Career

स्टेनोग्राफर कैसे बने, Stenographer Kaise Bane

स्टेनोग्राफर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता, Stenographer Ke Liye Age Limit

स्टेनोग्राफर कैसे बने, Stenographer Kaise Bane

Stenographer कैसे बने, Stenographer की तैयारी कैसे करें, स्टेनोग्राफर की जॉब कैसे लगे, स्टेनोग्राफर बनने के लिए योग्यता क्या है, आदि की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट मे बताई गई है।

Stenographer क्या होता है

स्टेनोग्राफी एक लैंग्वेज है जिसे शार्टहैंड भी कहाँ जाता है। इसमे किसी भी बात या स्पीच को शॉर्ट मे लिखना सिखाया जाता है। Stenographer का मुख्य कार्य लिखने या टाइपिंग का होता है। आज के समय मे सभी सरकारी विभागो मे स्टेनोग्राफर की आवश्यकता होती है। किसी भी भाषण, स्पीच, फॉर्मेट आदि को टाइप करने का कार्य Stenographer के द्वारा किया जाता है। अगर आप भी Stenographer बनना चाहते है ओर यह जानना चाहते है की Stenographer Kaise Bane, इसके लिए योग्यता, सैलरी, तैयारी, परीक्षा आदि की पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को आखिर तक पढे।

स्टेनोग्राफर कैसे बने, Stenographer Kaise Bane

Stenographer बनने के लिए कुछ योग्यताएँ निर्धारित की गई है। जैसे की हिंदी व इंग्लिश भाषाओ का ज्ञान होने के साथ टाइपिंग अच्छी होनी चाहिए। स्टेनोग्राफर बनने के लिए आप कुछ कोर्ष भी कर सकते है। उसके बाद आप Stenographer बन सकते है।

स्टेनोग्राफर बनने से जुड़ी जानकारी

Stenographer बनने के लिए आपको अच्छे से टाइपिंग सीखना होगा, अप यह टाइपिंग किसी सरकारी संस्थान के द्वारा सीख सकते है या फिर किसी निजी संस्थान से भी सीख सकते है लेकिन उसे सरकारी मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।

आपको अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ानी इसके लिए आप रोजाना प्रेक्टिस करते रहे, इसके लिए आपकी टाइपिंग स्पीड हिंदी व इंग्लिश दोनों मे 80 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। Stenographer बनने मे टाइपिंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

स्टेनोग्राफर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

इसके लिए आवश्यक है की आवेदक 12वीं कक्षा पास हो तथा इसके साथ ही उसके पास स्टेनोग्राफर कोर्ष करने का डिप्लोमा होना चाहिए। Stenographer Bharti 2 तरह के ग्रेड मे ली जाती है। C ओर D ग्रेड मे 12वीं के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। यह Grade पर भी निर्भर करता है यदि D Grade है तो 12वीं ओर C Grade की Stenographer Post के लिए ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद ही आप Stenographer Post के लिए आवेदन करें इसके लिए ग्रेजुएशन और स्टेनोग्राफर में 1 वर्षीय डिप्लोमा होना आवश्यक है।

Stenographer Ke Liye Age Limit

इस भर्ती के लिए आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए।  तथा D Grade के लिए 18 वर्ष से 27 वर्ष तक होनी चाहिए। इसमे सरकार द्वारा जाती वर्ग के अनुसार निर्धारित छूट भी प्रदान की जाती है।

Stenographer Ka Syllabus, स्टेनोग्राफर बनने के लिए सलेबस ओर तैयारी

स्टेनोग्राफर banne के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा को पास करना होता है। जिसमे निम्न विषयो के प्रश्न पूछे जाते है।

  • सामान्य जागरूकता
  • इंग्लिश में व्याकरण आधारित प्रश्न
  • जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग

आप इन सभी विषयो का सही से अध्ययन करके अपनी तैयारी कर सकते है ओर अप जब परीक्षा पास करते है तो आपको टाइपिंग के लिए बुलाया जाता है। टाइपिंग टेस्ट पास करने के बाद आपको स्टेनोग्राफर पद के लिए नियुक्ति पत्र जारी किया जाता है।

Stenographer Exam की तैयारी कैसे करें

  • स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको अपनी तैयारी पहले से शुरू कर देनी चाहिए।
  • अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए रोजाना टाइपिंग करते रहे।
  • परीक्षा के पुराने पेपर को देखे ओर उसके अनुसार अपनी तैयारी करें।
  • पिछले वर्षो मे आए हुये प्रश्नो को हल करें।
  • परीक्षा मे कौन-कौन से टोपिक्स शामिल है उन्हे ध्यान से पढ़कर याद करें।
  • रोजाना Current Affairs पढ़ते रहे।
  • रोजाना पढ़ाई का टारगेट निर्धारित करके उसके अनुसार अपनी पढ़ाई करें

स्टेनोग्राफर का वेतन

Stenographer Bharti मे 2 Grade होते है C ओर D इन दोनों का अलग-अलग वेतन होता है। D Grade के Stenographer का वेतन 5200 से लेकर 20200 रुपए तक ओर C Grade के Stenographer का वेतन 9300 से 38800 तक होता है।

यह भी पढे

Patwari Kaise Bane, पटवारी बनने की योग्यता, सैलरी, भर्ती प्रक्रिया सबकुछ देखे

आधार कार्ड क्या है ओर इसकी आवश्यक क्यो होती है यहाँ जाने पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button