ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

पर्यटन क्षेत्र में करियर कैसे बनाये, कोर्स फीस, रोजगार के अवसर की पूरी जानकारी देखे

Career in Travel and Tourism Industry, पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर क्या है जानिए

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

पर्यटन क्षेत्र में करियर कैसे बनाये, कोर्स फीस, रोजगार के अवसर की पूरी जानकारी देखे: पर्यटन एक ऐसी यात्रा है, जिसका उद्देश्य मनोरंजन या आराम के क्षणों का आनंद लेना होता है, विश्व पर्यटन संगठन के अनुसार, पर्यटक वे लोग हैं जो “यात्रा करके अपने सामान्य वातावरण से बाहर के स्थानों में रहने जाते हैं, इसकी अवधि अधिकतम एक वर्ष होती है”, पर्यटन भारत में तेजी से बढ़ रहा है, इस समय भारत में विदेशों से आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है, जिससे इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर प्राप्त हो रहे है, इन अवसरों के माध्यम से भारत में आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिल रहा है, पर्यटन क्षेत्र में करियर कैसे बनाये? आपको इस पोस्ट में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी तो आप इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

टूर ऑपरेटर्स के रूप में करियर

टूरिस्ट गाइड का कोर्स करने के पश्चात आप एक टूर ऑपरेटर्स का काम कर सकते है, इसमें आपको पर्यटन स्थलों में टूर का संचालन और उसे मैनेज करने का कार्य करना होता है.

टूरिज्म विभाग

इस विभाग में आपको रिजर्वेशन ऐंड काउंटर स्टाफ, सेल्स ऐंड मार्केटिंग स्टाफ, टूर प्लानर्स, टूर गाइडेंस के रूप में कार्य करना होता है, यह जॉब आपको सरकारी टूरिज्म विभाग की तरफ से ऑफर की जाती हैं, इसमें जॉब संघ लोक सेवा आयोग या SSC (स्टाफ सलेक्शन कमीशन) की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद प्राप्त कर सकते है.

एयरलाइंस

यह ट्रेवॅल ऐंड टूरिज्म इंडस्ट्री का महत्वपूर्ण भाग है, इस क्षेत्र में अभ्यर्थी को टूरिज्म के अलावा होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी कराया जाता है, जिसके बाद आप इसमें प्रवेश प्राप्त कर सकते है.

ट्रेवॅल एजेंसीज

अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल ठीक है, तो आप अपने ग्राहक को यात्रा के विषय में सारे विकल्पों को सही से समझा कर उनको सेवा प्रदान कर सकते है, आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी सेवा के माध्यम से ग्राहक को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो.

होटल क्षेत्र में करियर

ट्रेवॅल ऐंड टूरिज्म इंडस्ट्री के साथ होटल बिजनेस जुड़ा हुआ है, इसी कारण दोनों का विकास साथ-साथ होता है, इस समय ट्रेवॅल ऐंड टूरिज्म इंडस्ट्री के कारण इस क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास हुआ है, इसमें जॉब प्राप्त करने के लिए आपको होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना होगा, जिसके बाद इसमें बहुत सी संभावनाएं हैं.

ट्रैवल एंड टूरिज्‍म के महत्वपूर्ण कोर्स

  • फाउंडेशन एंड कंसल्‍टेंट कोर्स इन टूरिज्‍म लैंग्‍वेज
  • ग्रेजुएट इंटिग्रेटेड कोर्स इन टूरिज्‍म
  • बैचलर इन टूरिज्‍म एडमिनिस्‍ट्रेशन
  • डिप्‍लोमा इन टूरिज्‍म मैनेजमेंट
  • डिप्‍लोमा इन टूरिज्‍म एंड डेस्टिनेशन
  • मास्‍टर इन टूरिज्‍म
  • पीजी डिप्‍लोमा इन ट्रैवल मैनेजमेंट
  • सर्टिफिकेट कोर्स ऑन एयरलाइंस टिकटिंग एंड टूर प्‍लानिंग

कोर्स की फीस

इस क्षेत्र में आप स्नातक कोर्स में प्रवेश करने के लिए प्रति वर्ष 10 से 25 हजार रुपए के लगभग खर्च हो सकते है, इसमें आप सर्टिफिकेट, डिप्‍लोमा, डिग्री और पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्स कर सकते है.

पर्यटन क्षेत्र में करियर बनाने के लिए योग्यता

इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको विदेशी भाषओं के विषय में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, इसमें हिंदी और अंग्रेजी प्रमुख है, इसके आलावा आपको विश्व की संस्कृति और रीति-रिवाजों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। ये भी पढ़ें >>> मार्केट रिसर्च के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये देखे पूरी जानकारी

प्रमुख संस्‍थान

दिल्ली यूनिवर्सिटी दिल्ली
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म ऐंड ट्रेवॅल मैनेजमेंट नई दिल्ली
आंध्र यूनिवर्सिटी विशाखापट्टनम
लखनऊ यूनिवर्सिटी यूपी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी

इस पोस्ट मे हमने आपको पर्यटन क्षेत्र में करियर कैसे बनाये, कोर्स फीस, रोजगार के अवसर की पूरी जानकारी देखे इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, आदि की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। आप करियर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए SearchDuniya.In से जुड़ सकते है। अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते है।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

यह भी पढ़ें

सरकारी भर्तियों की अपडेट यहां से देखे

एमबीए (MBA) कैसे करे, मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन क्या है जानिए

परीक्षा में टॉप कैसे करें, परीक्षा मे अच्छे अंक लाने के लिए ऐसे करें पढ़ाई

सहायक अध्यापक कैसे बने जानिए

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button