ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

एल आई सी (LIC) एजेंट कैसे बने, योग्यता, सैलरी, फायदे जानिए

LIC Agent Kaise Bane, एलआईसी एजेंट बनने के लिए योग्यता

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

एल आई सी (LIC) एजेंट कैसे बने, योग्यता, सैलरी, फायदे जानिए

एल आई सी (LIC) एजेंट कैसे बने, एलआईसी एजेंट बनने की पूरी जानकारी, एलआईसी एजेंट की सैलरी कितनी होती है, एलआईसी एजेंट बनने की योग्यता क्या है, LIC Agent Kaise Bane

करियर की जानकारी के लिए टैलिग्राम चैनल से जुड़े – क्लिक करें

LIC Agent Kaise Bane: भारत की एल आई सी (भारतीय जीवन बीमा निगम) बीमा कम्पनी अपनें व्यापार को बढ़ानें व आम लोगो को सुविधा प्रदान करने के लिए अपनी बीमा से जुड़ी योजनाओं को लोगो तक पहुचानें के लिए एजेन्ट बनाती है, यह एजेंट कम्पनी और ग्राहक के बीच कार्य करते है, भारतीय जीवन बीमा निगम में आप अभिकर्ता या एजेंट के रूप में अपने समय के अनुसार पार्ट टाइम व फुल टाइम कैसे भी कार्य कर सकते है, एल आई सी में एक एजेंट बनकर आप एक अच्छी कमाई कर सकते है और अपने करियर को बेहतर बना सकते है। इस आर्टिकल मे हम आपको एलआईसी एजेंट कैसे बने (LIC Agent Kaise Bane) के बारें मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान कर रहे है।

ये भी देखें – सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी

ये भी देखें – स्टेनोग्राफर कैसे बने

एल आई सी (LIC) एजेंट बननें के लिए जरूरी योग्यता

एल आई सी एजेंट (LIC Agent) बननें के लिए कोई भी व्यक्ति दसवीं या बारहवीं कक्षा पास होने के साथ ही 18 वर्ष की आयु से अधिक होना चाहिए।

LIC Agent एल आई सी एजेंट बनने की प्रक्रिया

भारतीय जीवन बीमा निगम एक बहुत ही विश्वसनीय संस्था है, जो पिछले 50 वर्षो से लोगो को अपनी शानदार सेवा देती आ रही है, यह संस्था एक आम इंसान से लेकर बड़े व्यक्तियों तक सभी के लिए विश्वशनीय रही है, इस संस्था से बहुत से लोग जुड़कर अपने जीवन को सुरक्षित कर रहे है, आप भी इस संस्था के एजेंट बनकर पार्ट टाइम या फुल टाइम काम करके पैसे कमा सकते है। बीमा एजेंट बननें के लिए आप ऑनलाईन आवेदन कर सकते है, इसके लिए आपको अपने निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क करना होगा, और वहां विकास अधिकारी से मिलना होगा।

ये भी पढ़े: योग में करियर कैसे बनाये

आपको आवेदन करने के बाद यदि कंपनी को लगता है की आप इसके लिए योग्य हैं, तो आप को प्रशिक्षण देने के लिए बुलाया जाएगा, यह प्रशिक्षण लगभग 50 घंटो का होता है, इसमें आवेदक को बीमा व्यवसाय से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है, प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक पूरा होनें के बाद अभ्यर्थी को एलआईसी एजेंट प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट पास करना होता है, यह परीक्षा भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित की जाती है, परीक्षा में उत्तीर्ण होनें के बाद आपको शाखा कार्यालय द्वारा अभिकर्त्ता के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है और आप अपने विकास अधिकारी के आधीन टीम का हिस्सा बन जायेंगे।

LIC Agent बननें के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज़ की 6 फोटो
  • दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड

एजेंट का कमीशन (कमाई)

एलआईसी एजेंट कमीशन के आधार पर काम करते है, अर्थात इनकी आय इनके कार्य के अनुसार होती है, बीमा एजेंट द्वारा एक पालिसी करानें पर प्रीमियम से 35% कमीशन प्राप्त होता है, एजेंट को यह कमीशन प्रत्येक पालिसी पर मिलता है।

ये भी पढ़े: पर्यटन क्षेत्र में करियर कैसे बनाये

एलआईसी (LIC Agent) एजेंट बननें के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट agencycareer.licindia.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, इसके बाद एलआईसी से आपको काल अथवा ई-मेल की जाती है, जिसमें आपको आगे की प्रक्रिया और नियमों के बारे में बताया जाता है, ऑनलाइन प्रक्रिया में आपको सिर्फ शुरूआती जानकारी प्राप्त होती है, अधिक जानकारी प्राप्त करनें के लिए आपको कार्यालय से संपर्क कर सकते है

LIC Agent बननें के फायदे

  • एलआईसी एजेंट को ब्याज मुक्त एडवांस राशि जैसे त्यौहार, दोपहिया, चारपहिया वाहन, आवास ऋण छूट के साथ प्राप्त कर सकते है।
  • एजेंट को ग्रेज्युटी की सुविधा के साथ-साथ कार्यालय भत्ता, यात्रा भत्ता, स्टेशनरी व्ययों की प्रतिपूर्ति, डायरी, केलेंडर , विजिटिंग कार्ड लेटर पेड आदि मिलते है।
  • एजेंट आयु में छूट के साथ एलआईसी कर्मचारी बन सकते है, तथा उन्हें साक्षात्कार में प्राथमिकता प्रदान की जाती है।
  • इस कार्य को करने वाले एजेंट कभी सेवानिवृत्ति नहीं होते, वह आजीवन कार्य करके कमाई कर सकते हैं तथा पेंशन प्राप्त करनें के पात्र होते है।
  • बिक्री के अनुभव के साथ में विभिन्न क्लबों के सदस्य बन सकते हैं।

ये भी पढ़े: मार्केट रिसर्च के क्षेत्र में करियर बनाने के बारें मे जानिए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको एल आई सी (LIC) एजेंट कैसे बने, योग्यता, सैलरी, फायदे जानिए के बारें मे विस्तार से जानकारी प्रदान की है उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

SearchDuniya.in वेबसाइट पर हर रोज आपको करियर से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है इसलिए आप करियर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क कर सकते है व हर रोज करियर के बारें मे जान सकते है।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ये भी देखें – सफलता कैसे मिलेगी जानिए

ये भी देखें – आईपीएस ऑफिसर कैसे बने जानिए

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button