ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Government Schemes

Career In Advertising, विज्ञापन के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये SearchDuniya

Advertising Me Career Kaise Banaye, Career Option in Advertising

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Career In Advertising, विज्ञापन के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये SearchDuniya: वर्तमान समय में अपने प्रोडक्ट की जानकारी अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाना ही विज्ञापन कहलाता है, साधारण रूप से कंपनी या संस्था द्वारा किसी उत्पाद, सेवा अथवा सामाजिक मुद्दे, राष्ट्रीय हित में योजनाओं की जानकारी को लोगों तक विज्ञापन के माध्यम से पहुंचाया जाता है, आपका सन्देश कितना प्रभावी है, यह आपकी कला पर निर्भर करता है, भारतीय विज्ञापन व्यवसाय आज के समय में भारतीय युवाओं के पास एक करियर विकल्प के रूप में उभर कर आ रहा है, अगर आप विज्ञापन के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट मे नीचे विस्तार से बताई गई है। यह भी पढ़ें: अकाउंटिंग और ऑडिटिंग फील्ड में करियर कैसे बनाये

विषय वस्तु

विज्ञापन कम्पनियाँ उत्पादों का प्रचार-प्रसार करती है, इसके लिए वह टीवी, समाचार पत्रों, एसएमएस, ईमेंल सोशल मिडिया का उपयोग करती है, इसके लिए सभी कम्पनियाँ डिग्री या डिप्लोमा वाले अनुभवी अभ्यर्थियों की खोज करती रहती है, कंपनियां उनके अंदर भाषा पर मजबूत पकड़ और उच्च कोटि की संवाद क्षमता का आंकलन करती है।

Career In Advertising व्यक्तिगत योग्यता

विज्ञापन के क्षेत्र में आने के लिए आपके अंदर सबसे पहला गुण आपका रचनात्मक होना आवश्यक है, रचनात्मक आपके अंदर किसी भी रूप में व्यक्त हो सकती है, यह आपके अंदर भाषा के रूप में हो या संवाद क्षमता के रूप में, कला के रूप में या नवीन विचारों के रूप में भी हो सकती है, यदि आप कार्य करने में स्वयं उत्साही, रचनात्मक, आशावादी तथा कई कार्यों को एक साथ करने की क्षमता रखते है, तो यह क्षेत्र आपके करियर के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, आपके अंदर जनसंवाद एवं लोगों के विचारों को समझने और उनकी अवश्यक्ताओ को समझनें आदि गुणों का विकास किया जाता है। यह भी पढ़ें: पर्यटन क्षेत्र में करियर कैसे बनाये

Advertising Me Career बनाने के लिए शैक्षिणक योग्यता

आपको बता दे की विज्ञापन के क्षेत्र में करियर बनने के लिए 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है, आप विज्ञापन से सम्बंधित स्नातक कोर्स में प्रवेश 12वीं ले सकते है, इसके बाद आप इस क्षेत्र में परास्नातक की उपाधि प्राप्त कर सकते है।

विज्ञापन के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आवश्यक गुण

विज्ञापन के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करने वाले संस्थान अभ्यर्थियों के अंदर बहुत से गुणों को विकसित करते हैं जो की इस प्रकार है –

  • आत्मविश्वास
  • प्रभावशाली संवाद
  • प्रतिस्पर्धी क्षमता
  • प्रस्तुतिकरण एवं प्रबंधन
  • समूह में कार्य करने एवं उसे नेतृत्व प्रदान करने की क्षमता
  • तनाव प्रबंधन
  • प्रबोधन क्षमता

शैक्षिक रूप से योग्य एवं अनुभवी लोगों की खोज भारत में कार्यरत विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां करती रहती है, लेकिन इस व्यवसाय में शैक्षिक योग्यता से अधिक व्यक्ति की रचनात्मक योग्यता को अधिक महत्व दिया जाता है। यह भी पढ़ें: पायलट कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखे

विज्ञापन के क्षेत्र में करियर के कोर्स

विज्ञापन कम्पनी में रोजगार प्राप्त करने के लिए आप इस प्रकार के पाठ्यक्रम का चुनाव कर सकते है।

ग्राहक सेवा मार्केटिंग में पीजी डिप्लोमा अथवा एमबीए
मीडिया पत्रकारिता, जनसंचार अथवा एमबीए
फिल्म ऑडियो-विजुअल में विशेषज्ञता
स्टूडियो कमर्शियल या फाईन आर्ट में बीफ़ए अथवा एमएफए
प्रोडक्शन प्री-प्रेस प्रोसेस और प्रिंटिंग में पाठ्यक्रम
वित्त आईसीडब्ल्यूए अथवा एमबीए (वित्त)

पाठ्यक्रम को सफलता पूर्वक समाप्त करने के पश्चात् विज्ञापन कम्पनियाँ ‘ऑन-जॉब ट्रेनिंग’ प्रदान करती है, जो पाठ्यक्रम का एक महत्त्वपूर्ण भाग होता है

विज्ञापन के क्षेत्र में कोर्स की फीस

मुद्रा इंस्टीटयूट ऑफ कम्युनिकेशन में इस कोर्स की फीस लगभग एक लाख रूपये है, यह फीस अन्य संस्थानों में कम या अधिक हो सकती है।

छात्रवृत्ति – Scholarship

इस कोर्स में छात्रवृति प्रतिष्ठित संस्थानों में अधिकतर दी जाती है, अत: अन्य संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्राप्त करना एक कठिन कार्य है।

विज्ञापन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर क्या है जानिए

इस विज्ञापन के क्षेत्र में करियर व रोजगार के बहुत से ऑप्शन होते है जैसे की प्राइवेट और सरकारी कंपनियों में विज्ञापन विभाग मे रोजगार प्राप्त किया जा सकता है, इसके अलावा आप अखबारों, पत्रिकाओं, रेडियो और टीवी के व्यापारिक विभाग में, मार्केट रिसर्च कंपनी आदि में भी रोजगार प्राप्त कर सकते है, इसमें फ्रीलांसिंग भी एक विकल्प के रूप में हो सकता हैं। यह भी पढ़ें: कॉलेज लेक्चरर बनने की पूरी जानकारी यहां से देखे

विज्ञापन के क्षेत्र में पद

इस क्षेत्र में आप विज्ञापन प्रबंधक, बिक्री प्रबंधक, पब्लिक रिलेशंस डाईरेक्टर, क्रिएटिव डाईरेक्टर, कॉपी राईटर तथा मार्केटिंग कम्युनिकेशंस डाईरेक्टर विज्ञापन एजेंसी के रूप में कार्य कर सकते है।

वेतन – Salary

विज्ञापन के क्षेत्र में आप शुरुवात में 8 से 15 हज़ार रूपये मासिक सैलरी प्राप्त कर सकते है, अनुभव अधिक बढ़नें पर आपका वेतन भी अधिक बढ़ सकता है।

जॉब को चुनते समय ध्यान देने योग्य बातें

इस क्षेत्र की सभी कंपनियाँ आपसे कुछ अलग चाहती है, जिससे वह मार्केट में लम्बे समय तक अपनी मौजूदगी दर्ज करा सके, कंपनियाँ आपसे अपने ब्रांड को जल्द से जल्द विज्ञापन के माध्यम से ग्राहकों की आवश्यकता बनाना चाहती है, लेकिन बाजार पर बारीकी से नजर रखनें पर हमको यह पता चलता है, पहले से स्थापित कंपनी यदि अपना कोई नया प्रोडक्ट लांच करती है, तो उसको अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है, जबकि कोई नई कंपनी अपना प्रोडक्ट लांच करती है, तो उसको कुछ अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसलिए आप हमेशा जॉब का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखेंगे, तो आपके करियर की शुरुवात करने मे आसानी होगी।

अगर आप किसी नई कंपनी से अपना करियर आरंभ करते है, तो आपको आरंभ में अच्छा वेतन प्राप्त नहीं होगा और न ही आपके कार्य में अच्छी गुणवत्ता रहेगी, इसलिए जॉब का चुनाव सदैव अच्छी कम्पनी से करनें का प्रयास करना चाहिये, इससे आपको सही तरीके से चीजों का सीखनें का अवसर प्राप्त होगा।

इस पोस्ट मे हमने आपको Career In Advertising, विज्ञापन के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये, SearchDuniya इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, आदि की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। आप करियर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए SearchDuniya.In से जुड़ सकते है। अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते है।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

यह भी पढ़ें

सरकारी भर्तियों की अपडेट यहां से देखे

पायलट कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखे

टीचिंग लाइन में करियर बनाने की सम्पूर्ण जानकारी देखे

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button