ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Pilot Kaise Bane, पायलट कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखे

पायलट बनने की शैक्षणिक योग्यता, फ्लाइट ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षण की पूरी जानकारी देखे

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Pilot Kaise Bane, पायलट कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखे: पायलट बनना बहुत से युवाओं का सपना होता है और इस सपने को पूरा करनें के लिए सच्ची मेहनत और लगन के साथ बहुत अधिक परिश्रम की आवश्यकता होती है, पायलट वह व्यक्ति होता है, जिसके द्वारा वायुयान संचालित किया जाता है, वायुयान में मुख्य पायलट के साथ अन्य सहायक पायलट भी होते है, जो विमान चलाने में सहायता करते है, यह कार्य बहुत ही जिम्मेदारी का होता है, इसलिए पायलट को मानसिक और शारीरिक रूप से बिलकुल स्वास्थ्य होना चाहिए, अगर आप भी एक पायलट बनना चाहते है तो आपको इस पोस्ट में Pilot Kaise Bane, पायलट कैसे बने पूरी जानकारी योग्यता, तैयारी कैसे कारण सिलेबस क्या होता है सम्पूर्ण जानकारी आपको निचे विस्तार से बताई गई है.

पायलट बनने की शैक्षणिक योग्यता क्या होती है

आप पायलट बननें के लिए 12वीं मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री विषय से पास करने के बाद इस प्रक्रिया में सम्मिलित होकर पायलट बन सकते है.

पायलट बनने के लिए व्यक्तिगत योग्यता

  • पायलट बनने के लिए अभ्यर्थी की आँखों की रोशनी बहुत ही अच्छी होनी चाहिए और आपका मोटर स्किल्स कॉर्डिनेशन भी बहुत ही अच्छा होना चाहिए।
  • एक सफल पायलट बनने के लिए उसका मानसिक और शारीरिक रूप से बिलकुल स्वस्थ होना बहुत जरुरी है.
  • फ्लाइंग के लिए आपके अंदर उत्साह होना चाहिए।

पायलट बनने के लिए आवश्यक लाइसेंस है

Pilot Kaise Bane इसके लिए यह लाइसेंस इस प्रकार है.

छात्र पायलट कैसे बने

छात्र पायलट प्रमाण पत्र के लिए पात्र होने के लिए, आपको कम से कम 16 वर्ष का होना चाहिए और संघीय विमानन विनियमन (एफएआर) भाग 61.83 के लिए आवश्यक अंग्रेजी को पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है.

निजी पायलट कैसे बने

निजी पायलट बनने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए और प्रति FAR भाग 61.103 प्रति अंग्रेजी पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने में का अच्छा ज्ञान होना चाहिए । इसके अतिरिक्त, आपको संघीय विमानन नियमों के अनुसार जरूरी आवश्यक जमीन और उड़ान प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

वाणिज्यिक पायलट और उड़ान प्रशिक्षक

वाणिज्यिक पायलट और उड़ान प्रशिक्षक आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अभ्यर्थी को अंग्रेजी को पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

एयरलाइन परिवहन पायलट

अधिकांश एटीपी आवेदकों की आयु 23 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन कुछ पायलट 21 साल की उम्र में प्रतिबंधित एटीपी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं.

Pilot Kaise Bane – फ्लाइट ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षण

  • प्रत्येक पायलट प्रमाणपत्र या रेटिंग में आम तौर पर ग्राउंड स्कूल और उड़ान प्रशिक्षण दोनों का एक सम्मिलित किया जाता है, इसके अंतर्गत छात्रों को एफएए लिखित परीक्षा और एफएए प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए तैयार किया जाता है.
  • ग्राउंड स्कूल में विभिन्न विधियों के द्वारा पाठ्यक्रम पूरा किया जाता है, बड़े फ्लाइट स्कूलों में ग्राउंड स्कूल प्रशिक्षण अक्सर कक्षा सेटिंग में आयोजित किया जाता है, कभी-कभी ग्राउंड स्कूल एक कंप्यूटर-आधारित पाठ्यक्रम या ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से एक उड़ान प्रशिक्षक के साथ आयोजित किया जाता है.
  • एक प्रतिष्ठित फ्लाइट ट्रेनिंग स्कूल में एफएए लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को सभी आवश्यक सामग्री को शामिल किया जाता है, इसमें लिखित परीक्षा के लिए आवश्यक प्रशिक्षक “साइन-ऑफ” शामिल रहता है, इस प्रशिक्षण के अंतर्गत छोटे से उड़ान स्कूल,फिक्स्ड आधारित ऑपरेटर (एफबीओ), पीईए जैसे बड़े उड़ान स्कूल के साथ प्रशिक्षण को सम्मिलित किया जाता है.
  • पीईए जैसे मान्यता प्राप्त स्कूल में उड़ान प्रशिक्षण आयोजित करने से कई प्रकार के लाभ है, इन लाभ के अंतर्गत आपको अच्छे प्रशिक्षकों और विमानों के साथ लगातार उड़ानों का लाभ प्राप्त होता है.

Pilot Ki Salary

मुख्य पायलट को 4,00,000 से 5,00,000 रुपये प्रतिमाह प्राप्त होता है और सह-पायलटों को 2,25,000 से लेकर 3,25,000 रुपये प्रति माह तक का वेतन आसानी से प्राप्त हो जाता है. यह भी पढ़ें – मार्केट रिसर्च के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये देखे पूरी जानकारी

पायलट  के लिए मुख्य प्रशिक्षण संस्थान

एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी, इंदौर
इंडियन एविएशन एकेडमी मुंबई
एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग दिल्ली
इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन आईएसए, नई दिल्ली
ब्लू डायमंड एविएशन पुणे

इस पोस्ट मे हमने आपको Pilot Kaise Bane, पायलट कैसे बने पूरी जानकारी इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, आदि की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। आप करियर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए SearchDuniya.In से जुड़ सकते है। अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते है।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

यह भी पढ़ें

सरकारी भर्तियों की अपडेट यहां से देखे

एमबीए (MBA) कैसे करे, मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन क्या है जानिए

परीक्षा में टॉप कैसे करें, परीक्षा मे अच्छे अंक लाने के लिए ऐसे करें पढ़ाई

सहायक अध्यापक कैसे बने जानिए

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button