Career

सहायक अध्यापक कैसे बने, Assistant Teacher Kaise Bane जाने योग्यता, सैलरी

सहायक अध्यापक क्या होता है

सहायक अध्यापक कैसे बने, Assistant Teacher Kaise Bane जाने योग्यता, सैलरी

सहायक अध्यापक क्या होता है

शिक्षा के अधिकार के तहत 14 वर्ष तक के बच्चो को फ्री शिक्षा प्रदान की जाती है। इस प्रक्रिया के तहत प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर चयन किया जाता है, जिसे कुछ वर्षों की सेवा के बाद मुख्य शिक्षक के पद पर नियुक्ति किया जाता है। एक सहायक अध्यापक विद्यालय में समय सारणी के अनुसार बच्चों को शिक्षा देता है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर चयन किया जाता है, इस पद पर रहते  कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करना होता है। जो की सहायक अध्यापक मुख्य अध्यापक को सहायता करता है ओर मुख्य अध्यापक के निर्देशानुसार बच्चों को शिक्षा प्रदान करता है। प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए बच्चों को दोपहर में भोजन प्रदान किया जाता है।  इस आर्टिकल मे आपको सहायक अध्यापक (Assistant Teacher) कैसे बने, योग्यता, क्या है,  वेतन कितना मिलता है, तैयारी कैसे करें आदि की पूरी जानकारी बताई गई है।

Assistant Teacher Kasai Bane, सहायक अध्यापक कैसे बने

(Assistant Teacher बनने के लिए आपको D.L.ED पूर्व नाम बीटीसी का सर्टिफिकेट कोर्स करना होता है, यह कोर्स करने के बाद आपको टीचर योग्यता टेस्ट (TET) को पास करना होता है, इसके बाद अभ्यर्थी को शिक्षक भर्ती परीक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है, इसके बाद मेरिट लिस्ट के अनुसार चयन किया जाता है, इस प्रकार से आप सहायक अध्यापक बन सकते है।

विशेष परिस्थतियों में बीएड अभ्यर्थियों को Assistant Teacher के पद पर चयन किया जाता है, वर्तमान समय में  बीएड अभ्यर्थियों को भी सहायक अध्यापक के लिए मान्यता प्रदान की गई है।

Assistant Teacher Eligilibity, सहायक अध्यापक के लिए योग्यता

सहायक अध्यापक बनने के लिए आपको बीटीसी या बीएड पास करना होगा। उसके बाद आपको टीईटी की परीक्षा पास करनी होगी तब आप शिक्षक भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए योग्य बन जाएंगे।

सहायक अध्यापक की सैलरी

वर्तमान समय में सहायक अध्यापकों का सैलरी लगभग 37404 रुपए है, जो की समय-समय और प्रोन्नति के अनुसार बढ़ती जाती है।

सहायक अध्यापक की तैयारी कैसे करें

सहायक अध्यापक की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों को बीटीसी या बीएड कोर्स करना होता है। बीटीसी या बीएड (भविष्य में आईटीपी) कोर्स में सेमेस्टर के अनुसार परीक्षा का आयोजन किया जाता है, आपको प्रैक्टिकल और थ्योरी के आधार पर अंक प्रदान किए जाते है। आपको दोनों परीक्षाओ मे पास होना आवश्यक है।

बीटीसी या बीएड का कोर्ष करने के बाद आपको टीईटी की परीक्षा पास करनी होती है,

इसमें आपको निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते है,

जिसकी तैयारी आपको पहले से ही कर देनी चाहिए ओर आपको पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों को जरूर देखना चाहिए क्योंकि कुछ प्रश्न कई बार दोबारा परीक्षा मे आ जाते है, ओर आपको यह अनुमान हो जाता है की परीक्षा मे किस लेवल के प्रश्न पूछे जाते है। अगर आप रोजाना समय निर्धारित करके इसकी तैयारी करें तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। इस परीक्षा मे कुल 150 अंको का पेपर होता है। जिसमे पास होने के लिए आपको कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक होता है।

टीईटी की परिखा मे पास होने के बाद शिक्षक भर्ती परीक्षा को पास करना होता है। जिसका पेपर 150 अंकों का होता है। इस परीक्षा मे आप जीतने अधिक अंक प्राप्त करेंगे उसी के आधार पर आपका मेरिट लिस्ट मे नाम आएगा। इसकी बेहतर तैयारी के लिए आप ऑनलाइन यूट्यूब से पढ़ाई कर सकते है। ओर अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए आप पिछले वर्षो के प्रश्न पत्र और मॉडल पेपर को जरूर हल करें। ऐसा करने से आपको स्पीड बढ़ेगी और आपको यह अनुमान होगा की परीक्षा मे किस लेवल के प्रश्न पूछे जाते है ओर आपको उसी के अनुसार तैयारी करनी होगी, जो की मुख्य परीक्षा में आपको सफल होने के लिए बहुत सहायता प्रदान करेगी।

Search Duniya Home Page www.searchduniya.in
ताजा खबरें देखें www.searchduniya.Com 

यह भी पढ़ें-

Police Constable कैसे बने यहाँ देखे पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button