ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

आईएएस परीक्षा के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों से तैयारी कैसे करें? Search Duniya

आईएएस परीक्षा (IAS Exam) के लिए एनसीईआरटी (NCERT) पुस्तकों को पढ़ने का सही तरीका

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

आईएएस परीक्षा के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों से तैयारी कैसे करें?

आईएएस एग्जाम भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, आईएएस की तैयारी के लिए लोग वर्षों से मेहनत करते है, लेकिन कुछ लोग इसके बाद भी वह असफल हो जाते है, असफल होने पर असफलता के बजह क्या रही इसपर विचार करना चाहिए जिससे आप अगले प्रयास में वह गलती दोबारा न करें, आईएएस एग्जाम की तैयारी में एनसीईआरटी (NCERT) की पुस्तकों की मुख्य भूमिका होती है, क्योंकि परीक्षा में इससे सम्बंधित कई प्रश्न पूछे जाते है। इस पोस्ट मे हम आपको आईएएस परीक्षा (IAS Exam) के लिए एनसीईआरटी(NCERT) पुस्तकों को पढ़ने का सही तरीका क्या है इसकी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है।

ये भी पढ़ें: आईपीएस (IPS) कैसे बने

ये भी पढ़ें: आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) फ्री कोचिंग कैसे पाए जानिए

एनसीईआरटी पुस्तक (Ncert Book)

आपको बता दे की सभी परीक्षाओं में एनसीईआरटी की पुस्तकों से कई प्रश्न पूछे जाते है, इसलिए आपको इनका सही से इसका अध्ययन करना चाहिए। इस पर कई प्रश्न उठते है, यहां पर इससे सम्बंधित प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास किया गया है-

एनसीईआरटी पुस्तकों को पढ़ना क्यों आवश्यक (Necessary) है?

एनसीईआरटी कि पुस्तकों को प्रामाणिक रूप से मान्यता प्राप्त है, यदि किसी भी प्रश्न पर विवाद होता है, तो एनसीईआरटी की पुस्तकों में दी गई जानकारी को ही सही माना जाता है। इनमें प्राचीन, मध्ययुगीन और आधुनिक जानकारी का समावेश किया जाता है। एनसीईआरटी पुस्तकों की भाषा सरल होती है, और इसे आसानी से समझा जा सकता है।

एनसीईआरटी पुस्तकों को कैसे पढ़े (How Read)?

एनसीईआरटी की पुस्तकों को सही तरीके से पढ़ने के लिए पहले आपको प्रत्येक अध्याय के अंत में प्रश्नों को पढ़ना होगा। इसके बाद आपको प्रश्नों के उत्तर को ढूढ़ने का प्रयास करना होगा। अब आपको पूरा अध्याय पढ़ना चाहिए। इससे आप तुलनात्मक ज्ञान प्राप्त कर सकते है।

एनसीईआरटी पुस्तकों के नोट्स (Notes) बनाना चाहिए?

सभी अभ्यर्थीयों की बौद्धिक क्षमता अलग-अलग होती है, आप चाहे तो इसके नोट्स बना सकते है, लेकिन आईएएस की तैयारी आपको इसके अलावा भी अध्ययन करना होता है, इसके अलावा आपको अपने विषयों पर भी फोकस करना होता है। इसलिए पाठ्यक्रम की अधिकता और प्रश्नों के स्तर को देखते हुए आपको अधिक समय की आवश्यकता होगी। यदि आप इसके नोट्स बनाने में समय लगाएंगे तो आपको और अधिक समय की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको जो भी टॉपिक नोट्स के लिए महत्वपूर्ण लगे तो आप उसको हाइलाइट कर सकते है और उसी के बगल में अपने अनुसार लिख सकते है। इससे आपको दोबारा पढ़ने में वह सभी याद आ जायेगा।

अच्छी तैयारी के लिए एनसीईआरटी किताबें कितनी बार (How Many Times) पढ़नी चाहिए?

किसी भी प्रकार की तैयारी करने के लिए अभ्यर्थी की समझने व याद रखने की क्षमता पर निर्भर करता है। आप दो बार इसका अध्ययन करने के बाद प्रत्येक 3 महीने में इसको रिवाइज कर सकते है। आपको दिए गए प्रश्नो को अवश्य हल करना चाहिए जिससे आपकी पकड़ पूरे अध्याय पर होती है।

एनसीईआरटी पुस्तकों को विषयवार या कक्षावार (Subject Wise Or Class Wise) पढ़ें?

एनसीईआरटी की पुस्तकों का कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की पुस्तकों का अध्ययन करना अनिवार्य है। इससे आपको बेसिक (General Knowledge) की जानकारी मिल जाती है। आप यदि सभी कक्षाओं की पुस्तकें विषय वार पढ़ेंगे तो आपको एक ही विषय का ज्ञान मजबूती के साथ हो जायेगा इसी प्रकार आप अन्य विषयों का अध्ययन कर सकते है।

आपको कौन सा संस्करण (Version) पढ़ना चाहिए?

एनसीईआरटी के दोनों संस्करण ही बहुत अच्छे है, पहले के संस्करण में चित्रों की संख्या कम है, नए संस्करण में चित्रों के माध्यम से समझाया गया है, ताकि बच्चों को अधिक समय तक याद रह सके। एनसीईआरटी की पुस्तकों का निर्माण छोटे बच्चों के स्तर के अनुसार किया जाता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी का भी अध्ययन कर सकते है, मूल चीजे दोनों में एक ही है।

हमारे पोर्टल SearchDuniya.In की इस पोस्ट मे आपको हर रोज करियर से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है तो आप इस इस पोर्टल को डेली विजिट करें और करियर की जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क कर सकते है। आज हमने आपको आईएएस परीक्षा के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों से तैयारी कैसे करें? से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button