ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Railway Ticket Cancellation, रेलवे टिकट कैंसिल कैसे करें जानिए

Indian Railway Ticket Cancellation Rules in Hindi, रेलवे टिकट कैंसिल करनें की प्रक्रिया

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Railway Ticket Cancellation, रेलवे टिकट कैंसिल कैसे करें जानिए

आज का ये आर्टिकल आपके लिए स्पेशल होने वाला है क्योंकि इस लेख में दी गई जानकारी आपके जीवनभर काम आने वाली है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढे। भारतीय रेलवे नें यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुकिंग और कैंसिल करने की सुविधा प्रदान करती है। जिसका उपयोग करके आप अपनी यात्रा के लिए सीट आरक्षित कर सकते है, व किसी कारण से आपको यात्रा निरस्त होने की स्थिति में आप टिकट को कैंसिल करके अपना पैसा वापस ले सकते है। यहाँ पर हम आपको ऐसा तरीका बताएँगे जिससे की आपको लंबी लाइनों में लगने की भी जरूरत नहीं होगी। रेलवे टिकट कैसे कैंसिल करें? इसके विषय में आपको नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है।

ये भी पढ़ें – सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी जानिए

रेलवे टिकट कैंसिल करनें की प्रक्रिया

स्टेप-1 : सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कम्प्युटर की सहायता से गूगल ओपन करके वेबसाइट www.irctc.co.in सर्च करें।

अब आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है यहाँ आपको एक आईआरसीटीसी अकॉउंट बनाना होगा, इसके बाद आपको आपका यूजर आईडी और पॉसवर्ड मिलेगा, अब आप अपनी इस आईडी के माध्यम से टिकट बुक कर सकते है।

स्टेप-2 : आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करने बाद आप अपने टिकट कैंसिल करने के लिए मेंनू बार में ‘My Transactions’ टैब पर जाएं और ‘Booked Ticket History’ ऑप्शन पर क्लिक करें, यहाँ पर आपको आपके द्वारा बुक की गई सभी टिकटों की डिटेल मिलेगी। अब आप उस टिकट को सलेक्ट करे जिसे आपको कैंसल करना है, इसके बाद आपको ‘Go For Cancellation’ पर क्लिक करना हैं, जैसे ही आप क्लिक कर देंगे आपके टिकट कैंसल की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

स्टेप-2 : अगर आप एक से अधिक लोगो की लिए टिकट बुक किए थे यदि आपको केवल दो लोगो की ही टिकट कैंसल करनी हैं, तो आप उस लिस्ट में उन दो लोगो के नाम को सेलेक्ट करना होगा, इस स्थित में आपको यात्रा जारी रखने के लिए नए टिकट की प्रति साथ में रखना आवश्यक हैं और यदि आपको स्वयं अपना या फिर सभी का टिकट कैंसल करवाना हो, तो सूची में चयन करे और आगे बढ़ जाये।

नियम व शर्तें

अगर आप किसी टिकट को ऑनलाइन कैंसल करना चाहते है तो आपके पास बुकिंग करते समय दिया गया नंबर होना चाहिए, यदि आपके द्वारा बुक किया गया टिकट कन्फर्म हो गया है, तो आप उस टिकट को ट्रैन चलने की चार घंटे पहले तक ही कैंसिल करा सकते है और यदि आपका टिकट आरएसी/वेटलिस्ट में है, तो आप ट्रैन चलने की तीस मिनट पहले तक उसको कैंसल करा सकते है, आपको यात्री का विवरण नाम, आयु, लिंग,बुकिंग स्टेटस, करंट स्टेटस इत्यादि दिखाई देने लगेगा, इस वेबसाइट की माधयम से सभी प्रिविलेज/ड्यूटी पास/पीटीओ/कॉम्पलिमेंट्री पास टिकट को कैंसल कराया जा सकता है। ये भी पढ़ें – फेसबुक पेज कैसे बनायें जानिए

निष्कर्ष:

आज के इस लेख मेन हमने आपको Railway Ticket Cancellation, रेलवे टिकट कैंसिल कैसे करें जानिए के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की है इसलिए इस लेख को शुरू से आखिर तक पढ़ने के बाद आपको टिकट कैंसिल करने से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी अच्छे से समझ में आई होगी।

ये भी पढ़ें – डेली सरकारी जॉब की अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button