ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Sub Inspector Kaise Bane, सब इंस्पेक्टर कैसे बने जानिए

सब इंस्पेक्टर बननें के लिए योग्यता व आयु सीमा क्या है

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Sub Inspector Kaise Bane, सब इंस्पेक्टर कैसे बने जानिए

सब इंस्पेक्टर कैसे बने, सब इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता, सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें, सब इंस्पेक्टर सिलेबस, सब इंस्पेक्टर क्या होता है। #Search Duniya #Career Kaise Banaye Search Duniya

हैलो दोस्तो आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Sub Inspector Kaise Bane, सब इंस्पेक्टर कैसे बने से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है, तो इसके लिए आप इस आर्टिकल मे आखिर तक बने रहे आपको इससे कुछ मदद जरूर मिलेगी।

आपको बता दे की राज्य में कानून व्यवस्था को सही तरीके से चलानें के लिए पुलिस विभाग का निर्माण किया गया हैं, हम आपको बता दे की पुलिस विभाग में बहुत से पद होते है, और इन पदों में से एक पद सब इंस्पेक्टर हैं, यह पद समाज में प्रतिष्ठित पद है, लेकिन इस पद तक पहुँचने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है, और किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होनें के लिए परीक्षा से सम्बंधित पाठ्यक्रम के बारें में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है, यदि आप सब इंस्पेक्टर बनना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें आपको सभी सवालो के जवाब सही से मिल जाएंगे।

सब इंस्पेक्टर

पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर को दरोगा अथवा उपनिरीक्षक कहा जाता है, सब इंस्पेक्टर या उपनिरीक्षक बननें के लिए आपको लिखित परीक्षा के साथ-साथ फिजिकल टेस्ट में भी देना होता है, लिखित और फिजिकल टेस्ट मे पास होनें के बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

Sub Inspector हेतु शैक्षिक योग्यता

पुलिस विभाग में उपनिरीक्षक बननें के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।

Sub Inspector Age Limit (आयु मापदंड)

सब इंस्पेक्टर पद के लिए अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, आरक्षण के नियमानुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को आयु में 5 वर्ष की, ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

Sub Inspector Syllabus (सब इंस्पेक्टर के लिए पाठ्यक्रम)

लिखित परीक्षा की तैयारी करनें के लिए अभ्यर्थी को सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, रीजनिंग, क्वांटेटिव एप्टीट्यूड, करंट अफेयर्स आदि विषयों की पढ़ाई करनी होती है, फिजिकल टेस्ट की तैयारी करनें के लिए आपको निर्धारित समय के अंदर दौड़ लगानें का प्रयास करना चाहिए, लम्बी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक इनका अभ्यास प्रति दिन करना चाहिए, उपनिरिक्षक पद के लिए फिजिकल टेस्ट की तैयारी छ : महीनें पहले से ही शुरू कर देना चाहिए।

साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थी को बिन्दुवार बोलनें का प्रयास करना चाहिए, इसमें अधिकतर नागरिक सुरक्षा और आपके मानसिक संतुलन, जल्दी निर्णय लेनें की क्षमता को चेक किया जाता है, कभी भी प्रश्नो का उत्तर देते समय अधिक समय नहीं ले, प्रश्न पूरा होते ही आपको उत्तर देना शुरू कर देना चाहिए।

सब इंस्पेक्टर पद हेतु मानक

इस पद के लिए सामान्य वर्ग में पुरुष अभ्यर्थी की लम्बाई 172 सेमी होनी चाहिए, आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए लम्बाई 169 सेमी है, सामान्य वर्ग में पुरुष अभ्यर्थी के लिए बिना सीना फुलाये 83 सेमी और फुलाकर 87 सेमी, सामान्य वर्ग के लिए के अतिरिक्त आरक्षित श्रेणियों के लिए 81 सेमी. बिना फुलाए और फुलाकर 85 सेमी है।

महिला अभ्यर्थी की श्रेणी में लम्बाई 160 सेमी है, आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 157 सेमी है, सभी अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट उत्तीर्ण करना होता है, इसके लिए अधिकतम 15 अंक निर्धारित है।

दौड़

सब इंस्पेक्टर पद के लिए पुरुष अभ्यर्थी को 5 किमी की दौड़ के लिए 25 मिनट का समय दिया जाता है, तथा महिला अभ्यर्थी को 2.5 किमी. की दौड़ पूरी करने के लिए 15 मिनट समय दिया जाता है।

एग्जाम पैटर्न

सब इंस्पेक्टर पद के लिए लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होते है, प्रत्येक प्रश्न 0.60 अंक का होता है, गलत उत्तर देनें पर 0.15 अंक की कटौती होती है, और इस पेपर को हल करनें के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है, लिखित परीक्षा में पास होनें पर अभ्यर्थी को दस्तावेजों के साथ परिक्षण के लिए बुलाया जाता है।

उपनिरीक्षक पद हेतु निर्धारित वेतन

उपनिरीक्षक पद का निर्धारित वेतन 10300 -34800 रूपये प्रतिमाह है।

ये भी पढ़ें>>> फूड टेक्नोलोजी मे करियर

सब इंस्पेक्टर पद की भर्ती के लिए आवश्यक टिप्स

बहुत से छात्र लिखित परीक्षा की तैयारी करनें में अधिक ध्यान देते है और फिजिकल टेस्ट की तैयारी नहीं कर पाते इसलिए वह इसमें असफल हो जाते है, इसलिए हर दिन सुबह के समय में फिजिकल टेस्ट के लिए दो घंटे का समय देना चाहिए।

  • साक्षात्कार के लिए किसी कोचिंग या फिर इंटरनेंट पर यूट्यूब की सहायता से तैयारी करें।
  • परीक्षा देते समय कभी भी ओवर कॉन्फिडेंस न हो, अन्यथा आपको क्षति हो सकती है।
  • आत्मविश्वास और धैर्य बनाये रखे।

ये भी पढ़े: होटल मैनजमेंट में करियर कैसे बनाये

निष्कर्ष:- हमारे पोर्टल SearchDuniya.In की इस पोस्ट मे आपको हर रोज करियर से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है तो आप इस इस पोर्टल को डेली विजिट करें और करियर की जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क कर सकते है। आज हमने आपको Sub Inspector Kaise Bane, सब इंस्पेक्टर कैसे बने जानिए , Search Duniya से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button