Career

Raw Agent Kaise Bane? रॉ एजेंट परीक्षा, भर्ती प्रक्रिया, योग्यता, सैलरी जानिए

रॉ एजेंट बननें के लिए क्या करें, रॉ एजेंट बनने के लिए कैसे करें तैयारी

Raw Agent Kaise Bane? रॉ एजेंट परीक्षा, भर्ती प्रक्रिया, योग्यता, सैलरी जानिए

Raw Agent Kaise Bane, Raw Agent Kaise Bante Hai, Raw Agent Ki Taiyari Kaise kare, Raw Agent Ke Liye Yogyata, Raw Agent Salary

करियर बनाने की जानकारी टेलीग्राम चैनल से प्राप्त करें

Click Here

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Raw Agent Kaise Bane? रॉ एजेंट परीक्षा, भर्ती प्रक्रिया, योग्यता, सैलरी जानिए के बारें में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक पूरा पढ़ें. ताकि आपको सम्पूर्ण जानकारी अच्छे सा समझ में आ सके.

Raw Agent Kaise Bane: दुनिया के सभी देश अपनी सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम रखते है. अपनी सुरक्षा के लिए दुनिया के सभी देश खुफिया एजेंसी रखते है. जो की देश से जुडी गुप्त जानकारियों को बहार जाने से रोकते है और देश की सुरक्षा करते है. भारत की खुफिया एजेंसी “RAW” है. जो की हमेशा देश की सुरक्षा में तैनात रहती है. बहुत से लोगो का सपना RAW Agent बनने का होता है, लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि RAW Agent Kaise Bane? इसलिए हम आज के इस आर्टिकल में RAW Agent से जुडी सम्पूर्ण जानकारी आपको विस्तार से बताने वाले है.

ये भी पढ़ें – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने

Raw Agent क्या होता है

रॉ भारत की अंतराष्ट्रीय खुफिया एजेंसी (गुप्तचर संस्था) है, इस संस्था का निर्माण भारत के पडोसी देशों पर निगरानी रखनें और उनकी खुफिया जानकारियों को प्राप्त करनें के लिए किया गया था, जिससे की देश को अन्य देशो के हमलों से बचाया जा सकें. इसे हिंदी में ‘अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध’ कहा जाता है, इस एजेंसी में कार्य करनें वाले लोगो को रॉ एजेंट कहा जाता है, वर्ष 1968 में चीन की जासूसी करनें के लिए इसका निर्माण किया गया था, लेकिन वर्तमान समय में रॉ का भारतीय एकता और सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान है.

पहले पडोसी देशो की जानकारी प्राप्त करनें का कार्य सबसे पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो (अन्वेषण ब्यूरो) द्वारा किया जाता था, इसका गठन अंग्रेजो द्वारा किया गया था, वर्ष 1933 में द्वितीय विश्व युद्ध के आरंभ में भारत के सीमावर्ती क्षेत्रो के बारें में जानने के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो की गतिविधियों को और बढ़ा दिया गया, वर्ष 1962 में भारत-चीन युद्ध में भारत पराजित होनें का कारण, विदेशी जानकारी का अभाव था, सन 1962 के दौरान सूचना तंत्रों की असफलता के कारण प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु नें एक विदेशी गुप्तचर संस्था के गठन का आदेश दिया, जिसके अंतर्गत रॉ का गठन हुआ.

RAW Agent Full Form In Hindi

रॉ का फुल फॉर्म “Research and Analysis Wing” होता है जिसे हिंदी में “अनुसंधान और विश्लेषण विंग” कहा जाता है, यह भारत की एक खुफिया एजेंसी है, इसका कार्य मुख्य जानकारी प्राप्त करना, अंतकवादी गतिविधियों को रोकना और गुप्त ऑपरेशनों को अंजाम देना होता है.

ये भी पढ़े: भारतीय तट रक्षक कैसे बने

रॉ एजेंट बनने की प्रक्रिया

भारतीय रॉ विभाग में शामिल होनें के लिए कोई सीधी भर्ती परीक्षा नहीं है, इसके लिए सबसे पहले आपको रक्षा क्षेत्र या भारतीय सिविल सेवा विभाग में शामिल होना होता है, इन विभागों में अनुभव प्राप्त करनें के बाद आपको एक इंटरव्यू देना होता है, इस इंटरव्यू में सफल होनें पर आपको रॉ विभाग में शामिल होने का अवसर मिलता है.

रॉ इंडिया एजेंट और इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद में उच्च पद के उन अधिकारियों को विदेश- भारत में कार्य करनें के लिए एक गुप्त एजेंट के रूप में नियुक्त किया जाता है, राष्ट्रीय स्तर की सेवा में मुख्य रूप से रक्षा और सुरक्षा के दौरान और अधिकांश समय आईपीएस अधिकारियों, केंद्रीय खुफिया अधिकारी, सीआईडी अधिकारियों, भारत के आतंकवादियों के प्रमुख – आईएमए, आईएनए, एएफए के रूप में कार्यरत हों.

रॉ विभाग मुख्य रूप से सिविल सेवा विभाग या पुलिस विभाग में कार्यरत कर्मचारियों को उनके कार्य और बुधिमत्ता के आधार पर चयन किया जाता है, वर्तमान समय में रॉ विभाग अभ्यर्थियों का चयन सीधे स्नातक स्तर से किया जा रहा है, लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ विशेष गुण होनें चाहिए

  • कंप्यूटर हैकिंग
  • विशेष कार्य कौशल
  • इंटरनेट में गति और अनस्टारिंग आदि में निपुणता

रॉ एजेंट के लिए योग्यता मानदंड

यहां पर आपको RAW Agent के लिए योग्यताओं व पत्रताओं की जानकारी निचे विस्तार से बताई गई है.

आयु सीमा

रॉ एजेंट बनने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 19 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री की होनी चाहिए.

वैवाहिक स्थिति

रॉ एजेंट बनने के लिए आवेदक को अविवाहित होना चाहिए.

रॉ एजेंट की चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, मेडिकल परिक्षण आदि के आधार पर किया जायेगा.

रॉ एजेंट बनने के लिए क्या चाहिए

  • किसी भी प्रकार के आपराधिक रिकॉर्ड होने पर आपके आवेदन को निरस्त किया जा सकता है.
  • आवेदकों को ड्रग परीक्षण से गुजरना होता है, तथा मादक पदार्थों की लत नही होनी चाहिए.
  • अधिकांश एजेंटों को विदेशों की यात्रा करनी पड़ती है, यात्रा के बिना भी भूमिकाएं होती हैं.
  • रॉ में नौकरी प्राप्त करना बहुँत ही प्रतिस्पर्धा परिपूर्ण है, आपको दूसरो से हटकर कुछ अलग करने के गुण होने चाहिए.

रॉ में डायरेक्ट प्रवेश

इस रॉ में नियुक्ति प्राप्त करनें के लिए डिप्टी फील्ड ऑफिसर, कैबिनेट सेक्रेटेरिएट, गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया के फॉर्म के माध्यम से, इसके अतिरिक्त नेशनल अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन से एग्जाम देकर भी अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध से जुड़ सकते है, इसके अंतर्गत होनें वाली परीक्षाओं का आयोजन एसएससी द्वारा किया जाता है.

सिविल सर्विसेज एग्जाम द्वारा

रिसर्च एंड एनालिसिस नें एक नया प्रोग्राम बनाया है, जिससे की अधिक से अधिक टैलेंटड छात्र को चनित किए जा सके. लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन से सिविल सर्विसेज की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी भी रॉ के लिए चुने जाते है, पाठ्यक्रम समाप्त होनें के बाद रॉ की टीम कैंपस रिक्रूटमेंट के लिए संस्था में आती है, कुछ साइकोलॉजिकल टेस्ट के बाद कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग के लिए रखा जाता है, इस ट्रेनिंग की अवधि एक वर्ष होती है, अभ्यर्थियों की योग्यता को देखते हुए इन्हे रॉ का हिस्सा बनाया जाता है.

डिफेन्स सर्विसेज के माध्यम से

अभ्यर्थी सिविल सर्विसेज की परिक्षाओं में सफलता नहीं मिल रही है, तो आप डिफेन्स सर्विसेज के माध्यम से रॉ में प्रवेश प्राप्त कर सकते है.

इंटेलिजेंस ब्यूरो के माध्यम से

इंटेलिजेंस ब्यूरो में SA या ACIO की सीधी भर्ती होती है, इसके माध्यम से आप रॉ में जा सकते हैं.

रॉ एजेंट की तैयारी कैसे करें

  • जनरल नॉलेज, कर्रेंट अफेयर्स, पेपर की खबरों पर विशेष ध्यान दें, रोचक न्यूज को पॉइंट बनाये, किसी दूसरे के हाथ से बार-बार अलग अलग प्रश्नपत्रिका बनाये फिर उसके प्रश्नो को सॉल्व करे, सेल्फ स्टडी पर ज्यादा फोकस करें, प्रश्नावली प्रतियोगिता में सम्मिलित होकर अपना आत्मविश्वास बढ़ाए.
  • किताबे पढ़ते समय पॉइंट को मार्क करे, और जिन प्रश्नों के उत्तर नहीं मिलते है उनको इंटरनेट पर सर्च करें.
  • सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाये, किसी के सामने या स्टेज पर बोलनें की क्षमता बढ़ाये, पॉइंट को पकड़कर बोलनें का अभ्यास करे.
  • कोई भी एक विदेशी भाषा सीखें, खासकर अपने देश के शत्रुओं की भाषा को प्राथमिकता दें, इससे भी बेहतर, एक अपेक्षाकृत अस्पष्ट भाषा सीखें.

दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको Nurse Kaise Bane, नर्स कैसे बने योग्यता, पाठ्यक्रम, सैलरी जानिए के बारें मे विस्तार से जानकारी प्रदान की है उम्मीद करते है की आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ मदद जरूर मिली होगी।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ये भी देखें – सफलता कैसे मिलेगी जानिए

ये भी देखें – ईपीएस ऑफिसर कैसे बने जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button