ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Online FIR कैसे दर्ज करे, ऑनलाइन FIR कैसे दर्ज करें

Online FIR Darj Kaise Kare, Online FIR Kaise Kare

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Online FIR कैसे दर्ज करे, ऑनलाइन FIR कैसे दर्ज करें

हैलो दोस्तों आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का है क्योंकि हम आपको Online FIR कैसे दर्ज करे (Online FIR Kaise Kare) के बारें में विस्तार से सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है तो आप इस लेख को आखिर तक ध्यान से पढ़ें।

Online FIR Kaise Kare

सरकार ने नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए काम करती है और इसके साथ ही ये भी चाहती है की किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी ना हो और यदि कोई व्यक्ति परेशान है तो वो ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवा सकता है, इस एफआईआर को विशेष व्यक्ति के नाम पर दर्ज नहीं की जा सकती है। अथार्त यह केवल अज्ञात लोगो के विरुद्ध ही दर्ज करा सकते है। इस रिपोर्ट का प्रिंट लेकर आप किसी भी स्थान पर प्रयोग कर सकते है, इस एफआईआर के आधार पर ही आप खोयी हुई वस्तु की दूसरी कॉपी प्राप्त कर सकते है, ऑनलाइन एफआईआर में आप मोबाईल सिम, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, बैंक पासबुक आदि की डिटेल भी दर्ज करवा सकते है। Online FIR कैसे दर्ज करे (Online FIR Kaise Kare) के बारें में आपको आसान भाषा में नीचे समझाया गया है।

ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के लिए क्या चाहिए

  1. एक वैलिड ईमेल आईडी
  2. एक एक्टिवेट मोबाइल नंबर आदि।

Online FIR दर्ज करने की प्रक्रिया

ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के लिए आपको http://164.100.181.132:41/ इस लिंक पर क्लिक करना होगा, आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा जिसमें आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे।

  1. Existing User
  2. New User
  3. Authenticate Submitted Report

New Report दर्ज करने के लिए आपको New User पर क्लिक करना होगा, अब नया पेज खुल जायेगा, इसमें आपको नाम, ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर की जानकारी दर्ज करनी है, यह जानकारी एक बार में ही बिलकुल सही दर्ज करें।

नाम, ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड मिलेगा और इस कोड आपकी ईमेल पर भी भेजा जायेगा, इस कोड की आवश्यकता फाइनल सबमिट के समय होगी।

अब आप Register पर क्लिक करें, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमे आपका नाम, ईमेल और फ़ोन नंबर पहले से ही पड़ा होगा, इस पेज पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी जैसे- पिता का नाम, पता, और घटना की विस्तृत जानकारी का एक कॉलम मिलेगा जिसमें आपके साथ क्या हुआ उसकी पूरी जानकारी लिख सकते है, यहाँ पर केवल अंग्रेजी भाषा का ही प्रयोग करे, अन्य भाषा इसमें सपोर्ट नहीं करती है, सही से जानकारी देने के बाद आप Next पर क्लिक करें।

इसके बाद एक New Page ओपन होगा, इसमें आपको उस वस्तु के बारे में बताना है, उदाहारण के लिए जैसे यदि आपका मोबाइल खोया है, तो आपको उसका मोबाइल सिम नंबर, मोबाइल की कम्पनी का नाम एवं मॉडल नंबर, मोबाइल का ईएमआई नंबर और आप अपने मोबाइल का विवरण भी नीचे कॉलम में लिख सकते है, सही जानकारी भरने के बाद आप को Next पर क्लिक करें।

Next पर क्लिक कने के बाद एक विंडो खुलेगी जिसमे आपको वेरिफिकेशन कोड पूछा जायेगा, आप अपने मोबाइल के एसएमएस से देख कर कोड डाले या फिर ईमेल से देख कर, कोड डालते ही आपकी रिपोर्ट सबमिट हो जाएगी और आपकी ईमेल पर इसकी प्रति भेज दी जाएगी, जिसका आप प्रिंट निकाल कर कहीं भी प्रयोग कर सकते है, आपके मोबाइल नंबर पर सफलतापूर्वक रिपोर्ट का एसएमएस भी भेजा जायेगा। आप अपनी रिपोर्ट का प्रिंट Authenticate Submitted Report जा कर भी प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें – डेली सरकारी जॉब की अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

Online FIR Kaise Kare: FAQ’s

Fir कैसे दर्ज करें?

Online FIR Darj करने की सम्पूर्ण जानकारी ऊपर आर्टिकल में दी गई है।

ऑनलाइन रिपोर्ट कैसे करे?

ऑनलाइन रिपोर्ट करने की जानकारी ऊपर लेख में ध्यान से देखें।

ऑनलाइन f.i.r. कैसे चेक करें?

Online FIR चेक करने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button