ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Government Schemes

Bharat Me Kitne IAS Hai, भारत में कितने आईएएस हैं सभी राज्यों के अनुसार लिस्ट

भारत में कितने आईएएस अधिकारी हैं,

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Bharat Me Kitne IAS Hai, भारत में कितने आईएएस हैं सभी राज्यों के अनुसार लिस्ट

IAS Officer In India List, भारत में कितने आईएएस हैं, Bharat Me Kitne IAS Hai, भारत में कुल कितने आईएएस है, एक राज्य में कितने आईएएस होते हैं, एक जिले में कितने आईएएस होते हैं यहां आपको सभी राज्यों के अनुसार आईएएस की लिस्ट और संख्या बताई गई है।

Bharat Me Kitne IAS Hai

आप सभी को बता दे की भारत मे आईएएस का पद सबसे सम्मानित पदों मे से एक माना जाता है। देश में सबसे प्रशासनिक और प्रतिष्ठित पद आईएस (IAS) Indian Administrative Service का होता है जो की देश मे सबसे सर्वश्रेष्ठ पदों में से एक है।

बहुत से छात्रो का सपना आईएएस बनने का होता है लेकिन कुछ ही छात्र इस पद तक पहुँच पाते है जो दिन रात कठिन मेहनत करते है उनको ही इस पद को पाने का सम्मान मिल पाता है। क्योंकि इस पद के लिए बहुत ही कठिन परीक्षा को पास करना होता है। जिसे बहुत कम छात्र ही पास कर पाते है।

आईएएस परीक्षा को संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित किया जाता है। इसके बहत कठिन इंटरव्यू लिया जाता है। इसके बाद आईएएस नियुक्त किया जाता है क्या आप जनता है की भारत मे कितने आईएएस है?

अगर आपके मन मे भी यह सवाल है की भारत मे कितने आईएएस ऑफिसर है तो आपको यहां पर हम देश के सभी राज्यों के अनुसार आईएएस ऑफिसर की संख्या के बारें मे जानकारी प्रदान कर रहे है।

Bharat Me Kitne IAS Hai (भारत में कितने आईएएस हैं)

आपको बता दे की देश का सबसे मजबूत व शक्तिशाली पद आईएएस का माना जाता है भारत में आईएएस के कुल 6553 पद स्वीकृत किए गए हैं। लगभग भारत में 5104 पदों पर आईएएस ऑफ़िसर की नियुक्ति की जा चुकी है। अभी भी इसके अंतर्गत 1440 पद रिक्त हैं। जिसकी नियुक्ति अभी बाकी है।

ये भी पढ़े: – आईएएस कैसे बने?

ये भी पढ़े: – आईएएस की फ्री कोचिंग कैसे करें?

हमारे देश के अंतर्गत विभिन्न राज्यों में कितने आईएएस ऑफ़िसर है?

उत्तर प्रदेश में कितने आईएएस हैं?

उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत 621 कुल स्वीकृत आईएस की पद है। जिसमें अभी के समय में 515 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और अभी भी इसमें 106 पद खाली हैं।

मध्य प्रदेश में कितने आईएएस हैं?

इस राज्य के अंतर्गत आईएएस की कुल स्वीकृति पदो की संख्या 439 है। जिसमें 340 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 98 पद रिक्त हैं।

महाराष्ट्र में कितने आईएएस हैं?

महाराष्ट्र राज्य में आईएस की कुल स्वीकृत पदों की संख्या 361 है । जिसमें से 313 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 48 पद अभी भी रखते हैं।

तमिलनाडु में कितने आईएएस हैं?

इस राज्य के अंतर्गत आईएएस स्वीकृति पदों की कुल संख्या 376 है । जिसमें से 29 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 87 पद अभी भी रिक्त हैं।

AGMUT में कितने आईएएस हैं?

इसके अंतर्गत कुल IAS पदों की संख्या 337 है। जिसमें 279 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 58 पद अभी भी खाली यानी रिक्त है।

पश्चिम बंगाल में कितने आईएएस हैं?

पश्चिम बंगाल राज्य के अंतर्गत आईएस स्वीकृति पदों की संख्या 359 है। जिसमें 277 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी और 82 पद अभी भी रखते हैं।

बिहार में कितने आईएएस हैं?

यह एक ऐसा राज्य है, जिसके अंतर्गत आईएएस की स्वीकृति पदों की संख्या 342 है। जिसमें 243 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और अभी भी 9 पद खाली पड़े हैं।

राजस्थान में कितने आईएएस हैं?

राजस्थान राज्य के अंतर्गत IAS स्वीकृत पदों की संख्या कुल 313 है। जिसमें 243 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और अभी वर्तमान समय में 70 पद अभी भी रिक्त पड़े हुए हैं।

गुजरात में कितने आईएएस हैं?

किस राज्य में आइएस स्वीकृत पदों की संख्या 297 है ।जिसमें 241 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और अभी भी के समय में 56 पद रिक्त है।

असम और मेघालय में कितने आईएएस हैं?

इन दोनों राज्यों के अंदर स्वीकृत आईएस पदों की संख्या समान है ;जो कि 263 है । जिसमें 221 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 42 पद अभी भी रिक्त हैं।

कर्नाटक में कितने आईएएस हैं?

कर्नाटक राज्य में कुल आईएस स्वीकृत पदों की संख्या 314 है ।जिसमें 215 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 99 पद रिक्त हैं।

पंजाब में कितने आईएएस हैं?

यह एक ऐसा राज्य है ,जिसके अंतर्गत कुल आईएस स्वीकृत पदों की संख्या 221 है । जिसमें 182 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 39 पद अभी रिक्त हैं।

ओडिशा में कितने आईएएस हैं?

उड़ीसा राज्य में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 237 है ।जिसमें 178 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 59 पद रिक्त हैं।

आंध्र प्रदेश में कितने आईएएस हैं?

इस राज्य के अंतर्गत आईएएस पदों की कुल संख्या 211 है। जिसमें 170 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 41 पर अभी रखते हैं।

हरियाणा में कितने आईएएस हैं?

यह एक ऐसा राज्य है ,जिसमें आईएस स्वीकृत पदों की संख्या 205 है । वहीं 155 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 50 पद अभी रिक्त हैं।

छत्तीसगढ़ में कितने आईएएस हैं?

इस राज्य में आइएस स्वीकृत पदों की संख्या 193 है ।जिसमें 154 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 39 पद अभी रिक्त हैं।

केरल में कितने आईएएस हैं?

छत्तीसगढ़ के बाद अगला राज्य जिसके विषय में मैं आपको बताने जा रही हूं; वह है केरल। जिसमें आइए स्वीकृत पदों की संख्या 231 है । जिसमें 150 पद पर नियुक्ति की जा चुकी है और 81 पद अभी रिक्त है।

झारखंड में कितने आईएएस हैं?

18वें नंबर पर जिस राज्य के विषय में मैं आपको बताने जा रही हूं, वह है झारखंड । जिसमें आइएस स्वीकृत पदों की संख्या 215 है। जिसमें 144 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 71 पद अभी भी रिक्त है।

तेलंगाना में कितने आईएएस हैं?

इस राज्य में कुल आइएस स्वीकृत पदों की संख्या 208 है। जिसमें 130 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 78 पद अभी रिक्त हैं।

हिमाचल प्रदेश में कितने आईएएस हैं?

यह राज्य मी आइएस स्वीकृत पदों की संख्या 147 है ।वहीं 115 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 32 पद अभी रिक्त हैं।

जम्मू और कश्मीर में कितने आईएएस हैं?

जैसा कि आपको पता होगा यह राज्य अभी भारत का अंग हो चुका है। जिसमें कुल आइएस स्वीकृत पदों की संख्या 137 है। जिसमें 91 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 46 पद रिक्त हैं।

मणिपुर में कितने IAS हैं?

हमारे भारत देश के अंतर्गत इस राज्य के विषय में आप लोगों को अवश्य पता होगा ।इस राज्य में आइएस स्वीकृत पदों की संख्या 115 है ।वहीं 91 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 24 पद अभी भी रिक्त है।

जम्मू और कश्मीर में कितने आईएएस हैं?

जैसा कि आपको पता होगा यह राज्य अभी भारत का अंग हो चुका है। जिसमें कुल आइएस स्वीकृत पदों की संख्या 137 है। जिसमें 91 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 46 पद रिक्त हैं।

मणिपुर में कितने IAS हैं?

हमारे भारत देश के अंतर्गत इस राज्य के विषय में आप लोगों को अवश्य पता होगा ।इस राज्य में आइएस स्वीकृत पदों की संख्या 115 है ।वहीं 91 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 24 पद अभी भी रिक्त है।

उत्तराखंड में कितने आईएएस हैं?

उत्तराखंड राज्य में आईएस पदों की कुल संख्या 120 है । वही 87 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है और 33 पद अभी भी रिक्त हैं।

त्रिपुरा में कितने आईएएस हैं?

यह एक ऐसा राज्य है जिसमें आइए स्वीकृत पदों की संख्या 96 है। वहीं 76 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 20 पद अभी भी रिक्त है।

नागालैंड में कितने आईएएस हैं?

यह राज्य के अंतर्गत आईएस स्वीकृत पदों की संख्या 94 है जिसमें 67 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 27 पद अभी भी रिक्त हैं।

सिक्किम में कितने आईएएस हैं?

यह एक ऐसा राज्य है ,जिसमें आईएस स्वीकृत पदों की संख्या सत्य का 948 है। जिसमें 37 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 11 पद अभी भी रिक्त है। Bharat Me Kitne IAS Hai

इन सभी राज्यों को मिलकर कुल आईएएस के पदों की संख्या 6500 है: जिसमें 5400 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है और 1496 पर अभी भी रिक्त हैं। ये भी देखेंबिना कोचिंग के आईएएस (IAS) परीक्षा की तैयारी

विभिन्न राज्यों के अंतर्गत आईएस का कौन कौन सा पद होता है: जो की इस प्रकार है।

  1. अपर सचिव
  2. उप सचिव
  3. संयुक्त सचिव
  4. विशेष सचिव
  5. सचिव
  6. प्रमुख सचिव
  7. मुख्य सचिव

केंद्र सरकार में आईएस का पद इस प्रकार होते है।

  1. सहायक सचिव
  2. उप सचिव
  3. निर्देशक
  4. संयुक्त सचिव
  5. अपर सचिव
  6. सचिव
  7. भारत के कैबिनेट सचिव

आईएएस अधिकारी को क्षेत्र में मिलने वाले पद इस प्रकार है

उप जिला अधिकारी

अपर जिलाधिकारी

जिलाधिकारी

  1. मंडलायुक्त

हमारे पोर्टल SearchDuniya.In की इस पोस्ट मे आपको हर रोज करियर से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है तो आप इस इस पोर्टल को डेली विजिट करें और करियर की जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क कर सकते है। आज हमने आपको Bharat Me Kitne IAS Hai, भारत में कितने आईएएस हैं सभी राज्यों के अनुसार लिस्ट देखें से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

नोट: आईएएस के पदों की यह जानकारी हमने ऑनलाइन गूगल सर्च से ली गई है जैसे जैसे आईएएस की नई भर्ती निकलती है और नए आईएएस बनते है तो इनके पदों की संख्या चेंज होती रहती है। आपको कहीं पर यदि जरा भी कुछ संदेह हो तो आप अधिककारिक नोटिफिकेशन से जरूर चेक करें इसके साथ ही आपको ताजा आंकड़े चेक करने चाहिए।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

यह भी देखें – Wedding Planner कैसे बने

यह भी देखें – करियर कैसे बनाएं

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button