ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

राज्य सभा के सांसद कैसे बने

राज्यसभा सांसद कैसे बनते हैं, राज्यसभा के लिए सांसद कैसे चुने जाते है

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

राज्य सभा के सांसद कैसे बने

Rajya Sabha Ke Saansad Kaise Chune Jate Hain, Rajya Sabha Ke Saansad Kaise Bane राज्य सभा के सांसद कैसे बने: आज के इस आर्टिकल मे हम आपको राज्यसभा सांसद कैसे बनते हैं इसके बारें मे सम्पूर्ण जनकरी विस्तार से बताने वाले है जैसे की राज्यसभा सांसद बनने के लिए योग्यता क्या होती है, राज्यसभा सांसद कैसे चुना जाता है, आदि की सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक पूरा पढ़ें।

भारतीय संसद लोकसभा, राज्यसभा और राष्ट्रपति से मिलकर बनती है, राज्यसभा भारतीय लोकतंत्र की ऊपरी प्रतिनिधि सभा है, तथा लोकसभा निचली प्रतिनिधि सभा है, राज्यसभा में 250 सदस्य होते हैं, जिनमें 12 सदस्य भारत के राष्ट्रपति के द्वारा नामांकित किए जाते हैं, जिन्हें ‘नामित सदस्य’ कहा जाता है, अन्य सदस्यों का चयन चुनाव के द्वारा किया जाता है, राज्यसभा के अन्य सदस्यों का कार्यकाल 6 वर्ष होता हैं, राज्य सभा के सांसद कैसे बनते है इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको विस्तार से बताई गई है।

ये भी पढ़े: विधायक कैसे बने

राज्य सभा के सांसद कैसे बनते है जानिए

भारत सरकार अधिनियम 1919 के अंतर्गत वर्ष 1921 में पहली बार दूसरा सदन काउंसिल ऑफ स्टेट्स अस्तित्व में आया, जिसका गवर्नर-जनरल मुख्य अध्यक्ष होता था, संविधान सभा के निर्णय के अनुसार स्वतंत्र भारत में राज्य सभा के गठन की घोषणा 23 अगस्त 1954 को की गई थी, जब उपराष्ट्रपति को इसका पदेन सभापति बनाया गया, लोकसभा में बिल पेश होनें के बाद राज्यसभा में भी उस बिल का पास होना अनिवार्य होता है, राज्यसभा का गठन संघीय व्यवस्था में राज्यों के हितों की रक्षा करनें के लिए किया गया है।

राज्यसभा के सदस्‍य का चुनाव राज्‍य विधान सभाओं के चुने हुए विधायको द्वारा किया जाता हैं, प्रत्‍येक राज्‍य के प्रतिनिधियों की संख्‍या, उनकी जनसंख्‍या पर निर्भर करती है, राज्यसभा में 250 तक सदस्‍य हो सकते हैं, इनमें राष्‍ट्रपति द्वारा मनोनीत 12 सदस्‍य तथा 238 राज्‍यों और संघ-राज्‍य क्षेत्रों द्वारा चुने गए सदस्‍य होते हैं, जब तक कोई भी बिल राज्यसभा में पास नहीं होता तब तक वह कानून में नहीं बनाया जा सकता, इस समय राज्यसभा के 245 सदस्‍य हैं, जन प्रतिनिधित्व क़ानून की धारा 154 के अनुसार, राज्‍यसभा सदस्य का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है, प्रत्येक दो 2 साल में इसके एक तिहाई सदस्‍य सेवानिवृत्त हो जाते हैं, इसलिए राज्‍यसभा कभी भंग नहीं होती।

आयु मापदंड

अनुच्छेद 84 के अंतर्गत, राज्य सभा का सदस्य बननें के लिए भारत का नागरिक होनें के साथ ही राज्‍यसभा की सदस्यता के लिए न्यूनतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई जबकि निचले सदन लोकसभा के लिए यह 25 वर्ष है।

राज्यसभा सांसदों का चुनाव

राज्य सभा में सदस्यों का चुनाव राज्य विधान सभा के निर्वाचित सदस्य मिलकर करते है, इसमे विधान परिषद् के सदस्यों के वोट नहीं डाले जाते, राज्यसभा के चुनाव में सभी विधायक प्राथमिकता के आधार पर वोट देता है, विधायक को बताना होता है, कि उम्मीदवारों में उसकी पहली पसंद कौन है? उसके बाद दूसरी और फिर तीसरी पसंद, इसमें नामांकन करनें के लिए न्यूनतम 10 सदस्यों की सहमति जरूरी है, सदस्‍यों का चुनाव एकल हस्‍तांतरणीय मत के द्वारा निर्धारित कानून से होता है, इसके अनुसार राज्य की कुल विधानसभा सीटों को राज्यसभा की सदस्य संख्या को जितने सदस्य चुने जाने हैं, उसमें एक जोड़ कर उसे विभाजित किया जाता है, इसके बाद उसमें 1 जोड़ दिया जाता है।

राज्यसभा सांसदों का वेतन

वर्त्तमान में राज्यसभा सांसदों को वेतन के रूप में 50000 रुपए प्रतिमाह मिलते हैं, उन्हें यह वेतन और भत्‍ता मेंबर ऑफ पार्लियामेंट एक्‍ट 1954 सैलरी, अलाउंस और पेंशन के अंतर्गत दिया जाता है, इसके 45000 प्रतिमाह अलग से संवैधानिक भत्ता प्राप्त होता है।

अन्य सुविधाएँ

राज्यसभा के सांसदों को ट्रेन से हर माह के आधार पर एक फ्री नॉन-ट्रांसफेयरेबल फर्स्‍ट क्‍लास एसी और एक सेकेंड क्‍लास का किराया भी मिलता है, हर साल वह पति या पत्‍नी या किसी रिश्‍तेदार के साथ 34 हवाई यात्रा फ्री कर सकते हैं, इससे अधिक यात्रा करने पर उन्हें टिकट राशि का 25 प्रतिशत ही भुगतान करना होता है।

हर सदस्‍य को दो फोन रखने का अधिकार है। इन फोन में से प्रत्येक से एक वर्ष में कुल 50,000 लोकल कॉल करने की छूट होती है, इसके अतिरिक्त परिवार के प्रत्येक सदस्‍य को इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा फ्री में प्राप्त होती है, प्रत्येक वर्ष सदस्यों को 4000 किलोलीटर पानी और 50,000 यूनिट बिजली की सप्‍लाई फ्री दी जाती है, यह सुविधाए इनके सरकारी निवास या निजी भवन में मिलती है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको राज्य सभा के सांसद कैसे बने के बारें मे विस्तार से जानकारी प्रदान की है उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

SearchDuniya.in वेबसाइट पर हर रोज आपको करियर से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है इसलिए आप करियर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क कर सकते है व हर रोज करियर के बारें मे जान सकते है।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ये भी देखें – सफलता कैसे मिलेगी जानिए

ये भी देखें – आईपीएस ऑफिसर कैसे बने जानिए

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button