ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Latest News

WhatsApp Launched Channel, WhatsApp ने लॉन्‍च किया ‘चैनल’, टेलिग्राम जैसा है फीचर ऐसे मिलेगा फायदा

WhatsApp ने लॉन्‍च किया ‘चैनल’, टेलिग्राम जैसा है फीचर

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

WhatsApp launched Channel, WhatsApp ने लॉन्‍च किया ‘चैनल’, टेलिग्राम जैसा है फीचर ऐसे मिलेगा फायदा

WhatsApp Launched Channel: अगर आप एक WhatsApp यूजर है तो ये खबर पढ़ने के बाद आपको कई और नई सुविधाओं के बारें में जानकारी मिलेगी जिसका लाभ आसानी से उठाने के लिए इस लेख में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा। ससबे पहले बता दें की इस नई सुविधा में एक ब्रॉडकास्‍ट फीचर होगा, जिसकी सहायता से लोग या ऑर्गनाइजेशंस अपने फॉलोवर्स को सूचनाएं पहुंचा सकेंगे।

WhatsApp हमेशा समय समय पर अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स लता रहता है। हाल ही में एक नए फीचर की घोषणा की गई है इसका नाम है- चैनल (Channels)। इसे जानकार आपको टेलीग्राम के चैनल की याद आई होगी आपको बता दें की मिली जानकारी के अनुसार वॉट्सऐप चैनल (WhatsApp Channels) भी वैसा ही हो सकता है। ये एक ब्रॉडकास्‍ट फीचर होगा, इसकी सहायता लेकर लोग या ऑर्गनाइजेशंस अपने फॉलोवर्स को सूचनाएं प्रदान कने के साथ ही पसंदीदा विषयों की जानकारी दे सकेंगे। गुरुवार को वॉट्सऐप ने बताया कि कोलंबिया और सिंगापुर में चैनल फीचर को लॉन्च किया जा रहा है। इसके बाद आने वाले समय में भारत सही सभी देशों में लाया जाएगा।

क्‍या है वॉट्सऐप चैनल?

WhatsApp के अनुसार, महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करने के लिए “चैनल” एक सरल, भरोसेमंद और प्राइवेट तरीका है। चैनल को अपडेट नाम के एक नए टैब में लाया जा रहा है। इस टैब में यूजर्स को ‘स्टेटस’ और उनके द्वारा फॉलो किए जा रहे ‘चैनल’ दिखाई देंगे।

चैनल पर क्‍या भेज सकेंगे?

WhatsApp के अनुसार, चैनल एक ऐसा टूल है, जिसमें वन-वे कम्‍युनिकेशन होगा। इसके माध्यम से एडमिन टेक्‍स्‍ट, फोटो, वीडियो, स्‍टीकर और पोल अपने फॉलोवर्स को भेज पाएगा। इसके अलावा लोग WhatsApp पर अपने पसंद के चैनल को सर्च कर सकेंगे। इसके लिए WhatsApp एक डायरेक्‍टरी भी बना रहा है।

सभी की प्राइवेट जानकारी रहेगी सुरक्षित

वॉट्सऐप ने कहा है कि उसका लक्ष्‍य ‘चैनल’ फीचर को दुनिया की सबसे प्राइवेट ब्रॉडकास्ट सर्विस बनाना है। एडमिन और फॉलोवर दोनों की प्राइवेट जानकारी रहेगी सुरक्षित, चैनल के एडमिन व फोलोवर्स एक दूसरे के नंबर व प्रोफाइल फोटो नहीं देख पाएंगे। आप अपनी इच्छा नुसार किसी भी चैनल को फॉलो कर सकते है।

इतने दिन सेव रहेगी चैनल हिस्ट्री

हर चैनल की हिस्ट्री को वॉट्सऐप अपने सर्वर पर 30 दिनों तक सेव रखेगा। इसके अलावा कई अन्य फीचर भी लाये जाएंगे। इसके साथ ही एडमिन को अपने द्वारा चैनल से भेजे वै मैसेज को ब्लॉक कर सकता है।

कौन कौन बना सकते है चैनल

वॉट्सऐप ने बताया है की को भी व्यक्ति अपना चैनल बना सकता है। इसके साथ ही एडमिन ये भी निर्धारित कर सकता है की कौन उसके चैनल को फॉलो कर सकते है। वॉट्सऐप इस तरह की सुविधा भी लाएगा जिससे लोगों को डायरेक्‍टरी में सर्च करने पर उनके पसंदीदा टॉपिक से जुड़ा चैनल मिल जाए।

सभी लेटेस्ट अपडेट मोबाइल पर पाने के लिए क्लिक करें Click Here
होम पेज Click Here
करियर के विषय में जाने Click Here
सरकारी योजनाओं के बारें में जाने Click Here

ये भी जरूर पढ़ें

फेसबुक पेज कैसे बनाए

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी

विभिन्न क्षेत्रों में करियर कैसे बनाए

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button