ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Income Tax Officer Kaise Bane, इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी देखें

इनकम टैक्स अधिकारी कैसे बने, Income Tax Officer Salary

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Income Tax Officer Kaise Bane, इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी देखें

Income Tax Adhikari Kaise Bane, Income Tax Adhikari Eligibility, Income Tax Officer Kaise Bane, Income Tax Officier Kaise Bane, Income Tax Adhikari Ke Liye Taiyari Kaise Kare

करियर की जानकारी के लिए टैलिग्राम चैनल से जुड़े – क्लिक करें

Income Tax Officer Kaise Bane: आज के इस आर्टिकल में हम आपको इनकम टैक्स अधिकारी कैसे बने, Income Tax Officer Salary आदि के बारें में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से बताने वाले है. यदि आप भी एक इनकम टैक्स अधिकारी कैसे बने, (Income Tax Officer) बनना चाहते है तो आपको इस लेख को आखिर तक पढना होगा इससे आपको बहुत सहायता व सही जानकारी मिलेगी.

इनकम टैक्स अधिकारी का पद एक बहुत ही सम्मानित व बड़ा होता है इस पद की एक अच्छी सैलरी व सुविधाए के साथ-साथ नाम भी अधिक होता है. इनकम टैक्स ऑफिसर का कार्य सरकार द्वारा लागु किए गए आय (Income) पर कर (Tax) की वसूली करना होता है. इसके लिए इनका महत्वपूर्ण योगदान होता है. इनकम टैक्स देश की आय का प्रमुख स्रोत होता है. सीबीडीटी (CBDT) अर्थात केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा इसके कार्य किये जाते है. इसके साथ ही इनकम टैक्स ऑफिसर्स प्रत्यक्ष करों (Direct Tax) के कलेक्शन और प्रोसेसिंग को देखने का काम भी करते है. इनकम टैक्स अधिकारी (IT Officer) का बहुत अधिक सम्मान व पहचान होती है. इसलिए बहुत से अभ्यर्थियों का सपना इनकम टैक्स अधिकारी बने और देश की सेवा करने का होता है. इस आर्टिकल में आपको Income Tax Officer बनने के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से बताई गई है.

ये भी पढ़े: योग में करियर कैसे बनाये

इनकम टैक्स अधिकारी क्या होता है

आपको बता दे की इनकम टैक्स ऑफिसर या ITO, भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत CBDT द्वारा नियुक्त एक अधिकारी होता है जो केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के निर्देशों के अनुसार अपना कार्य करता है. यह भारत सरकार द्वारा लगाए गए डायरेक्ट टैक्स या इनकम टैक्स की वसूली करता है और व किसी भी व्यापर या व्यक्तिगत खाते की जांच के लिए आधिकारित होता है. यह निर्धारण करता है कि किसी व्यापार या व्यक्ति द्वारा सही प्रकार से आयकर का भुगतान किया गया है या नहीं.

Income Tax Adhikari के कार्य क्या है

यह अधिकारी सरकार के कर संग्रह को सुरक्षित रखने में सहायता करता है इसके लिए इनके पास विशेष अधिकार होते है जो संविधान द्वारा प्रदान किए गए होते है, जिसके माध्यम से वे किसी भी खाते (बैंक, पेपर्स, प्रॉपर्टी के कागज़ आदि) का विश्लेषण कर सकते है और कर चोरी जैसे मामलो की जांच कर सकते है. यदि कोई व्यापारी या व्यक्ति अपनी आय नहीं दिखता है व गलत कार्य करता है और सरकार को उचित प्रकार से आयकर का भुगतान नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही भी कर सकता है.

Income Tax Officer (ITO) कैसे बने

अगर आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अधिकारी बनना चाहते है तो आप 2 तरह से आयकर विभाग में नियुक्ति पा सकते है. यदि आप शुरुआत थोड़े छोटे पद से करना चाहते है तो आप एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से शुरुआत कर सकते है. यह हर साल होने वाली एक भर्ती परीक्षा है जिसमे विभिन्न प्रकार की केंद्रीय भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते है.

ये भी देखें – सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी

ये भी देखें – स्टेनोग्राफर कैसे बने

SSC CGL के माध्यम से इनकम टैक्स इंस्पेक्टर कैसे बने

यह परीक्षा साल में एक बार केन्द्रीय बॉडी एसएससी के द्वारा आयोजित करवाई जाती है. यह परीक्षा टियर – 1, टियर – 2 व टियर – 3 के चरणों द्वारा पूरी की जाती है. Tier 1 परीक्षा में कैंडिडेट को कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा देनी होती है, तथा इसमें सफल होने के बाद अभियार्थी को Tier 2 के लिए Descriptive परीक्षा देनी होगी अत: अंतिम चरण यानी Tier – 3 में अभियार्थी की कौशल परीक्षा ले जाती है. यदि आप एसएससी सीजीएल परीक्षा से इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनना चाहते है तो आपको एसएससी सीजीएल एग्जाम से जुडी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करनी होगी जैसे परीक्षा का पैटर्न, सिलेबस का गहन अध्ययन आदि शामिल है.

UPSC IRS के माध्यम से आयकर अधिकारी कैसे बने

अगर आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में बड़े पद पर पर कार्य करना चाहते है और एक आयकर अधिकारी बनना चाहते है तो आप यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से IRS पद पर नियुक्ति पा सकते है. यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा साल में एक बार आयोजित की जाती है और इसके माध्यम से आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में बड़े अधिकारी बन सकते है. जैसे कि आपको पता है कि यूपीएससी में बहुत ही कठिन कम्पटीशन है और यदि आप आईआरएस अधिकारी बनना चाहते है तो आपको बहुत अधिक मेहनत करने के आवश्यकता होती है.

इस प्रकार आप कठिन मेहनत के साथ इनकम टैक्स इंस्पेक्टर से बड़ी पोस्ट है और आपको अधिक अधिकार और पॉवर भी देती है. इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी आपको इस पोर्टल पर आईआरएस के बारे में आपको विस्तार से जानकारी मिल जाएगी. यदि आप इनकम टैक्स ऑफिसर के रूप में खुद को तैयार करना चाहते है तो आपको यूपीएससी परीक्षा से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करनी होगी व यह भी देखना होगा कि IRS ऑफिसर के लिए यूपीएससी में आपको कितना रैंक प्राप्त करना होगा.

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए योग्यता (Eligibility)

आयु सीमा (Age limit)

आयकर इंस्पेक्टर व अधिकारी के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष व अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए. इसके अलावा आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छुट प्रदान की जाएगी.

शैक्षणिक योग्यता

  • आयकर विभाग में अधिकारी बननें के लिए भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन होना आवश्यक है. इसमें Distance Education भी UPSC व SSC CGL के लिए मान्य है.
  • ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद अभ्यर्थी SSC CGL या सिविल सेवा की परीक्षा को पास करना आवश्यक है और पद का निर्धारण उसकी रैंक पर निर्भर करेगा.

शारीरिक योग्यता‌

पुरुष महिलाएं
उँचाई – 157.5 सेमी उँचाई ( height ) – 152 सेमी
सीना फुलाया हुआ – 81 सेमी वजन ( Weight ) – 48 सेमी
दौड़कर 15 मिनिट मे 1600 मीटर दूरी तय करना होगा दौड़कर 20 मिनिट मे 1 Km दूरी तय करनी होगी
साइक्लिंग कर के‌ 30 मिनिट मे 8km दूरी तय करना साइक्लिंग कर के‌ 20 मिनिट मे 3 Km दूरी तय करना

नोट: योग्यता से जुडी अधिक जानकारी आप भर्ती के नोटिफिकेशन में जरुर चेक कर ले.

Income Tax Officer Salary (Selected via UPSC)

Post IRS Salary per month Grade Pay
Assistant Commissioner of Income Tax ₹15600-₹39100 ₹5400
Deputy Commissioner of Income Tax ₹15600-₹39100 ₹6600
Joint Commissioner of Income Tax ₹15600-₹39100 ₹7600
Additional Commissioner of Income Tax ₹37400-₹67000 ₹8700
Commissioner of Income Tax ₹37400-₹67000 ₹10000
Principal Commissioner of Income Tax ₹67000-₹79000 Nil
Chief Commissioner of Income Tax ₹75500-₹80000 Nil
Principal Chief Commissioner of Income Tax ₹80000 Fixed Nil

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ये भी देखें – सफलता कैसे मिलेगी जानिए

ये भी देखें – आईपीएस ऑफिसर कैसे बने जानिए

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button