Career

Doctor Kaise Bane, डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखें

डॉक्टर बनने के लिए क्या करें, How to Become a Doctor

Doctor Kaise Bane, डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखें

स्वस्थ्य क्षेत्र बहुत बड़ा है और बहुत से लोग सेवा करने के लिए भारत व विश्व के छात्र डॉक्टर बनना चाहते है। लेकिन उनको सही जानकारी नहीं होने के कारण बहुत मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल पाती है इसलिए आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Doctor Kaise Bane, डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखें के बारें मे विस्तार से बताने वाले है यहां बताई गई जानकारी से आपको बहुत सहायता मिलेगी।

डॉक्टर का पद एक बहुत ही सम्मानित पद है। इसलिए बहुत से छात्रो का सपना डॉक्टर बनाने का होता है। हम आपको बता दे की एक डॉक्टर बनने के लिए बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है और इसके लिए आपको बहुत सी परीक्षाओं को पास करना होता है। जिनकी पूरी जानकारी आपको नीचे बताई गई है।

करियर बनाने की जानकारी टेलीग्राम चैनल से प्राप्त करें

Click Here

ये भी पढ़ें 12वीं कक्षा के बाद करियर कैसे बनाएँ

Doctor Ke Liye Yogyata

डॉक्टर बननें हेतु योग्यता: डाक्टर बननें के लिए किसी भी छात्र को 12वीं में बायोलाजी से पास होना आवश्यक है, तथा प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए, तथा अभ्यर्थी की आयु 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

डॉक्टर बननें हेतु परीक्षा

मेडिकल क्षेत्र में डॉक्टर बननें के लिए छात्रों को 10वीं कक्षा से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, क्योंकि जब छात्र दसवीं पास ककेर 11वीं में प्रवेश लेते है, तो साइंस स्ट्रीम में छात्रों के समक्ष मेडिकल और नॉन मेडिकल दो विकल्प मिलते है, इनमें से उन्हें मेडिकल चयन करना है, जिसके अंतर्गत आपके विषय फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी होंगे, इस विषयों में छात्रों को अपना स्कोर 60 प्रतिशत से अधिक बनाना होगा, इसके साथ-साथ एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी भी करनी चाहिए।

एंट्रेंस एग्जाम

12वीं कक्षा में आप आल इंडिया मेडिकल एग्जाम या फिर स्टेट लेवल दोनों के आवेदन फॉर्म भर सकते है, लेकिन एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करना आवश्यक होता है, क्योंकि इन्ही अंको के आधार पर आपको कॉलेज मिलेगा, एमबीबीएस में एडमिशन के लिए अखिल भारतीय स्तर और राज्य स्तर पर कई परीक्षाएं ली जाती हैं, मेडिकल क्षेत्र में जानें के लिए आपको सीबीएससी बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट-यूजी) की परीक्षा पास करके किसी मान्यता प्राप्त संस्था से एमबीबीएस की पढ़ाई करनी होती है।

आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज अर्थात एम्स जैसे बड़े संस्थान सीधे प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं, अखिल भारतीय स्तर पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन अर्थात सीबीएसई द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जानी वाली आल इंडिया प्री-मेडिकल, प्री-डेंटल टेस्ट सबसे प्रमुख परीक्षा है, इसके अलावा कुछ अन्य मेडिकल एंट्रेंस आयोजित करने वाले प्रमुख संस्थानों के नाम इस प्रकार हैं –

  • आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज
  • उत्तर प्रदेश कम्बाइंड प्री-मेडिकल टेस्ट (सीपीएमटी)
  • गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी-दिल्ली
  • वर्धा मेडिकल कॉलेज-वर्धा, आम्र्ड फोर्स-पुणे

ये भी पढ़ें सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी जानिए

एमबीबीएस कोर्स एवं इंटर्नशिप

सामान्यत: एमबीबीएस का कोर्स साढ़े चार वर्ष  का होता है, इसे पूरा करने के बाद अनिवार्य रूप से किसी मेडिकल कॉलेज में एक वर्ष की इंटर्नशिप करनी होती है, इस तरह एमबीबीएस का कोर्स कुल साढ़े पांच वर्षो में पूरा होता है। कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करनें के बाद एमसीआई अर्थात मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा प्रमाणित डॉक्टर के रूप में एमबीबीएस की डिग्री प्रदान की जाती है, इसके बाद अपनी इच्छानुसार प्रैक्टिस आरंभ कर सकते है, अथवा अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार, एमडी, एमएस के रूप में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स तथा उसके बाद रिसर्च कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करें

मेडिकल की प्रवेश परीक्षा दसवीं और बारहवीं के सिलेबस पर आधरित होती हैं, इसलिए छात्रों को 10वीं व 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छे से पढ़ना चाहिए। बारहवीं के तीनों विषयों के फंडामेंटल्स को पूर्ण रूप से तैयार करें और उनके एप्लीकेशंस पर फोकस करें, तथा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा समाप्त होते ही मेडिकल परीक्षा से सम्बंधित पूर्व में पूछें गये प्रश्नों को हल करना शुरू कर दे और उनके प्रारूप को समझने का प्रयास करें, इसके अतरिक्त, सैंपल पेपर को भी निर्धारित समय में हल करने का रेगुलर प्रयास करते रहें, उसके आधार पर अपना मूल्यांकन करें और अपनी कमजोरियों को दूर करनें का प्रयास करें, तथा आवश्यकतानुसार किसी अच्छे कोचिंग संस्थान से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन तैयारी भी कर सकते है।

भारत के प्रमुख मेडिकल कॉलेज

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)
  • क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लूर
  • जेआईपीएमईआर, पांडुचेरी
  • मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली
  • ग्रांट मेडिकल कॉलेज, मुंबई
  • मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई
  • यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड जीटीबी हॉस्पिटल, दिल्ली
  • सेंट जॉन्स मेडिकल, कॉलेज बेंगलुरू

दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको Doctor Kaise Bane, डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखें के बारें मे विस्तार से जानकारी प्रदान की है उम्मीद करते है की आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ मदद जरूर मिली होगी।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ये भी देखें – सफलता कैसे मिलेगी जानिए

ये भी देखें – ईपीएस ऑफिसर कैसे बने जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button