति के पदों में से प्रतिशत भू-अभिलेख निरीक्षक, 5 प्रतिशत भू-प्रबन्‍ध निरीक्षक एवं 3 प्रतिशत पद उपनिवेशन निरीक्षकों से भरे जाने का प्रावधान है, तहसीलदार के कुछ पदों में 85 प्रतशित पद पदोन्‍नति से भरे जाते है।

Tehsildar Kaise Bane, नायब तहसीलदार का वेतन

नायब तहसीलदार को वेतन के रूप में 9300/- रुपये से 34800/- रुपये तक मिलते है, इसके साथ-साथ निवास के लिए सरकारी भवन और वाहन तथा अन्य कर्मचारी दिए जाते है।

ये भी देखें – आईएएस कैसे बने

परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए टिप्स

  • नायब तहसीलदार बननें के लिए आपको सबसे पहले अपने लक्ष्य को निर्धारित करना है।
  • नायब तहसीलदार बनने के लिए आपको एक नियमित समय सारणी के अनुसार अपनी तैयारी को करनी है, इसके साथ ही आपको पुराने पेपर को हल करने चेहिए।
  • आपको सिलेबस मे शामिल सभी टोपिक्स को अच्छे से कवर करें इसके अलावा आपको डेली करेंट अफेयर्स, न्यूज पापर आदि को डेली पढ़ें।
  • आपको किसी भी सवाल का उत्तर न मिलने पर इंटरनेट की सहायता लेनी चाहिए।

नायब तहसीलदार के कार्य (Functions of Naib Tehsildar)

नायब तहसीलदार भूमि राजस्व और सरकार को देय अन्य बकाया राशि के संग्रह के लिए कार्य करता है इसके साथ ही अधीनस्थ राजस्व कर्मचारियों के संपर्क में रहने के लिए, मौसमी स्थितियों और फसलों की स्थिति का निरीक्षण करके उनकी कठिनाइयों को दूर करने के व लोन वितरित करने के लिए नायब तहसीलदार बड़े पैमाने पर अपने क्षेत्राधिकार में क्षेत्रों मे जाते है।

जमीन से जुड़े विवादों को हल करने के लिए अपने उच्च अधिकारी को जानकारी प्रदान करता है, इसके अतिरिक्त खाता पुस्तकों में प्रविष्टियों में सुधार, प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित लोगों को सहायता प्रदान करना आदि कार्य होते है।

ये भी देखें – आईपीएस ऑफिसर कैसे बने

तहसीलदार और नायब तहसीलदार में अंतर (Difference Between Tehsildar and Naib Tehsildar)

तहसील के प्रभारी अधिकारी को तहसीलदार कहते है, हालांकि, तहसीलदार और नायब तहसीलदार के राजस्व और मजिस्ट्रेट कर्तव्यों में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है, राजस्व मामलों में, सर्किल राजस्व अधिकारी के रूप में अपनी मंडलियों में सहायक कलेक्टर, ग्रेड II की शक्तियों का प्रयोग करते हैं, तहसीलदार और नायब तहसीलदार को उनके पद के जिले में पूर्व कार्यकारी मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया जाता है, परन्तु उन्होंने मानक और साथ ही साथ भाषा पेपर में आपराधिक कानून पेपर में संबंधित निर्धारित विभागीय परीक्षाएं उत्तीर्ण की होती है।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button