ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

CDPO Kaise Bane, सीडीपीओ अधिकारी कैसे बने? योग्यता, सिलेबस और सैलरी

सीडीपीओ (CDPO) कैसे बने, CDPO Full Form in Hindi

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

CDPO Kaise Bane, सीडीपीओ अधिकारी कैसे बने? योग्यता, सिलेबस और सैलरी

CDPO Officer Kaise Bane, CDPO Kya Hota Hai, CDPO Full Form in Hindi, सीडीपीओ की तैयारी कैसे करे, सीडीपीओ सिलेबस क्या है? Career Kaise Banaye Search Duniya

CDPO Officer क्या है कैसे बने – CDPO Full Form in Hindi

CDPO का अर्थ (CDPO Full Form in Hindi) “Child Development Project Officer” है। हिंदी में सीडीपीसो को बाल विकास परियोजना अधिकारी भी कहते है। यह एक सरकारी नौकरी का पद है। भारत मे 6 वर्ष तक के बच्चों के विकास का ख्याल रखने के साथ गर्भवती महिलाओं को पोषण पदार्थ और अन्य सरकारी सुविधाएं प्रदान करवाने का प्रमुख कार्य सीडीपीओ का होता है, सीडीपीओ समूह ‘ख’ में एक राजपत्रित अधिकारी होता है, यह परियोजना प्रमुख होता है, इस पद पर रह कर आप देश की आंतरिक और देश का भविष्य बनाने में अपना सहयोग कर सकते है। सीडीपीओ शिशु म्रत्यु दर को कम करने में सहयोग प्रदान करता है और बच्चो में रोगों को होने से प्रतिबंधित करता है, अर्थात ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चो को कुपोषण का शिकार होने से बचाता है, यहां पर पर हम आपको CDPO कैसे बने, (CDPO Kaise Bane) सीडीपीओ के लिए कौन से परीक्षा पास करनी होती है, सीडीपीओ की तैयारी कैसे करे आदि की सम्पूर्ण प्रक्रिया नीचे बताई गई है। यह भी पढ़ें – सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी

CDPO Ke Liye Yogyata, सीडीपीओ बनने के लिए योग्यता

सीडीपीओ बनने के लिए आपको स्नातक समाज शास्त्र विषय के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है, यदि आप मास्टर ऑफ सोशल वर्कर अथार्त एमएसडब्लू है, तो आपको वरीयता प्रदान की जाएगी।

CDPO Ke Liye Age Limit, सीडीपीओ के लिए आयु सीमा

सीडीपीओ (CDPO) बनने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से 37 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों अधिकतम आयु सीमा मे छूट भी प्रदान की जाती है।

CDPO Officer Kaise Bane, सीडीपीओ कैसे बने

सीडीपीओ अधिकारी की नियुक्ति राज्य सरकार द्वारा की जाती है। CDPO Officer बनने के लिए आपको राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली PCS परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप CDPO के पद पर नियुक्ति पा सकते है।

CDPO Exam Pattern, सीडीपीओ का परीक्षा पैटर्न

आपको CDPO अधिकारी बनने के लिए आपको कुछ परीक्षाओ को पास करना होता है। यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होती है जिसमे से दो लिखित परीक्षा होती है। दोनों लिखित परीक्षा को पास कर लेने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। सभी चरणों में सफल हो जाने के बाद आपको सीडीपीओ अधिकारी के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है। यह भी पढ़ें – विभिन्न क्षेत्रो मे करियर कैसे बनायें

प्रारम्भिक परीक्षा

सीडीपीओ बनने के लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होती है, इस परीक्षा मे समान्य ज्ञान से जुड़े 150 सवाल पूछे जाते है, इसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। इसे सफलतापूर्वक पूरी होने के बाद आपको दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है।

सीडीपीओ प्रारंभिक परीक्षा का पाठ्यक्रम

  • वैज्ञानिक घटना, सूचना प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, पर्यावरण के संबंध में वैज्ञानिक तथ्यों का ज्ञान
  • सामाजिक विज्ञान के प्रारंभिक जागरूकता
  • खेल और व्यापार, सामान्य जागरूकता, भारत और विश्व की सबसे लंबा ज्ञान, मुद्रा, सबसे लंबा, कृषि, खनिज संपदा,
  • राजधानियां, राजनीति
  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वर्तमान घटनाओं
  • सामान्य बेसिक अंग्रेजी

मुख्य परीक्षा

प्रारम्भिक परीक्षा को पास करने के बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। यह भी लिखित रूप में होती है इसमे आपको सामान्य हिंदी से 100 अंक के सवाल और दो प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन के होते है जो 300-300 अंक के होते है। इसके आलावा वैकल्पिक विषय 300 अंक का होता है इसके लिए आपको 3 घंटो का समय दिया जाता है। आपको गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और श्रम एवं समाज कल्याण विषय में से किसी एक विषय का चयन करना होता हैं।

मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम – मानव विज्ञान, सामाजिक कार्य, बाल विकास, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान और अर्थशास्त्र, पोषण, दर्शन

जो अभ्यर्थी प्रारम्भिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में होते है उन्हे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

Interview, साक्षात्कार

यह अंतिम चरण का परीक्षा होता है जिसमे पहले और दूसरे चरण में पास होने वाले उम्मीदवार को बुलाया जाता है। अंतिम चरण साक्षात्कार का होता है जिसमे बड़े अधिकारिओ के द्वारा आपसे कुछ सवाल पूछे जाते है यदि आप इंटरव्यू में पूछे सवालों का जवाब सही देते है तो आपको साक्षात्कार में पास कर दिया जाता है।

जो अभ्यर्थी तीनो चरणों को अच्छे से पास कर लेता है उन्हें राज्य सरकार के द्वारा सीडीपीओ पद के लिए चयन कर लिया जाता है।

CDPO Officer की सैलरी

सीडीपीओ अधिकारी बनने के बाद आपको एक अच्छा मान सम्मान के साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है। देश के सभी राज्यों मे सीडीपीओ अधिकारी की सैलरी अलग-अलग होती है। सीडीपीओ अधिकारी के रूप में आपको 9,300 से 50,000 के बीच वेतन दिया जाता है जिसमे ग्रैड पे भी शामिल होता है। इसके अलावा CDPO Officer को सरकार की और से कबहुत सी सुविधाएं भी दी जाती है। यह भी पढ़ें – पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने जानिए

CDPO की तैयारी कैसे करें

  • सीडीपीओ परीक्षा को पास करने के लिए आपको समय सारणी बनाकर तैयारी करनी चाहिए।
  • इसमे आपको सभी विषयों के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए।
  • प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए आपको टेक्नोलॉजी, हिस्ट्री और संविधान, विज्ञान में जीवविज्ञान और सामान्य विज्ञान की अवधारणायें, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में समसामयिक मुद्दों के महत्व और कर्रेंट अफेयर्स की अच्छे से तैयारी करना होगा।
  • मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए आपको हिंदी के व्याकरण को अच्छे से समझना होगा इसके साथ ही विलोम शब्द, पर्यायवाची शब्दों का सही प्रयोग और आपकी मानसिक योग्यता पर आधारित प्रश्न होंगे उनकी अच्छे से तैयारी करनी होगी।
  • सामान्य ज्ञान के अंतर्गत दो प्रश्न पत्र होंगे इसलिए इसकी तैयारी के लिए भारतीय इतिहास, भूगोल, संविधान, समाजशास्त्र आदि को अच्छे से पढ़ना होगा।
  • वैकल्पिक विषय के रूप में अपनी रुचि वाले विषय का चुनाव करे। और इसकी तैयारी 6 महीने पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए।
  • इंटरव्यू में आपके आत्मविश्वास, आपकी क्षमता और योग्यता की जाँच की जाती है, इसकी तैयारी बहुत ही अच्छे से करनी चाहिए।

हमारे पोर्टल SearchDuniya.In की इस पोस्ट मे आपको हर रोज करियर से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है तो आप इस इस पोर्टल को डेली विजिट करें और करियर की जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क कर सकते है। आज हमने आपको CDPO Kaise Bane, सीडीपीओ अधिकारी कैसे बने? से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

CDPO Officer Kaise Bane?

सीडीपीओ अधिकारी बनने की सम्पूर्ण जानकारी आपको ऊपर बताई गई है।

CDPO Officer की सैलरी कितनी होती है?

सीडीपीओ अधिकारी की सैलरी 9300 रुपए से लेकर 50000 रुपए तक होती है।

CDPO Officer बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

सीडीपीओ अधिकारी के लिए योग्यता की जानकारी #Search Duniya की इस पोस्ट मे ऊपर बताई गई है।

CDPO की फूल फॉर्म क्या है?

Child Development Project Officer है। हिंदी में सीडीपीसो को बाल विकास परियोजना अधिकारी भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: – कॉलेज में लेक्चरर कैसे बने

यह भी पढ़ें: – आईपीएस ऑफिसर कैसे बने

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button