ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Pharmacist Kaise Bane, फार्मासिस्ट कैसे बने योग्यता, कार्य व सैलरी जानिए

फार्मासिस्ट बनने के लिए कोर्स के बारें में जानिए

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Pharmacist Kaise Bane, फार्मासिस्ट कैसे बने योग्यता, कार्य व सैलरी जानिए

फार्मासिस्ट कैसे बनें? पात्रता, कोर्स, परीक्षा सहित पूरी जानकारी हम आपको यहां पर बता रहे है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें.

करियर की जानकारी के लिए टैलिग्राम चैनल से जुड़े – क्लिक करें

Pharmacist Kaise Bane: मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनानें के बहुत से विकल्प है, इस क्षेत्र में आप डॉक्टर बन सकते है, नर्स या फार्मेसी भी कर सकते है, एम.बी.बी.एस या बी.डी.एस के अतिरिक्त ऐसे अनेक कोर्सेज हैं, मेडिकल क्षेत्र में करियर बनानें के लिए आप फार्मासिस्ट का कोर्स कर सकते है, आज चिकित्सा के क्षेत्र में फार्मासिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका है.

फार्मासिस्ट को केमिस्ट भी कहा जाता है, फार्मासिस्ट बनने के बाद आप डॉक्टर द्वारा लिखी गयी दवाओं को देनें के लिए क्लीनिक खोल सकते हैं, यदि आप फार्मासिस्ट बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको इससे जुड़े पाठ्यक्रम के बारें में जानकारी प्राप्त करना अवश्यक है, फार्मासिस्ट बननें की सही व सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें.

ये भी पढ़े: 12th के बाद कैरियर कैसे बनाये

फार्मासिस्ट ऐसे बनते है

डी फार्मेसी

डी.फार्मा को डिप्लोमा इन फार्मेसी कहते है, जो की दो वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है, भारत में फार्मासिस्ट बननें के लिए यह न्यूनतम योग्यता है, बी .फार्मा की वैल्यू अधिक होती है, लेकिन आप डी .फार्मा करने के बाद बी .फार्मा कर सकते है, इसके लिए आपको बी. फार्मा के दूसरे वर्ष में प्रवेश प्राप्त हो जाता है, जिसे लेटरल एंट्री कहते है.

डी फार्मेसी की फीस और अन्य व्यय

डी फार्मेसी कोर्स के लिए छात्रों को निजी कालेजो में शुल्क के रूप में लगभग 1.50 लाख और सरकारी कालेज में लगभग 50 हजार रुपये देना होता है.

बी.फार्मेसी

बैचलर ऑफ़ फार्मेसी एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है, यह कोर्स चार वर्ष के लिए होता है, बी .फार्मा के चार वर्ष के पाठ्यक्रम आठ सेमेस्टर में होता है, और प्रत्येक सेमेस्टर की समयावधि छ: माह होती है, इसके प्रत्येक सेमेस्टर में छात्र को एक थ्योरेटिकल एक्सटर्नल एग्जामिनेशन देना आवश्यक होता है, जिसको मेन एग्जाम कहते है, कुछ सेमेस्टर्स में प्रयोगात्मक परिक्षाए होती है, जिसमें हॉस्पिटल फार्मेसी, क्लीनिकल फार्मेसी और कम्युनिटी फार्मेसी जैसे विषय सम्मिलित होते है, इस कोर्स को पूरा करनें के बाद आपको ‘बैचलर ऑफ़ फार्मेसी ’ की डिग्री प्राप्त होगी, डिग्री प्राप्त करनें के बाद आप फार्मासिस्ट की प्रैक्टिस आरंभ कर सकते है.

बी फार्मेसी फीस और अन्य व्यय

बी फार्मेसी कोर्स के लिए छात्रों को निजी कालेजो में शुल्क के रूप में लगभग 2 से 3 लाख और सरकारी कालेज में लगभग 50 हजार जमा करना होता है.

फार्मासिस्ट भर्ती

Pharmacist से जुडी सभी आवश्यक जानकारी आपको यहां पर प्रदान कर रहे है. तो आप निचे सभी पॉइंट को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

शैक्षिक योग्यता

फार्मेसी में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थी को जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान से 50 प्रतिशत अंको के साथ कक्षा 12वीं पास होना अनिवार्य है.

फार्मासिस्ट पाठ्यक्रम

फार्मेसी से समबन्धित पाठ्यक्रम के अंतर्गत छात्र डी फार्मा अथवा चार वर्ष के बी फार्मा कोर्स कर सकते है, इसके अंतर्गत अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक योग्यता, रीजनिंग आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है.

फार्मेसी के बाद के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स पीजी कोर्सेज

बैचलर ऑफ़ फार्मेसी के बाद बहत से छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते है, ऐसे छात्रों को मास्टर डिग्री प्राप्त करनें के लिए एम .फार्मा करना होता है. एम फार्मा को मास्टर ऑफ़ फार्मेसी कहते है, यह दो वर्ष का पीजी कोर्स होता है, पीजी कोर्स करनें केबाद आप किसी विशेष फील्ड में स्पेशलिस्ट बन सकते है, इसके बाद छात्र एडवांस्ड कोर्स जैसे पीएचडी और रिसर्च के क्षेत्र में जा सकते है, मास्टर ऑफ़ फार्मेसी करनें के बाद आप लेक्चरर के रूप में भी अपने करियर की शुरुआत कर सकते है.

यह भी देखें: आईएएस अधिकारी कैसे बने

यह भी देखें: आईपीएस अधिकारी कैसे बने

फार्मेसी के कार्य

बी.फार्मा करनें के बाद सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में जॉब के बहुत से ऑप्शन होते है, सामान्यत: यह जॉब फार्मासिस्ट की होती है, कोर्स पूरा करनें के बाद, आप मेडिकल स्टोर के लिए लाइसेंस प्राप्त कर सकते है, लाइसेंस मिलनें के बाद ग्रेजुएट सरकारी अस्पतालों, प्राइवेट अस्पतालों और प्राइवेट मेडिकल क्लिनिक में फार्मासिस्ट्स के रूप में कार्य कर सकते है, अथवा आप स्वयं का मेडिकल स्टोर खोल सकते है.

इसके अलावा आपको बहुत सी कम्पनियां भी जॉब ऑफर करती है आप किसी भी अच्छी सी कंपनी को जॉइन कर सकते है.

फार्मासिस्ट का वेतन

एक फार्मासिस्ट को निजी और सरकारी अस्पतालों, दवा दुकानों, क्लीनिक और नर्सिंग होम में अच्छा वेतन मिलता है, एक फार्मासिस्ट का सरकारी और निजी अस्पतालों में औसत वेतन 25,000 के आसपास है.

निष्कर्ष: इस आर्टिकल मे हमने आपको Pharmacist Kaise Bane, फार्मासिस्ट कैसे बने योग्यता, कार्य व सैलरी जानिए के बारें मे विस्तार से जानकारी प्रदान की है इसी प्रकार आप करियर से जुड़ी जानकारी के लिए आप SearchDuniya.In पोर्टल को डेली विजिट करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ये भी देखें – सफलता कैसे मिलेगी जानिए

ये भी देखें – आईपीएस ऑफिसर कैसे बने जानिए

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button