ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Mobile Me Software Kaise Install Kare, मोबाइल फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाले जानिए

मोबाइल फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे इंस्टाल करे, फोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करें

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Mobile Me Software Kaise Install Kare, मोबाइल फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाले जानिए

अगर आप एक मोबाइल का यूज करते है तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत ही काम का साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको Mobile Me Software Kaise Install Kare, मोबाइल फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करें इसके विषय में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे तो आप इसे आखिर तक पढ़ें।

वर्तमान समय में हम सभी मोबाइल फोन का यूज करते है इसमें हमारे काम की बहुत सी चिजे व सॉफ्टवेयर होते है जो हमारेन दैनिक जीवन में काम आते है। आज के समय में हा सभी के पास मोबाइल फोन देखने को मिल जाएगा। क्योंकि आज बहुत से काम घर बैठे मोबाइल की सहायता से कर सकते है। हम सभी अपनी जरूरत के अनुसार मोबाइल फ़ोन में सॉफ्टवेयर डालकर रखते है। लेकिन इसके बारें में बहुत कम लोगो को पता होता है। इसलिए हम आप सभी को ये जानकारी प्रदान कर रहे है की अपनें मोबाइल में नए सॉफ्टवेयर इन्स्टाल कैसे किए जाते है।

Mobile Me Software Kaise Install Kare

मोबाइल फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाले कभी कभी मोबाइल में सॉफ्टवेर से जुड़ी समस्याएं आने लगती है, जिसके कारण मोबाइल फोन सही से काम नहीं करते है। इसका एक प्रमुख कारण मोबाइल में सॉफ्टवेर से भी हो सकती है। अब हम बात करेंगे की आपके फोन में कैसी समस्या होने पर आप कौनसा सॉफ्टवेयर इंस्टाल कर सकते है।

आपके मोबाइल में पहले से उपलब्ध सभी सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल करके एक नया और फ्रेश सॉफ्टवेर इनस्टॉल करना मोबाइल फ़्लैश करना कहलाता है। इस प्रोसेस से आप अपना ब्रिक फ़ोन फर्मवेयर अपडेट कर सकते है, लेकिन इस प्रोसेस में मोबाइल का पूरा डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है जिसे आप दुबारा रिस्टोर नहीं कर सकते है।

मोबाइल को फ़्लैश करने के लिए क्या चाहिए

  • अपने मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए एक यूएसबी डाटा केबल
  • मोबाइल फ़्लैश करने हेतु एक कंप्यूटर या लैपटॉप
  • आपके पास फ़ास्ट इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए, ताकि सॉफ्टवेयर शीघ्रता से डाउनलोड किया जा सके
  • मोबाइल फ़ोन जिसमें सॉफ्टवेयर इंस्टाल करना है

मोबाइल में सॉफ्टवेयर इंस्टाल करनें की प्रक्रिया

सॉफ्टवेयर डाउनलोड करे

सॉफ्टवेयर इंस्टाल करनें के लिए आपको पहले कुछ फाइलों को डाउनलोड करना होगा, जिन्हें स्टॉक रोम फर्मवेयर फ़्लैश फाइल कहते हैं। इसके बाद आपको अपने मोबाइल फ़ोन के अनुसार सॉफ्टवेयर रोम को डाउनलोड करना है। जिसे आपको गूगल में सर्च करके डाउनलोड करना होगा, जैसे आपका फ़ोन Redmi 4 है, तो आप गूगल में सर्च करे Stock Rom Download For Redmi 4. यहाँ आपको कुछ वेबसाइट के लिनक्स मिलेंगे उन्हें ओपन कर स्टॉक रोम को डाउनलोड करे और रोम ज़िप फाइल के अंदर होती है, जिसे आप अनज़िप करे उसी के अन्दर सॉफ्टवेयर मिलेगा।

एसपी फ़्लैश टूल डाउनलोड करे

स्टॉक रोम डाउनलोड करनें के बाद आपको एसपी फ़्लैश टूल (SP Flash Tool) डाउनलोड करना होगा, क्योंकि इसी सॉफ्टवेयर की सहायता से आप अपने मोबाइल सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करेंगे, यहाँ आपको डाउनलोड पर क्लिक करन होगा।

एंड्राइड यूएसबी ड्राइवर इंस्टाल करे

अब आपको गूगल से एंड्राइड यूएसबी ड्राईवर डाउनलोड कर लेना है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन की कंपनी का नाम लिखना होगा।

यहाँ आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से कुछ वेबसाइट को ओपन करके अपने फ़ोन के अनुसार यूएसबी ड्राईवर डाउनलोड कर इंस्टाल करे, क्योंकि कंप्यूटर इसी ड्राईवर की सहायता से आपके मोबाइल की पहचान करेगा।

एसपी फ़्लैश टूल ओपन करे

अब एसपी फ़्लैश टूल को ओपन करे इसके बाद स्कैटर लोडिंग (Scatter Loading) फाइल्स पर क्लिक करे, इसके पश्चात अब आपको अपने स्टॉक रोम जो भी आपने डाउनलोड किया है उसे ओपन करे।

इसके बाद आपको firmware पर क्लिक करना है, अब आपको एंड्राइड स्कैटर फाइल्स को सेलेक्ट करे यहाँ पर प्रत्येक फ़ोन के अनुसार स्कैटर फाइल्स होते है, जो भी फाइल्स Android_Scatter से होगा उसको सेलेक्ट करे। अब वह सॉफ्टवेयर पूरा लोड हो जायेगा।

  1. एसपी फ़्लैश टूल ओपन करे
  2. अब Scatter loading पे क्लिक करे
  3. अब stock rom ओपन करे और firmware पे क्लिक करे
  4. Android_Scatter को सेलेक्ट करे

डाउनलोड पर क्लिक करे

सॉफ्टवेयर लोड होने के बाद आपको सिंपल एसपी फ़्लैश टूल के डाउनलोड पर क्लिक करे और इस प्रोसेस को 100% होने दे, जैसे ही यह प्रोसेस 100% हो जायेगा मोबाइल में आपको 0% शो करेगा। अब आप मोबाइल की बैटरी निकाल ले और इसे डाटा केबल के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट करे और ध्यान रखे की बैटरी निकाल के साइड में रखना है, आप जैसे कनेक्ट करेंगे तो प्रोसेस स्टार्ट हो जायेगा और आपके फ़ोन में सॉफ्टवेयर पड़ना शुरू हो जायेगा। इस प्रक्रिया में लगभग चार से पांच मिनट का समय लगेगा, जैसे ही प्रोसेस पूरा हो जायेगा आपके फ़ोन में ग्रीन सिग्नल शो करेगा, जिसका अर्थ यह है, कि आपके फ़ोन में सॉफ्टवेयर पूर्ण रूप पड़ चुका है अर्थात आपका मोबाइल फ़्लैश हो चुका है, और अब आप अपनें मोबाइल फ़ोन का उपयोग कर सकते है।

निष्कर्ष:

आज के इस लेख में हमने आपको Mobile Me Software Kaise Install Kare, मोबाइल फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाले के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की है यदि इसके बावजूद भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते है।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

यह भी पढ़ें

सरकारी भर्तियों की अपडेट यहां से देखे

एमबीए (MBA) कैसे करे, मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन क्या है जानिए

परीक्षा में टॉप कैसे करें, परीक्षा मे अच्छे अंक लाने के लिए ऐसे करें पढ़ाई

सहायक अध्यापक कैसे बने, Assistant Teacher Kaise Bane जाने योग्यता, सैलरी

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button