ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

सरकारी नौकरी के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए, Sarkari Naukari Age Limit

Sarkari Naukari के लिए आयु सीमा, Government Job Age Limit

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

सरकारी नौकरी के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए, Sarkari Naukari Age Limit

SearchDuniya.In

Government Job Age Limit, Sarkari Naukari के लिए आयु सीमा से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी आपको इस पोस्ट मे बताई गई है।

Sarkari Naukari Age Limit: आज के समय मे सभी लोग सरकारी नौकरी की तैयारी करते है ओर Sarkari Naukari लगना चाहते है। वे अलग-अलग Sarkari Job की तैयारी करते हुए सरकारी परीक्षाओ मे शामिल होते है। Government Job के लिए आपको सबसे पहले परीक्षा पास करनी पास करनी होती है उसके बाद सभी योग्यताओ को पूरी करने के बाद भर्ती के लिए चयन किया जाता है। इनमे से एक है सरकारी नौकरी के लिए आयु सीमा किनती होनीआ चाहिए आपको बता दे की सभी विभागो मे Sarkari Job के लिए उम्र अलग-अलग होती है। आपको बता दे की Government Job के लिए Age Limit सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। जो की समय-समय पर कम व अधिक होती रहती है। सरकारी नौकरी लागने के लिए उम्र का बहुत महत्व होता है।

अगर आपको इसके विषय मे जानकारी नहीं है तो आप यहाँ जान सकते की Sarkari Job के लिए आयु का निर्धारण कैसे किया जाता है, आयु का महत्व कैसे किया जाता है, आयु मे छूट कैसे ओर कब मिलती है ओर किस वर्ग के लोगो को प्रदान की जाती है। जॉइन टेलीग्राम चैनल

सरकारी नौकरी के लिए उम्र सीमा (Sarkari Naukari Ke Liye Age Limit)

भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी नौकरियों के लिए आयु सीमा को निर्धारित किया जाता है। Sarkari Job के लिए सरकार दे द्वारा जो आयु निर्धारित की जाती है उस आयु वाले लोगो को ही सरकारी नौकरी प्रदान की जाती है। जिसे आयु सीमा (Age Limit) कहते है। Central Government Job के लिए Age Limit 18 वर्ष से 33 वर्ष तक निर्धारित की गई है। इसमे आरक्षित श्रेणी के छात्रो को नियमानुसार छूट भी प्रदान की जाती है। अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 3 वर्ष तक छूट प्रदान की जाती है तथा SC, ST वर्ग के छात्रो को पांच वर्ष की छूट दी जाती है। इसके अलावा दिव्यांग छात्रो को 10 वर्ष की आयु मे छूट प्रदान की जाती है। सभी राज्यो मे सरकारी नौकरी के लिए आयु सीमा अलग-अलग होती है इसलिए आप अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक करें।

सरकारी नौकरी के लिए उम्र का मापन

Sarkari Naukari के लिए उम्र का मापन मंत्रिमंडलीय समिति के द्वारा निर्धारित किया जाता है। इस समिति को सरकार जो निर्देश देती है उन्ही के आधार पर यह Sarkari Job के लिए आयु सीमा से जुड़े पहलुओ पर विचार करती है। किसी भी सरकारी नौकरी की आयु से जुड़ी जानकारी के लिए उस भर्ती का Official Notification जरूर देखे क्योकि उसमे आयु व भर्ती से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी दी होती है।

Sarkari Job के लिए आयु मे छूट

पिछड़े हुए वर्ग के लोगो को समाज मे आगे बढ़ाने ओर उन्हे बराबरी मे लाने के लिए सरकार द्वारा आरक्षण की व्यवस्था की गयी है। जिसके तहत आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है जो की इस प्रकार है –

अन्य पिछड़ा वर्ग ( OBC) 3 वर्ष
एससी, एसटी (SC, ST) 5 वर्ष
दिव्यांग 10 वर्ष

निर्धारित आयु सीमा

Central Government ने Sarkari Job के लिए Age Litim 18 वर्ष से 33 वर्ष है, जो भी छात्र इस आयु वर्ग के बीच मे है वे ही Sarkari Job के लिए आवेदन कर सकते है। यह आयु का निर्धारण सभी राज्यो मे अलग-अलग हो सकता है जैसे की कुछ राज्यो मे यह 18 वर्ष से 40 वर्ष तक है तो आप उन राज्यो मे ही नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

यह भी पढे

सरकारी भर्तियों की अपडेट यहाँ पढे

जीवन मे काम आने वाले दस्तावेज़ क्या है ओर कैसे बनवा सकते है देखे

SDM Officer कैसे बने

स्टेनोग्राफर कैसे बने, Stenographer Kaise Bane

Patwari Kaise Bane, पटवारी बनने की योग्यता, सैलरी, भर्ती प्रक्रिया सबकुछ देखे

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी, Sarkari Naukari के लिए योग्यता

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button