Career

12th के बाद कैरियर कैसे बनाये, 12th पास करने के बाद क्या करें जानिए

12th के बाद सभी विषयो मे करियर बनाने की जानकारी यहां जानिए

12th के बाद कैरियर कैसे बनाये, 12th पास करने के बाद क्या करें जानिए

12वीं के बाद कॉमर्स में करियर, 12 वीं के बाद गणित के छात्रों के लिए करियर विकल्प, डिप्लोमा कोर्स 12 वीं के बाद, 12th मे साइंस के बाद क्या करें, बारहवी में कामर्स के बाद क्या करें, बारहवी में आर्ट्स के बाद क्या करें आदि की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट मे बताई गई है।

SearchDuniya.In

12th के बाद कैरियर कैसे बनाये सभी विषयो के अनुसार पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट मे मिलेगी

12th के बाद कैरियर कैसे बनाये बारहवीं तक की पढ़ाई पूरी करनें के बाद लगभग सभी छात्रों के सामनें यह समस्या आती है, कि वे आगे क्या करें? किस फील्ड में करियर बनाएं? कौन-सा कोर्स करियर के लिए है बेहतर हो सकता है? सभी छात्रो को दसवीं कक्षा तक तो एक जैसे सब्जेक्ट पढ़ाये जाते है। लेकिन छात्र बारहवीं कक्षा पास करनें के बाद अपने विषय के अनुसार, आगे के विषयों के बारें में सोचना चाहिए, ताकि आपको पढने में कोई परेशानी ना हो।

अगर आप आर्ट्स के छात्र है, तो आपको आर्ट्स के अनुसार आगे की पढाई के बारें मे सोचना चाहिए या फिर कॉमर्स के छात्र है, तो आपको कॉमर्स के अनुसार कॉलेज में विषयों का चुनाव करना होगा, और अगर आपने बारहवीं में साइंस लिया तो आपको, इंजीनियरिंग या डॉक्टर बननें के लिए उसके अनुसार विषय को चुनना चाहिए। बारहवीं कक्षा पास करनें के बाद आपको एक सही विकल्प का चयन करनें से सम्बंधित जानकारी आपको हम नीचे बता रहे है।

बारहवी कक्षा साइंस से पास करने के बाद क्या करें

1. बीटेक (B.Tech)

साइंस से बारहवीं कक्षा पास करनें के बाद आपको कंप्यूटर इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, या सिविल इंजीनियर बनना चाहते है, तो आप बीटेक कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है, इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा, या आप डायरेक्ट भी कर सकते है।

2. पीएमटी (PMT)

अगर आप बायोलॉजी से है और डॉक्टर बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको पीएमटी अर्थात प्री मेडिकल टेस्ट के लिए आवेदन कर सकते है और एंट्रेंस एग्जाम पास करनें के बाद डॉक्टर की पढाई कर सकते है।

3. बैचलर ऑफ़ साइंस (B.SC)

अगर आप साइंस में आगे की पढाई करना चाहते है, या आप साइंस में ग्रेजुएशन करना चाहते है, तो इसके लिए आप बैचलर ऑफ़ साइंस (B.SC) के लिए आवेदन कर सकते है।

4. नेशनल डिफेन्स सर्विस (NDA)

अगर आप बारहवीं के बाद NDA करना चाहते है तो आप कर सकते इससे आप नेवी, आर्मी फोर्सेज, एयर फ़ोर्स जैसी सर्विस में अपना करियर बनाने के लिए आवेदन कर सकते है, आपके लिए यह एक अच्छा आप्शन है।

कामर्स से बारहवी पास करने के बाद क्या करें

अगर आप बारहवीं कक्षा में कॉमर्स लिया है तो आपके पास करियर बनानें के लिए कॉमर्स एक बहुत ही शानदार ऑप्शन है, इस क्षेत्र में करियर बनानें के लिए आपके पास बहुत से विकल्प है, इस सब्जेक्ट को पढनें के बाद, आप बैंकिंग , एकाउंटेंट्स, सीए या फिर बीकॉम जैसे कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है।

  1. बीकॉम (B.COM)

अगर आप कॉमर्स की पढ़ाई और आगे तक पढ़ना चाहते है, तो इसके लिए आपको किसी भी कॉलेज में B.COM के लिए आवेदन करना होगा। इसका पाठ्यक्रम तीन वर्ष का होता है, ग्रेजुएट होनें के बाद आपको बैंक अथवा एक अच्छी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

2. बैंकिंग एंड इंश्योरेंस (BBI)

अगर आप कॉमर्स की पढाई करनें के बाद आप बैचलर ऑफ़ कॉमर्स इन बैंकिंग एंड इंश्योरेंस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है, इसमें आपको बैंकिंग और इंश्योरेंस के बारें में पढ़ाई कारवाई जाएगी। जिससे आपको बैंक में आसानी से जॉब मिल सकती है।

3. चार्टड अकाउंटेंट (CA)

यदि आप कॉमर्स में चार्टेड अकाउंटेंट करके सीए भी बन सकते है, इस कोर्स को करनें के बाद आपको अपनें करियर को बेहतर बना सकते है, और अच्छी सैलरी की जॉब प्राप्त कर सकते है।

4. बैचलर ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर (BBA)

अगर आपको बिजिनेस में रूचि है, और आप बिजिनेस करना चाहते है, तो यह ऑप्शन आपके लिए बहुत ही शानदार विकल्प है।

5. बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS)

12वीं के कक्षा के बाद यह विकल्प बहुत ही शानदार है, क्योंकि इस कोर्स को पूरा करनें के बाद आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब के लिए आवेदन कर सकते है, और जीवन मे अच्छा करियर बना सकते है।

आर्ट्स से बारहवी पास करने के बाद क्या करें

12वीं कक्षा मे अगर आप आर्ट्स से पास करते है तो आपको करियर बनाने के लिए बहुत से ऑप्शन रहते है आप जीवन मे कभी भी अपना करियर को शानदार बना सकते है। आप सरकारी नौकरियों की तैयारी भी कर सकते है।

  1. बेचलर ऑफ़ आर्ट्स (BA)

अगर आप आर्ट्स में और आगे पढ़ाई करना चाहते है, तो आपको कॉलेज में BA अर्थात बैचलर ऑफ़ आर्ट्स में अपना ग्रेजुएशन कर सकते है, इसके बाद आप किसी भी अच्छी कंपनी में जॉब कर सकते है।

2. मास कम्युनिकेशन एंड जौर्नालिस्ट

बारहवीं के बाद आप मास कम्युनिकेशन या जौर्नालिस्ट का कोर्स भी कर सकते है, क्योंकि यह एक अच्छी जॉब के लिए आपको सहायता कर सकता है।

3. एलएलबी (Law)

बारहवीं कक्षा पास करनें के बाद आप एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते है, इसके बाद आप एक वकील अर्थात ऐडवोकेट बन सकते है।

4. बेचलर ऑफ़ सोशल वर्क (BSW)

अगर आपकी रूचि सोशल वर्क में है, तो आप इस पाठ्यक्रम से अपना ग्रेजुएशन कर सकते है।

5. सरकारी नौकरी

अगर आप12th के बाद आगे की पढ़ाई नहीं चाहते है, और आप सरकारी नौकरी करना चाहते है, तो आप बारहवीं के बाद एसएससी एग्जाम या फिर कोई भी योग्यता के अनुसार सरकारी भर्ती की तैयारी कर सकते है, इस प्रकार आप सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते है।

बारहवीं के बाद कैरियर कैसे बनाये

12वीं कक्षा पास करनें के बाद आपके लिए ऐसे पाठ्यक्रम उपलब्ध है, जिनकी सहायता से आप अपना करियर अच्छा बना सकते है।

  1. टूरिज्म कोर्स

अगर आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा करना पसंद है, तो यह ऑप्शन आपके लिए यह कोर्स सबसे बेस्ट हो सकता है। क्योंकि इस कोर्स को करनें के बाद आपको पैसे कमानें के साथ-साथ यात्रा करनें का भी लाभ प्राप्त होगा, देश में अनेक शिक्षण संस्थानों में यह पाठ्यक्रम उपलब्ध है, जिसे आप आसानी से कर सकते है।

2. इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस

यदि आप इंजीनियर बनना चाहते है, लेकिन आपको किसी कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल रहा है, तो आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी कर सकते हैं, इकसे लिए आप पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट कोर्स एक बहुत ही शानदार विकल्प है, और आज के युवाओं में यह बहुत ही प्रचलित हो रहा है, बारहवीं के बाद इस कोर्स को करनें के बाद आप देश और विदेशों के होटलों में नौकरी कर सकते हैं, और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4. एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया

अगर आप एनिमेशन व मल्टीमीडिया का कोर्स करके भी आप काम सीख सकते हैं, जिसकी सहायता से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। करियर के दृष्टिकोण से यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

5. अन्य कोर्स

यहा पर बताए गए पाठ्यक्रमो के अतिरिक्त, आप कम्प्यूटर से सम्बंधित कोर्स जैसे- अकाउंटिंग कोर्स, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, इंटीनियर डिजाइनिंग, फूड मैनेजमेंट, जिम इंस्ट्रक्टर, आदि कोर्स भी कर सकते हैं, यह ऐसे कोर्स है जिनको करके आप अपना अच्छा करियर बना सकते हैं।

इस पोस्ट मे हमने आपको 12वीं के बाद करियर कैसे बनाए इसकी जानकारी प्रदान की है अगर आपको करियर से जुड़ी जानकारी चाहिए तो आप सर्च दुनिया (SearchDuniya) के साथ जुड़ सकते है।

यह भी पढ़ें

ताजा खबरों की जानकारी यहां से देखे

एमबीए (MBA) कैसे करे, मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन क्या है जानिए

परीक्षा में टॉप कैसे करें, परीक्षा मे अच्छे अंक लाने के लिए ऐसे करें पढ़ाई

सहायक अध्यापक कैसे बने, Assistant Teacher Kaise Bane जाने योग्यता, सैलरी

Police Constable कैसे बने, कांस्टेबल के लिए योग्यता, भर्ती, चयन प्रक्रिया सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button