ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने

IPS Kaise Bane, आईपीएस ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने

IPS Officer Kaise Bane, आईपीएस ऑफिसर कैसे बने, आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए योग्यता, आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी इस पोस्ट में निचे बताई गई है.

IPS Officer Kaise Bane

आईपीएस ऑफिसर कैसे बने जानिए पूरी जानकारी आईपीएस का पूरा नाम भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) भारतीय पुलिस में हह एक बहुत बड़ा पद होता है. आईपीएस बनने के लिए आपको UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित सिविल सर्विस एग्जाम देना होता है. इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करनी होती है यदि आप भी एक आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते है तो (IPS Officer) बनने की पूरी जानकारी इस पोस्ट को में बताई गई है.

आईपीएस का पद IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) के बाद सबसे प्रतिष्ठित पद होता है. इनका कार्य राज्य और केंद्र दोनों स्तर पर होता है. IPS Officer बनने के लिए योग्यता, IPS Ki Taiyari Kaise Kare, भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी के लिए आपको इस पोस्ट को आखिर तक पढना होगा.

IPS Officer Kya Hai

भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) यानि IPS भारत सरकार की तीन अखिल भारतीय सेवाओं IRAS (इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस), IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस), IFS (इंडियन फॉरेस्ट सर्विस) में से एक है. आईपीएस का गठन वर्ष 1948 में किया गया. IPS के लिए कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी गृह मंत्रालय के पास होती है. एक आईपीएस ऑफिसर को केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों द्वारा नियोजित किया जा सकता है.

IPS Full Form in Hindi

आईपीएस का फुल फॉर्म “Indian Police Service” होता है जिसे हिंदी में “भारतीय पुलिस सेवा” के नाम से जाना जाता है। IPS Full Form In Marathi “भारतीय पोलीस सेवा” होता है.

आईपीएस एग्जाम भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, अगर आप भी एक आईपीएस बनना चाहते है तो आप 10वीं के बाद से ही आईपीएस की तैयारी करना शुरु सकते है.

What is IPS, आईपीएस किसे कहते है

आईपीएस (IPS) का फुल फॉर्म इडियन पुलिस सर्विस (INDIA POLICE SERVICE) होता है, और इसकी भर्ती संघ लोक सेवा आयोग द्वारा की जाती है, एक आईपीएस अधिकारी का कार्य समाज में होने वाले अपराध को रोकना है. यह कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होता है, अपराध को रोकने के साथ-साथ नशीली दवाओं, मानव तस्करी, सीमा सुरक्षा को बनाए रखने, आतंकवाद को रोकने, रेलवे पुलिस और साइबर अपराधों का निरीक्षण व नजर रखने के लिए जिम्मेदार होता है.

आईपीएस अधिकारियों के पास सीबीआई (CBI), रॉ (RAW), और आईबी (IB) अर्धसैनिक बलों जैसे असम राइफल्स, बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी जैसी खुफिया एजेंसियों का नेतृत्व प्रदान किया जाता है.

IPS Ke Liye Qualification

आईपीएस परीक्षा में भाग लेने के उम्मीदवार को कुछ योग्यताओं को पूरी करना आवश्यक है जैसे – आयुसीमा, राष्ट्रीयता, फिजिकल मापदंड परीक्षा पास आदि जो की आप निचे देख सकते है.

IPS Officer Eligibility, आईपीएस ऑफिसर के लिए शैक्षिक योग्‍यता

आईपीएस पद के लिए शैक्षिक योग्यता स्नातक है, स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्र भी इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है.

राष्ट्रीयता

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए.

IPS Age Limit, आईपीएस बनने के लिए आयु सीमा

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयुसीमा 32 वर्ष है. इसके अलावा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए नियमानुसार छूट प्रदान की जाती है.

आईपीएस ऑफिसर के लिए शारीरिक योग्‍यता

IPS Officer की लंबाई

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 160 सेंटीमीटर है तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए आरक्षित वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए 145 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है.

आईपीएस ऑफिस के लिए सीना

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 84 सेंटीमीटर तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 79 सेंटीमीटर होना आवश्यक है.

दृष्टि

IPS पद के लिए आई साइट 6/6 या 6/9 होना अनिवार्य है. कमजोर आंखों के लिए विज़न 6/12 या 6/9 होना अनिवार्य है.

आईपीएस ऑफिसर परीक्षा का आयोजन

आईपीएस का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है. यह परीक्षा प्रति वर्ष आयोजित की जाती है.

IPS Officer Exam Pattern and Syllabus

पेपर विषय अंक
पेपर A (क्‍वालिफाइंग) उम्‍मीदवारों को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल की गईं किसी भी एक भारतीय भाषा का चुनाव करना होगा.) 300
पेपर B (क्‍वालिफाइंग) अंग्रेजी 300
पेपर- I निबंध 250
पेपर II जनरल स्‍टडीज़-I (भारतीय विरासत और संस्‍कृति, दुनिया और समाज का इतिहास, भूगोल) 250
पेपर III जनरल स्‍टडीज़-II (गवर्नेंस, संविधान, राजतंत्र, सामाजिक न्‍याय और अंतरराष्‍ट्रीय संबंध) 250
पेपर IV जनरल स्‍टडीज़-III (टेक्‍नोलॉजी, इकनॉमिक डेवलपमेंट, बायो-डायवर्सिटी, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन) 250
पेपर V जनरल स्‍टडीज-IV (आचार नीति, अखंडता, एप्‍टीट्यूड) 250
पेपर VI ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट: पेपर-I 250
पेपर VII ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट: पेपर-II 250
लिखित परीक्षा का कुल योग 1750
इंटरव्‍यू 275
कुल अंक 2025

Optional Subject for IPS, आईपीएस ऑफिसर के लिए वैकल्पिक विषय

उम्मीदवार एग्रीकल्‍चर, एनिमल हस्‍बेंड्री और वेटनरी साइंस, मानव विज्ञान, बॉटनी, केमिस्‍ट्री, सिविल इंजीनियरिंग, कॉमर्स और एकाउंटेंसी, इकनॉमिक्‍स, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, भूगोल, भू-विज्ञान, इतिहास, लॉ, मैनेजमेंट, मकेनिकल इंजीनियरिंग, मेडिकल साइंस, फिलॉसफी, फिजिक्‍स, पॉलिटिकल साइंस और अंतरराष्‍ट्रीय संबंध, मनोविज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन, समाजशास्‍त्र, स्‍टेटस्टिक्‍स, जू़लॉजी और भाषा (असमिया, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्‍नड़, कश्‍मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, संथाली, सिंधी, तमिल, तेलुगु, उर्दु और अंग्रेजी) में से किसी एक भाषा का चुनाव वैकल्पिक विषय के रूप में कर सकते है.

IPS Officer Interview, आईपीएस ऑफिसर साक्षात्कार

आईपीएस की मुख्य परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों को साक्षात्कार (IPS Interview) के लिए बुलाया जाता है, साक्षात्कार लगभग 45 मिनट का होता है, अभ्यर्थी का साक्षात्कार आयोग द्वारा निर्धारित समिति के समक्ष होता है. साक्षात्कार के बाद मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाती है, इसमें क्‍वालिफाइंग पेपर के अंक नहीं जोड़े जाते हैं.

IPS Officer Training, आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग

आईपीएस ऑफिसर पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों को एक वर्ष के लिए ट्रेनिंग कराई जाती है, इनको ट्रेनिंग के लिए पहले मसूरी और बाद में हैदराबाद भेजा जाता है, वहां पर उन्हें भारतीय दंड संहिता, स्‍पेशल लॉ और क्रिमिनोलॉजी की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है.

आईपीएस बनने के अन्य विकल्प

IPS बनने के दो तरीके है, पहला की आप संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण करें और दूसरा राज्य द्वारा आयोजित PSC परीक्षा उत्तीर्ण करे और SP के पद को प्राप्त करें इसके बाद आठ से 10 वर्ष की सेवा देने के बाद प्रोन्नति होकर आईपीएस बन सकते है.

आईपीएस ऑफिसर के कार्य

  • आईपीएस अधिकारी सबसे महत्वपूर्ण कार्य क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाये रखना होता है.
  • समाज में होने वाले अपराध को रोकना आईपीएस अधिकारी का काम होता है.
  • क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बनाए रखना, आतंकवाद गतिविधियों पर निगरानी रखना और ठोस कदम उठाना, गैरकानूनी कार्यों पर नज़र रखना भी आईपीएस अधिकारी का ही काम होता है.

IPS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है

आईपीएस अधिकारी की सैलरी या IPS अधिकारी का मूल वेतन प्रति माह 56,100 रुपये (TA, DA और HRA अतिरिक्त) से शुरू होता है और एक DGP के लिए 2,25,000 रुपये तक पहुंच सकता है. एक आईपीएस ऑफिसर की सैलरी उसके पद के अनुसार से अलग-अलग होती है.

इस पोस्ट मे हमने आपको आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, आदि की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। आप करियर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए SearchDuniya.In से जुड़ सकते है। अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते है।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

यह भी पढ़ें

सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट यहां से देखे

Police Constable कैसे बने यहाँ देखे पूरी जानकारी

विभिन्न क्षेत्रो मे करियर कैसे बनायें जानिए

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button