ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Audiology Me Career Kaise Banaye, ऑडियोलॉजी में करियर बनाने की पूरी जानकारी

ऑडियोलॉजी में करियर कैसे बनाएं, कोर्स कहां से करें, फीस कितनी होगी

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Audiology Me Career Kaise Banaye, ऑडियोलॉजी में करियर बनाने की पूरी जानकारी: ऑडियोलॉजी दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, ऑडियोलॉजी शब्द में ‘ऑडियो’ का अर्थ ‘सुनना’ और ‘लॉजी’ का अर्थ ‘अध्ययन’ होता है, ऑडियोलॉजी में कान से सम्बंधित रोगों का उपचार किया जाता है, ऑडियोलॉजी चिकित्सा विज्ञान और तकनीक का सम्मिलित रूप है, इसकी सहायता से लोगों में सुननें की समस्या का निष्कर्ष निकाला जाता है, ऑडियोलॉजी में करियर बनाने की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट मे विस्तार से बताई गई है।

ऑडियोलॉजी में करियर बनाने की योग्यता

Audiology Me Career Kaise Banaye इस क्षेत्र में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार का 12वीं की परीक्षा जीव विज्ञान विषय के साथ पास होना आवश्यक है, स्नातक स्तर में अभ्यर्थी को तीन वर्ष अध्ययन करना होता है, इस कोर्स में सम्मिलित होनें के लिए कॉलेज द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है, इसको पास करनें के बाद आपके प्राप्त अंको की मेरिट के आधार पर आपका प्रवेश निश्चित होता है।

ऑडियोलॉजी में करियर बनाने के लिए अभ्यर्थी में व्यक्तिगत गुण

आपको बता दे की इस क्षेत्र मे कार्यर बनाने के लिए अभ्यर्थी को इसमें विज्ञान के माध्यम से प्रति दिन हो रहे नए सुधार के प्रति आवश्यक जानकारी होनी चाहिए, ऑडियोलॉजी ईएनटी (ईयर, नोज एंड थ्रोट) डिपार्टमेंट का ही एक भाग होता है, इसलिए अभ्यर्थी को एक टीम वर्क में कार्य करना आना चाहिए।

रोजगार के अवसर क्या है

इस क्षेत्र में आप सरकारी और प्राइवेट अस्पताल, चाइल्ड डेवलपमेंट सेंटर्स, प्री स्कूल, काउंसिलिंग सेंटर्स, फिजिकल मेडिसिन ऐंड रिहैबिलिटेशन सेंटर्स, एनजीओ इत्यादि में आसानी से जॉब कर सकते है, इसके अतिरिक्त आप ऑडियोलॉजी ऐंड स्पीच थेरेपी से संबंधित कोर्स करने के पश्चात आप स्वयं का क्लीनिक खोल कर अपनी इनकम भी कर सकते है, इससे सम्बंधित रोजगार के अवसर विदेशों में भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

ऑडियोलॉजी में करियर बनाने के कोर्स

  • बैचलर ऑफ स्पेशल एजुकेशन (हियरिंग इम्पेयरमेंट)
  • बीएससी इन स्पीच ऐंड हियरिंग
  • बीएससी इन ऑडियोलॉजी (स्पीच ऐंड लैंग्वेज)
  • एमएससी (स्पीच पैथोलॉजी ऐंड ऑडियोलॉजी)

ऑडियोलॉजी में करियर बनाने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स

ऑडियोलॉजी ऐंड स्पीच थेरेपी की समय अवधि तीन वर्ष की होती है, यह डिग्री सफलता पूर्वक करने के बाद आप इसमें परास्नातक कोर्स भी कर सकते है, इसमें डिग्री और डिप्लोमा के अतिरिक्त छ: महीनें का सर्टिफिकेट कोर्स होता है, आप कम समय में इसे भी कर सकते है, इसके अन्तर्गत आपको एनाटोमी, काउसिलिंग, हियरिंग डिसऑर्डर, न्यूरोलॉजी ड न्यूरो साइकोलॉजी, साइकोलॉजी, स्टैटिस्टिक्स विषयों का अध्ययन कराया जाता है।

वेतन – Salary

इस क्षेत्र में आपको एक फ्रेशर के रूप में 15 हजार रुपए आसानी से मिल जाएंगे और फिर जैसे-जैसे आपका अनुभव अधिक बढ़ने पर यह वेतन भी अधिक हो सकता है, यह आपके संस्थान के ऊपर भी निर्भर करता है, संस्थान का स्टेटस जितना अच्छा होगा, आपको सैलरी उतनी ही अधिक मिलेगी।

ऑडियोलॉजी का कोर्स करवाने वाले प्रमुख संस्थान

Audiology Me Career Kaise Banaye, ऑडियोलॉजी में करियर बनाने की पूरी जानकारी आपको बता दे की ऑडियोलॉजी का कोर्स करवाने वाले बहुत से शिक्षण संस्थान है यहां पर हम आपको कुछ प्रमुख शिक्षण संस्थानो के नाम बता रहे है।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नई दिल्ली
आईपी यूनिवर्सिटी दिल्ली
अली यावरजंग नेशनल इंस्टीट्यूट फार द हियरिंग हैंडिकैप्ड मुंबई
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच ऐंड हियरिंग, मैसूर यूनिवर्सिटी बेंगलुरु
पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन ऐंड रिसर्च चंडीगढ़
जे एम इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच ऐंड हियरिंग, इंद्रपुरी केशरीनगर, पटना (बिहार)
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एजुकेशन पटना
इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच ऐंड हियरिंग बेंगलुरु
उस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद

इस पोस्ट मे हमने आपको Audiology Me Career Kaise Banaye, ऑडियोलॉजी में करियर बनाने की पूरी जानकारी इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, आदि की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। आप करियर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए SearchDuniya.In से जुड़ सकते है। अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते है।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

यह भी पढ़ें

सरकारी भर्तियों की अपडेट यहां से देखे

एमबीए (MBA) कैसे करे, मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन क्या है जानिए

परीक्षा में टॉप कैसे करें, परीक्षा मे अच्छे अंक लाने के लिए ऐसे करें पढ़ाई

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button