Career

एमबीए (MBA) कैसे करे, मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन क्या है जानिए

MBA Kaise Kare, एमबीए कोर्स क्या है

एमबीए (MBA) कैसे करे, मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन क्या है जानिए

एमबीए (MBA) कैसे करे, जीवन में सफल होने पर आगे बढ़ने के लिए व्यक्ति को शिक्षित होना आवश्यक है, शिक्षित व्यक्ति सही और गलत की पहचान करके सही निर्णय आसानी से ले पाते हैं. सही निर्णय लेने से हमें कम समय में ही सफलता को प्राप्त किया जा सकता है. अगर आप मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एमबीए करना होगा एमबीए क्या है, कैसे किया जाता है इसके लिए तैयारी कैसे की जाती है क्या कोर्स करना होता है पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई गई है तो आप इस आर्टिकल को शुरू से आखिर तक पूरा पढ़ें.

एमबीए कोर्स क्या है जानिए पूरी डीटेल

अगर आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एमबीए की डिग्री बहुत सहायता प्रदान करती है.

एमबीए क्या है जानिए

MBA एक मास्टर डिग्री कोर्स होता है, एमबीए की फुल फॉर्म (MBA Full Form In Hindi) क्या है – मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन है अगर आप एमबीए करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह 2 वर्ष के लिए किया जाता है. एमबीए के कोर्स में आपको बिजनेस से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है. एमबीए करनेे के के बाद आपको बिजनेस से जुड़ी जानकारी प्राप्त होती है इसके बाद आप अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते हैं.

MBA Eligibility ( एमबीए करने के लिए योग्यता क्या है)

एमबीए कोर्स करने के लिए स्नातक में 50% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है, इंटर उत्तीर्ण करने के बाद आप 3 वर्षीय बीबीए कोर्स में प्रवेश प्राप्त कर सकते है जो की स्नातक स्तर की डिग्री है, इसके पश्चात आप एमबीए कर सकते है.

एमबीए कोर्स में सम्मिलित विषय क्या है

MBA कोर्स के अंतर्गत एकाउंटिंग, एप्लाइड स्टेटिस्टिक्स, बिज़नस कम्युनिकेशन, बिज़नेस एथिक्स, बिजिनेस लॉ, फाइनेंस मैनेजरियल, मैनेजमेंट, मार्केटिंग एंड ऑपरेशन आदि की जानकारी प्रदान की जाती है.

एमबीए कोर्स के क्षेत्र

MBA में प्रवेश लेने से पहले आपको एक क्षेत्र का चुनाव करना होता है, आप अपनी इच्छा के अनुसार चयन कर सकते है, इसके प्रमुख क्षेत्र इस प्रकार से है.

  • एमबीए इन फाइनेंस
  • एमबीए इन मार्केटिंग
  • एमबीए इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (HRM)
  • एमबीए इन इंटरनेशनल बिजनेस (IB)
  • एमबीए इन ऑपरेशन मैनेजमेंट
  • एमबीए इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (MBA)

MBA Kaise Kare, एमबीए कैसे करें जानिए पूरी डिटेल

एमबीए कैसे करें पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप यहां से जाने.

इंटर

एमबीए करने के लिए सबसे पहले इंटर किसी भी विषय में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण करना होगा, आप आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस किसी भी विषय से इंटर कर सकते है, अगर आप कॉमर्स से इंटर्न करते है, तो आपको अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है.

स्नातक

इंटर करने के पश्चात आप किसी भी विषय में स्नातक कर सकते है, लेकिन एमबीए में प्रवेश लेने के लिए आपको स्नातक में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चहिए, इसके लिए आपको शुरू से ही पढ़ाई करनी चाहिए, अगर आप इंटर के बाद ही एमबीए करना चाहते है, तो आपको 3 वर्षीय बीबीए में प्रवेश लेना चाहिए, जिससे आपको एमबीए में सहायता प्राप्त होगी.

एंट्रेंस एग्जाम

स्नातक या बीबीए करने के बाद आप (MBA) एमबीए में एडमिशन ले सकते है, इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेना होगा जैसे की आईआईएम (IIM), कैट (CAT ) एग्जाम, यह भारत के सबसे अच्छे स्तर के एंट्रेंस एग्जाम है, इसको पास करने के बाद आप एमबीए कर सकते है, इसके अतिरिक्त आप CMAT, XAT, MAT, GMAT जैसे एंट्रेंस एग्जाम में भाग ले सकते है, इसे उत्तीर्ण करने के बाद आप एमबीए (MBA) में एडमिशन ले सकते है, आपको बता दें कि कुछ कॉलेज बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी एमबीए (MBA) में एडमिशन दे देते है.

एमबीए में प्रवेश लेकर पढ़ाई पूरी करने की जानकारी

आप जैसे ही एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते है, आपको आपकी रैंक के अनुसार एमबीए कॉलेज का एलॉट कर दिया जाता है, इसमें प्रवेश लेकर आप दो वर्ष तक इसकी अच्छे से पढ़ाई पूरी करे और अच्छे अंक प्राप्त करे, जो भविष्य में जॉब प्राप्त करने में सहायता करेंगे, इस प्रकार से आप एमबीए कर सकते है.

यह भी पढ़ें

पटवारी कैसे बने यहां जाने

एसडीएम कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button