ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Current Affairs Preparation, करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए 10 टिप्स करें फॉलो

Current Affairs Ki Taiyari Kaise Kare, Current Affairs की तैयारी कैसे करें

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Current Affairs Preparation, करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए 10 टिप्स करें फॉलो

Current Affairs, Current Affairs In Hindi, Current Affairs Ki Taiyari Kaise Kare, Current Affairs Preparation Kaise kare, Sarkari Naukari ke Liye Current Affairs Kaha Se Padhe, #SearchDuniya

करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें? Current affairs की तैयारी कैसे करें आज के समय में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स के सवाल अधिक पूछे जाने लगे है जिन्हे हल करने के लिए कुछ ही समय मिलता है ऐसे में सभी सरकारी जॉब, सरकारी नौकरी या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र ये जानना चाहते है की वे सही करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे और कहां से करें तो इसकी विस्तार से जानकारी आपको इस लेख में नीचे दी गई है। Current Affairs Preparation

इस आर्टिकल में हम आपको करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए 10 टिप्स बताने वाले है जिन्हे फॉलो करके आप आसानी से किसी भी लेवल की प्रतियोगी परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स को तैयार कर सकते है।

करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए ये 10 टिप्स करें फॉलो

Current Affairs सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण होता है व सभी सरकारी भर्तियों व एग्जाम में करेंट के सवाल आते है जिन्हे हल करना सभी को जरूरी होता है। अगर आप भी Current Affairs की सही तैयारी करना चाहते है तो यहां दिये गए बेस्ट टिप्स को फॉलो कर सकते है। Current Affairs Preparation Tips In Hindi

न्यूज़ पेपर के माध्यम से

डेली करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए न्यूज़ पेपर आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा, न्यूज़ पेपर के माध्यम से देश-दुनिया की सभी घटनाओं के बारें मे जान सकते है। इसके लिए आप हिंदी या अंग्रेजी अखबारों की सहायता ले सकते है यदि आपकी अंग्रेजी खास नहीं है तो आप मैंगजीन का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे आपकी तैयारी बहुत आसान हो जाएगी, क्योंकि इसमें महत्वपूर्ण प्रश्न ही शामिल होते है।

ये भी पढ़े: SSC CGL परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें

टीवी के माध्यम से

अगर आपको टीवी देखना पसंद है तो भी आप इसमें न्यूज चैनल के माध्यम से अपनी करेंट अफेयर्स की तैयारी कर सकते है। इसके लिए आपको राज्यसभा टीवी, लोकसभा टीवी और डीडी न्यूज के करेंट अफेयर्स संबंधी कार्यक्रम देख सकते हैं, ऐसा करने से आपको वर्तमान में चल रही सभी घटनाओं की जानकारी होगी। व आपको परीक्षा में आने वाले करंट के सवालों का नॉलेज हो जाएगा।

ये भी पढ़े: IAS कैसे बने सम्पूर्ण जानकारी देखें

इन्टरनेट के माध्यम से

वर्तमान समय में इंटरनेट का बहुत बड़ा योगदान है, चाहे फिर वो ऑनलाइन पढ़ाई करना हो या फिर किसी विषय वस्तु के बारें में घर बैठे जानकारी प्राप्त करना, इसलिए आप इंटरनेट का उपयोग करके भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए करंट के टोपिक को कवर कर सकते है। आज लगभग सभी परीक्षाओं की तैयारी करने में इंटरनेट का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। इंटरनेट के माध्यम से आप किसी भी विषय के बारें मे सर्च करके जानकारी प्राप्त कर सकते है। आपको अपनी परीक्षा से जुड़े विषय के प्रमुख टोपिक्स को नोट्स बना लेना है।

ये भी पढ़े: IAS व IPS की फ्री कोचिंग कैसे करें

सोशल मीडिया के माध्यम से

आज के समय में सोशल मीडिया का उपयोग लगभग हम सभी करते है लेकिन अधिकांश लोग सोशल मीडिया का उपयोग मनोरंजन के लिए करते है, लेकिन आप चाहे तो इसका उपयोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी कर सकते है। क्योंकि इस पर परीक्षाओं की सामग्री भी शेयर की जाती है। इसके लिए आपको फेसबुक पर बहुत से ग्रुप्स मिल जाएंगे इसके लिए आप Whatsapp या Telegram के Study वाले ग्रुपो में भी जुड़ साकेत है। अब यहां से आपको सभी करंट खबरों की अपडेट मिलती रहेगी। आपको सरकारी नौकरी के लिए सभी करंट के मुद्दों को अच्छे से कवर करना है।

ये भी पढ़े: RAS Officer कैसे बने

न्यूज एप्लीकेशंस सब्सक्राइब के माध्यम से

करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए आप कुछ न्यूज एप्लीकेशंस सब्सक्राइब कर सकते हैं, जिससे की आपको नियमित रूप से न्यूज़ से सम्बंधित जानकारी मिलती रहेगी। साथ ही आपको शिक्षा से जुड़ी जानकारी जैसे की कब भर्ती आती है, भर्ती का सिलेबस क्या है आदि की जानकारी के साथ ही आपको करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्न भी उपलब्ध करवाए जाते है डेली करेंट अफेयर्स पढ़ने के लिए आप गूगल में सर्च करें करंट अफेयर्स सर्च दुनिया आपको डेली करेंट अफेयर्स मिल जाएगा।

ये भी पढ़े: सरकारी नौकरी के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए

अपने मोबाइल फोन से Current Affairs की तैयारी कैसे करें?

हम मोबाइल का उपयोग पढ़ाई के लिए भी करने लगे है मोबाइल से हमें पढ़ाई करने में बौट आसानी होती है, मोबाइल के माध्यम से हम ऑनलाइन कोर्स लेकर किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते है। अगर आप फ्री प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल फोन में कुछ फ्री एप्लीकेशंस को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड भी कर सकते है। ध्यान रहे एप्लिकेशन को डाउनलोड करते समय उसकी गुणवत्ता व क्वालिटी का ध्यान रखें।

ये भी पढ़े: घर बैठे सरकारी नौकरी का फॉर्म कैसे भरें

करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए अपनी रणनीति बनाए

अगर आप करंट अफेयर्स की तैयारी करके थक गए है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी तैयारी को लेकर रणनीति बनानी होगी जैसे की आपको ये निर्धारित करना है की आप कब समाचार देखेंगे और कब आपको ऑनलाइन या फिर मार्केट से खरीदी गई पुस्तकों को पढ़ना है।

ये भी पढ़े: विभिन्न क्षेत्रों में करियर कैसे बनाएं

मासिक करंट अफेयर्स की बुक पढ़ें

आपको मार्केट में मिलने वाली कोई भी दो या तीन बुक को जो भी आपको अच्छी लगे उनको हर महीने के हिसाब से लाकर अच्छे से पढ़ें इससे आपको सभी करंट के मुद्दों का नॉलेज मिलेगा ध्यान रखे करंट में आपको राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय दोनों को ध्यानपूर्वक पढ़ना है।

ये भी पढ़े: कम्प्युटर एक्सपर्ट कैसे बने

YouTube विडियों देखें

वर्तमान समय में YouTube पर बहुत से ऐसे लोग है तो आपको फ्री में सभी करंट के महत्वपूर्ण प्रश्न डेट वाइज विडियों के माध्यम से समझते है आपको डेली उनके विडियों को देखना है व इस प्रकार आप बिलकुल फ्री में करेंट अफेयर्स की तैयारी कर सकते है।

ये भी पढ़े: 10वीं पास के बाद क्या करें जानिए करियर ऑप्शन

गूगल सर्च करके करेंट अफेयर्स पढ़ें

आप डेली करेंट अफेयर्स पढ़ने के लिए गूगल पर सर्च कर सकते है जहां आपको करंट के प्रश्न मिल जाएंगे जैसे की यदि आप डेली डेट वाइज करेंट अफेयर्स पढ़ने के लिए सर्च कर सकते है। करेंट अफेयर्स सर्च दुनिया लिखकर भी आप डेट वाइज डेली करेंट अफेयर्स पढ़ सकते है। Current Affairs Preparation

निष्कर्ष – Conclusion:

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Current Affairs Preparation, करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें के विषय में जानकारी प्रदान की है ध्यान रहे करंट अफेयर्स में नई नियुक्तियों, पारित किए गए नए बिलों और शुरु की गईं नई योजनाओं, देश-विदेशों में होने वाले कार्यक्रमों, पुरस्कार सम्मान समारोह इत्यादि के विषय शामिल होते है जिनकी इस लेख में विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

ये भी पढ़ें – डेली सरकारी जॉब की अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

Current Affairs Ki Taiyari Kaise Kare – FAQ’s

Current Affairs की तैयारी कैसे कर सकते है?

आप करेंट अफेयर्स की तैयारी ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है ऑनलाइन आप गूगल या यूट्यूब से कर सकते है ऑफलाइन आप समाचार पत्रों के माध्यम व पुस्तकों के माध्यम से कर सकते है।

परीक्षा में करंट अफेयर की कितनी उपयोगिता है?

वर्तमान समय में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट के विषयों को शामिल किया गया है और लगभग 20 से 25 प्रतिशत सवाल करंट से संबन्धित पूछे जाते है।

करंट अफेयर्स की तैयारी हेतु कुछ खास टिप्स बताइये?

इस लेख में हमने आपको करंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए 10 महत्वपूर्ण टिप्स दिये है जिनसे आपको बहुत सहायता मिलेगी।

करंट अफेयर्स क्या होता है?

करंट अफेयर्स देश व दुनिया में घटने वाली सभी लेटेस्ट व ताजा विषय है। जो आपको वर्तमान की घटनाओं के बारें में जानकारी प्रदान करता है।

क्या करंट अफेयर्स बहुत अधिक उपयोगी है?

हां करेंट अफेयर्स पढ़ना व इसकी तैयारी करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे जुड़े सवाल सभी परीक्षाओं में पूछे जाते है।

प्रतियोगी परीक्षा में कितने प्रतिशत प्रश्न करेंट अफेयर्स से पूछे जाते है?

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर से लगभग 25 से 30% प्रश्न आपके पेपर में दिये जाते है इसलिए आपको करेंट अफेयर्स की तैयारी जरूर करनी चाहिए।

मोबाइल से करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें?

आप मोबाइल पर गूगल सर्च करके प्रश्न को पढ़ सटके है या फिर यूट्यूब पर सर्च करके विडियों देख कर इसकी तैयारी कर सकते है।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको सभी जानकारी ऊपर दी गई है।

मैं करंट अफेयर्स को आसानी से कैसे याद कर सकता हूं?

अगर आप करेंट अफेयर्स को आसानी से याद रखना चाहते है तो इसके लिए आपको क्विज खेलनी चाहिए जो आपको फ्री भी मिल जाएगी।

करंट अफेयर्स के नोट्स कैसे बनाएं?

आपके नोट्स शार्ट और सरल हो इसके लिए आपको Topic के मुख्य पॉइंट को लिख लेना चाहिए।

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button