ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Hindi Me Typing Kaise Kare, हिंदी में टाइप करने के आसान तरीके जानिए

हिंदी में टाइपिंग कैसे करे, Computer Me Hindi Typing Kaise Kare

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Hindi Me Typing Kaise Kare, हिंदी में टाइप करने के आसान तरीके जानिए

Hindi Typing Kaise Kare, Hindi Me Typing Kaise Kare, Computer Me Hindi Typing Kaise Kare, Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare, मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें, कीबोर्ड हिंदी में कैसे करें, कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

आज के समय में इंग्लिश टाइपिंग तो सभी कर लेते है लेकिन हिंदी में टाइपिंग करने में कुछ परेशानी होती है, आज के इस आर्टिकल में हम आपकी इसी परेशानी को दूर करने की जानकारी लेकर आए है, इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको इंग्लिश टाइपिंग करें और उसे हिंदी टाइपिंग में बदलने के साथ ही आपको बिलकुल सही हिंदी टाइपिंग कैसे करें इसके विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

वर्तमान में अधिकतर लोग कंप्यूटर पर इंग्लिश की-बोर्ड से हिंदी लिखते है आपको बता दे की आज इसकी वेलयु बहुत अधिक बढ़ गई है। पहले आपको हिंदी में टाइपिंग करने की सभी की याद करके उसे सीखना होता था लेकिन आज के समय में आप बिना हिंदी में टाइपिंग सीखे भी इसे स्पीड में कर सकते है। आज इस टेक्नॉलॉजी के युग में आप कंप्यूटर पर हिंदी लिखनें के लिए टाइपिंग बिना सीखे भी कर सकते है, इसके लिए मार्केट में बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, जो की हर समय आपकी सहायता के लिए मौजूद है। आज हम ये जानेंगे की कैसे इंग्लिश की बोर्ड से हिंदी में टाइप करें? तो आप इस लेख को आखिर तक पढ़ते रहे।

Hindi Typing Kaise Kare

हिंदी में टाइपिंग कैसे करे, आज ये सभी लोग जानना चाहते है लेकिन हम आपको बता दें की इसके लिए बहुत से टूल भी है जो आपको हिंदी में टाइप करने में मदद करते है, लेकिन आपको वास्तव में हिंदी में टाइपिंग सीखना बहुत जरूरी होता है जो की आपको पूरे जीवन भर काम आएगा।

हिंदी में टाइपिंग करने के लिए टूल्स

आज के समय में टाइपिंग स्पीड व सही टाइपिंग की बहुत अधिक डिमांड है, अगर आप इसे अच्छे से सीख लेते है तो आप कहीं पर भी अच्छी जॉब आसानी से लग सकते है। हिंदी टाइपिंग के लिए बहुत से टूल्स ऑनलाइन है और कुछ टूल्स आपको ऑफलाइन भी मिल जाएंगे। जिन्हे इंसटोल करके आप आसानी से हिंदी में लिख सकते है।

गूगल इनपुट टूल्स

Google Input Tools के माध्यम से आप ऑफलाइन बिना इंटरनेट के माध्यम से इंग्लिश टाइपिंग कर सकते है, इसके अलावा आप अन्य भाषाओं का भी चयन कर सकते है। यह टूल्स Quillpad की तरह ही काम करता है, इस टूल्स के माध्यम से आप इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओ में लिख सकते है।

Google Translate – गूगल ट्रांसलेट या अनुवाद

गूगल ट्रांसलेट की सहायता से भी आप ऑनलाइन हिंदी में टाइप कर सकते है, ये बहुत ही आसान टूल है, इसके लिए आपको translate.google.co.in पर जाना होगा अब आप इसमें कई भाषाओं के विकल्प को चुन सकते है। यहाँ पर हिंदी में टाइप करना चाहते है इसलिए हिंदी भाषा को चुनना है। अब आप इंग्लिश में कुछ भी टाइप करङ्गे वो “हिंदी” में बादल जाएगा। ये भी पढ़े: बैंक पीओ कैसे बने

Google Input Tools Download, गूगल इनपुट टूल्स को ऐसे करे इन्स्टाल

  1. सबसे पहले Google Input Tools Download करने के लिए ये ध्यान रखे के इसकी साइज 1MB से भी कम होती है, सबसे पहले हिंदी पर टिक करे और I agree to the Google Terms of Service and Privacy Policy पर तिक करके डाउनलोड पर क्लिक करना है।
  2. डाउनलोड होने के बाद आपको इनस्टॉल करना होगा इसके लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन करना है, इसे इनस्टॉल करे यह सॉफ्टवेयर ऑनलाइन माध्यम से इनस्टॉल हो जाएगा।
  3. इस प्रकार आप इसे डाउनलोड व इनस्टॉल कर सकते है, अगर आप भाषा परिवर्तन करना चाहते है तो आपको राइट साइड में नीचे की तरफ Hi & En ऐसा icon दिखाई देगा, इस पर क्लिक करने पर आप किसी भी भाषा को अपनी जरूरत के अनुसार चुनाव कर सकते है।

ये भी पढ़ें – डेली सरकारी जॉब की अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button