ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

IRS (Indian Revenue Service) Officer कैसे बने, Search Duniya

IRS Officer कैसे बने? IRS Officer Kaise Bane

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

IRS (Indian Revenue Service) Officer कैसे बने, Search Duniya

IRS Officer Kaise Bane, आईआरएस अधिकारी कैसे बने, IRS Officer कैसे बने, IRS Officer Salary, IRS Officer Eligibility In Hindi, IRS Full Form In Hindi, आज के इस आर्टिकल मे हम आपको IRS (Indian Revenue Service) Officer कैसे बने से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करने वाले है। तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक पूरा पढे। #Career Kaise Banaye, #Career Kaise Banaye Search Duniya

ये भी पढ़ें: आईएएस ऑफिसर कैसे बने

IRS Officer Kaise Bane

सिविल सेवा के सम्मानित पदों में आईएएस, आईपीएस और आईएफएस के बाद आईआरएस का पद होता है, इस पद पर अधिकारी के रूप में प्रशासन और नीति निर्माण प्रत्यक्ष कर (आय, कॉर्पोरेट, धन) और अप्रत्यक्ष कर (केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर और सीमा शुल्क और) करों से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी रखनी आवश्यक होती है, जो की केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड वित्त मंत्रालय के अधीन राजस्व विभाग के अंतर्गत कार्य करते है, अगर आप भी IRS (Indian Revenue Service) ऑफिसर बनना चाहते है तो इस लेख को आखिर तक पढ़ें इससे आपको कुछ मदद जरूर मिलेगी।

आईआरएस विभाग

IRS विभाग सरकार का विभाग है, जिसे भारतीय राजस्व सेवा विभाग के नाम से जाना जाता है, जिसे अंग्रेजी में संक्षिप्त में आईआरएस कहते हैं, आईआरएस का फुल फॉर्म ‘इंडियन रिवेन्यू सर्विस’ हैं।

आईआरएस के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification for IRS)

IRS पद के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष होना अनिवार्य है, स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्र भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते है।

आईआरएस के लिए आयु सीमा (IRS Age Limit)

IRS Officer के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष व अधिकतम आयु 30 वर्ष तक हो सकती है। इसके अलावा आरक्षित वर्गो के अभ्यर्थी को सरकारी नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

प्रथम चरण

सबसे पहले आपको किसी मुख्य डाकघर से यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा आवेदन पत्र खरीद सकते है, इसके बाद इसे सही रूप से भरनें के बाद आप अपनें आवेदन पत्र को इस पते पर भेज सकते है।

  • सचिव,
  • संघ लोक सेवा आयोग,
  • धौलपुर हाउस,
  • नई दिल्ली – 110011।
  • आप अब इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है

द्वितीय चरण

अभ्यर्थी को मई या जून के महीनें में भारतीय सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए बुलाया जाता है, CSAT प्रश्नपत्र का प्रारूप इस प्रकार से है-

पेपर मार्क्स समय

1.सामान्य ज्ञान

200 प्रश्न, समय 120 मिनट

2.समझ और तार्किक तर्क

200 प्रश्न, समय 120 मिनट

तृतीय चरण

प्राम्भिक परीक्षा में सफल होनें वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है, यह परीक्षा अक्टूबर महीनें में आयोजित की जाती है.

  • 1 निबंध प्रकार का भारतीय भाषा क्वालिफाइंग पेपर (300 अंक)
  • 1 अंग्रेजी योग्यता पेपर (300 अंक)
  • 2 सामान्य अध्ययन (300 अंक प्रत्येक)
  • 1 सामान्य निबंध (200 अंक)
  • 4 वैकल्पिक विषयों (300 अंक प्रत्येक)

चतुर्थ चरण

यह परीक्षा का अंतिम चरण है, इसमे उम्मीदवार का साक्षात्कार किया जाता है, साक्षात्कार में अभ्यर्थी का व्यक्तित्व, मानसिक क्षमता और शीघ्र निर्णय लेनें की क्षमता का आकलन किया जाता हैं, इस परीक्षा का स्तर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसमें सफलता प्राप्त करनें के बाद सभी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की अंतिम सूची निर्गत की जाती हैं, प्रत्येक वर्ष लगभग 500 आईआरएस अधिकारियों का चयन किया जाता है, अभ्यर्थियों का चयन होनें के उपरांत इन्हें तीन माह का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता हैं।

आईआरएस अधिकारी का वेतन

भारत सरकार नें इस आईआरएस पद के लिए वेतन ग्रेड तय किया हुआ है, जिसमें नए संशोधन के साथ सातवां वेतन लागू किया गया हैं, इनको लगभग प्रतिमाह 90,000 प्रतिमाह और साथ में अन्य भत्तों का समावेश किया गया हैं।

निष्कर्ष:- हमारे पोर्टल SearchDuniya.In की इस पोस्ट मे आपको हर रोज करियर से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है तो आप इस इस पोर्टल को डेली विजिट करें और करियर की जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क कर सकते है। आज हमने आपको IRS (Indian Revenue Service) Officer कैसे बने, Search Duniya से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button