ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

12th Arts के‌ बाद किसी भी क्षेत्र में करियर कैसे बनाए, SearchDuniya

12th Arts Me Career Kaise Banaye, 12वीं के बाद आर्ट्स वाले क्या कर सकते हैं

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

12th Arts के‌ बाद किसी भी क्षेत्र में करियर कैसे बनाए: 12वीं कक्षा पास करने के बाद छात्रों के मन में अपनें करियर से से जुड़े बहुत से प्रश्न उत्पन्न होते है, कि अब वह आगे किस पाठ्यक्रम में प्रवेश ले, वह किस पाठ्यक्रम के माध्यम से अपना करियर अच्छा बना सकते है। 12वीं कक्षा पास होनें के बाद कला वर्ग में कुछ सीमित क्षेत्र ही हैं, जिसमें छात्र अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं, इस पोस्ट मे हम आपको 12th Arts के‌ बाद किस क्षेत्र में करियर के ऑप्शन क्या है इसकी पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है तो आप इस पोस्ट को आखिर तक पूरी पढ़ें।

बीए (बैचलर ऑफ आर्ट) के बाद कैरियर

अगर आप 12वीं की परीक्षा कला वर्ग से पास किए हुये हैं, तो आपको आगे की शिक्षा सुचारू रूप से करने के लिए आपको यह निर्णय लेना होगा की आप किस क्षेत्र के लिए उपयुक्त है। बीए (कला स्नातक) में कई वैकल्पिक विषय जिनको लेकर आप तीन वर्षीय स्नातक कर सकते हैं, बीए में प्रथम वर्ष में तीन विषयो का चुनाव करना होता है, तृतीय वर्ष में तीन विषयों में से किसी एक विषय को छोड़ना होता है, अब आप स्नातक में किस-किस विषय का चुनाव करते हैं, इसका निर्णय करने मे थोड़ी परेशानी आती है, क्योंकि यहाँ पर लिया गया निर्णय आपकें करियर की दशा और दिशा दोनों को निर्धारित करेगा। विषयों का चुनाव करते समय कॉम्बिनेंशन का विशेष ध्यान देने की जरुरत है, उदाहरण के रूप में जैसे-

  1. हिंदी के अध्यापक बननें हेतु हिंदी के साथ संस्कृत होना अनिवार्य हैं।
  2. सामाजिक विषय के अध्यापक बननें हेतु, राजनीति शास्त्र, भूगोल,अर्थशास्त्र, इतिहास इन चारों विषयों में से बीए तृतीय वर्ष में किन्हीं दो विषयों का होना अनिवार्य हैं।
  3. बीपीएड करनें के लिए स्नातक में शारीरिक शिक्षा विषय तीनों वर्षों में होना अनिवार्य हैं।

अधिकांश छात्र बिना कॉम्बिनेंशन के ही विषयों का चुनाव कर लेतें, जो आगें चलकर उनके लिए समस्या बन जाती हैं, अत: विषयों का चयन ध्यानपूर्वक व सोच समझकर करना चाहिये।

बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेंस एडमिनिस्ट्रेशन)

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद यदि आप बिजनेस के क्षेत्र में जाना चाहते है, तो आपको बीबीए करना होगा, यह तीन वर्षीय स्नातक डिग्री हैं, इसके लिए कुछ यूनिवर्सिटी या कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम भी लेते है, इसमें सफल होनें के बाद काउंसिलिंग के माध्यम से आपको महाविद्यालय का एलाटमेंट हो जायेगा, जहाँ आप प्रवेश प्राप्त कर सकते है। सरकारी कॉलेज में फ़ीस कम होती है, परन्तु प्राइवेट कॉलेज इस कोर्स के लिए 40 से 60 हजार रुपए प्रति सेमेस्टर लेतें हैं, इस कोर्स को सफलतापूर्वक संपन्न करने के बाद आपको आसानी से जॉब मिल जाती हैं।

बीएफडी (बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग)

अगर आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, तो यह कोर्स इस क्षेत्र में प्रेवश के लिए उपयुक्त हैं, इसके बाद आपको इस क्षेत्र में स्नाकोत्तर करना चाहिए। इस कोर्स के अंतर्गत आपको क्रिएटिव होने की आवश्यकता होती है, जिससे आपको किसी भी कपड़े या जूते इत्यादि में नई डिजायन करनी होगी जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करें व उन्हे पसंद आए। प्राइवेट कॉलेज इसकी फीस लगभग प्रति सेमस्टर 60 हजार रुपए तक लेतें हैं, इसको करनें के बाद किसी सीनियर फैशन डिजायनर के साथ कार्य करकें अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

बीएचएम (बैचलर ऑफ होटल मैनेंजमेंट)

अगर आप होटल प्रबंधन के क्षेत्र में जाना चाहतें हैं तो 12वीं के बाद होटल मैनेंजमेंट का कोर्स कर सकतें हैं, इसकें बाद आप होटल प्रबंधन से सम्बंधित जॉब आसानी से प्राप्त कर सकतें हैं, इसमें फ्रेशर वेतन के रूप में 8 हजार से 15 हजार रुपये तक आसानी से प्राप्त कर सकतें हैं।

एलएलबी

इस कोर्स को करने के बाद आप एक अधिवक्ता कहलायेंगे। इंटर के बाद इस पाठ्यक्रम की अवधि पांच वर्ष की होती है, और स्नातक के बाद इस पाठ्यक्रम की अवधि तीन वर्ष होती है, इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करनें के बाद आपको बार काउन्सिल में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, रजिस्ट्रेशन के पश्चात आपको राज्य सरकार द्वारा प्रेक्टिस के समय स्टाइपेंट प्रदान किया जायेगा।

बीजेएम (पत्रकारिता में स्नातक)

अगर आप समाज की अच्छाई और बुराई को उजागर कर समाज को नई राह दिखाना चाहतें हैं, तो आपके लिए एक पत्रकार का पद बहुत ही उपयुक्त हैं, इसकें लिए आपको पत्रकारिता में स्नातक करना चाहिए, इसके बाद आप किसी समाचार पत्र या किसी न्यूज चैनल में आप अपनें करियर की शुरुआत कर सकतें हैं , इस पद में आपको अत्यधिक सम्मान प्राप्त होगा और कोई भी सरकारी कर्मचारी आपके प्रश्नों का उत्तर देनें के लिए बाध्य होगा।

इस पोस्ट मे हमने आपको 12th Arts के‌ बाद किसी भी क्षेत्र में करियर कैसे बनाए इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, आदि की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। आप करियर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए SearchDuniya.In से जुड़ सकते है। अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते है।

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

यह भी पढ़ें

सरकारी भर्तियों की अपडेट यहां से देखे

पायलट कैसे बने पूरी जानकारी यहां से देखे

टीचिंग लाइन में करियर बनाने की सम्पूर्ण जानकारी देखे

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button