ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग, मनी आर्डर ट्रैकिंग कैसे करे

Apna Speed Post Tracking Kaise Kare, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग कैसे करें

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग, मनी आर्डर ट्रैकिंग कैसे करे, Search Duniya

Speed Post tracking, पासपोर्ट स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर, एसबीआई स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग, India speed post tracking, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर फॉर्मेट, India Post tracking, SBI speed Post tracking, Speed post tracking SMS

आज का समय तकनीक का युग है, इसलिए हम आज कहीं की भी घटनाओं के बारें में अपने घर बैठे ही इटरनेट के माध्यम से जान सकते है. एक स्थान से दुसरे स्थान या गाँव में किसी से भी संपर्क कर सकते है. साथ ही हम वीडियों कॉल के माध्यम से एक दुसरे को देख भी सकते है. हम ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे किसी को भी पैसे भेज सकते है.

लेकिन यह उस समय संभव नहीं था जब तकनीक विकसित नहीं थी, तब कोई ये सोच भी नहीं सकता है. किसी व्यक्ति के हल चल जानने के लिए उसके पास ही जाना होता था. लेकिन आज के समय में हम मिनटों में मोबाइल से वीडियों कॉल करके उसे देख व हल चाल जान सकते है.

भारतीय डाक प्रणाली का इतिहास, History of Indian Postal System

संदेश या चित्तियों चिट्ठियों को पहुंचाने का कार्य भारतीय डाक विभाग द्वारा किया जाता था. यह व्यवस्था बहुत पुरानी है. इसकी स्थापना अंग्रेजों के समय में की गई थी. अंग्रेज भारत में व्यापर करते थे इसलिए वे इसका उपयोग अपने फायदे के लिए किया करते थे. लेकिन वर्तमान समय में भारत सरकर ने इस प्रणाली को बहुत अधिक विकसित बना दिया है.

यदि हम बात करें की भारतीय डाक सेवाओं की स्थापना तो यह लगभग 170 साल पहले 1 अप्रैल 1854 को हुई थी, लेकिन आधिकारिक स्थापना 1 अक्टूबर 1854 से मानी जाती है. तब भारतीय वायसराय लॉर्ड डलहौजी ने इस सेवा का भार संभाला था. उस समय में ईस्ट इंडिया कंपनी के अधीन आने वाले 701 डाकघरों को मिलाकर भारतीय डाक विभाग की स्थापना हुई.

आपको बता दें की 1854 से पहले लॉर्ड क्लाइव ने अपने स्तर पर 1766 में ही भारत में डाक व्यवस्था को शुरू कर दिया था. इसके बाद बंगाल के तत्कालीन गवर्नर रहे वॉरेन हेस्टिंग्स ने वर्ष 1774 में कोलकाता में एक प्रधान डाकघर की स्थापना की थी. इसका उपयोग अंग्रेजों ने किया.

जैसे ही भारत देश आजाद हुआ उसके बाद भारत सरकार ने इस प्रणाली को और अधिक विकसित किया. आजादी के बाद सरकार ने डाक सेवाओं को सभी व्यक्तियों की आवश्यकता के अनुसार अपडेट किया. यदि हम वर्तमान समय की बात करें तो भारतीय डाक प्रणाली दुनिया की सबसे बड़ी डाक प्रणाली है.

Speed Post Tracking, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग क्या है?

जैसे की हम सभी जानते है की वर्तमान समय में भारतीय डाक सेवा पहले से कहीं अधिक विकसित की गई है इंडिया डिजिटल होता जा रहा है, ट्रैकिंग स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर भी व्यक्ति को मिलते है, अगर आप डाकघर (Speed Post) के माध्यम से कोई जरुरी दस्तावेज या अन्य सामान भेजते है तो आपको इस लेख में दी गई जानकारी को आखिर तक पढना होगा. हम निचे आपको चेक करना बताएँगे की स्पीड पोस्ट पार्सल कहां तक पहुंचा है और कब तक पहुँच जायेगा.

आज का युग बदल रहा है और डिजिटल होता जा रहा है इसी के साथ में भारतीय डाक सेवा भी अपनी कई सुविधाओं को ऑनलाइन कर दिया है. आज के समय में देश-विदेश रजिस्टर्ड पोस्ट स्पीड पोस्ट, पार्सल, जैसी फास्ट सर्विस भारतीय डाक सेवा प्रदान करती है, भारत में लगभग 1500000 से भी अधिक शहरों और गांवों में डाकघर खुल गए हैं. लेकिन कई बार दस्तावेज नहीं पहुंचे पर आपको स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग की सुविधा मिलती है. जिससे की आप जान सकते है की आपका सामान कहां तक पहुंचा है और कब तक पहुंचेगा.

स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग कैसे करें, How to Track Speed Post

स्पीड पोस्ट सेवाओं (Speed Post Services) की शुरुआत आधिकारिक रूप से 1 अगस्त 1986 से की गई थी. इसके माध्यम से ग्राहकों के दस्तावेज व पार्सल समय पर पहुंचना है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की सामान या पार्सल निश्चित समय अवधि पर उस स्थान व व्यक्ति तक पहुँचाया जाता है. यदि स्पीड पोस्ट के नेटवर्क की बात करें तो इसमें 163 राष्ट्रीय स्पीड पोस्ट केंद्र, 953 राज्य स्पीड पोस्ट केंद्र शामिल हैं. इसके साथ ही यह सेवा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग 97 देशों में उपलब्ध है.

स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग की बात करें तो इस सुविधा की शुरुआत 3 जनवरी 2002 से की गई थी. इस ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से आप ये जान सकते है की आपके द्वारा भेजी गई पत्रों, चिठ्ठियों, पार्सलों आदि की ट्रैकिंग की सुविधा से जान सकते है की कहां तक पहुंचे है. स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग सुविधा का इस्तेमाल आप ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन से भी चेक कर सकते है. ट्रैकिंग की सुविधा के अलावा यह सेवाओं की गुणवत्ता, व्यापार कार्य सेवा, ग्राहक सेवा आदि के बारे में भी सूचना प्रदान करती है.

हम जब भी स्पीड पोस्ट के माध्यम से कोई भी दस्तावेज या मनी ऑर्डर, पार्सल आदि कुछ भी भेजते है तो स्पीड पोस्ट केंद्र की ओर से हमें एक कन्साइनमेंट नंबर (Consignment Number) मिलता है. यह कन्साइनमेंट नंबर बहुत काम का होता है. इसकी की सहायता से हम अपने द्वारा भेजे गए वस्तु, मनीऑर्डर, पार्सल आदि की ट्रैकिंग कर सकते हैं.

Speed Post Tracking Kaise Kare, स्पीड पोस्ट लोकेशन कैसे पता करें?

दोस्तों आपको बता दें की, आप अपने स्पीड पोस्ट का लोकेशन दो प्रकार से चेक कर सकते हैं 1 वेबसाइट के माध्यम से तथा 2 मोबाइल ऐप के माध्यम से आप दोनों तरीके निचे देख सकते है.

स्पीड पोस्ट, मनी आर्डर ट्रैकिंग स्टेप्स, Speed ​​Post Money Order Tracking Steps

  • स्पीड पोस्ट और मनी ऑर्डर ट्रैक करने के लिए हमें कन्साइनमेंट नंबर का ध्यान होना चाहिए. कन्साइनमेंट नंबर आपको मनी ऑर्डर या स्पीड पोस्ट पार्सल भेजते समय स्पीड पोस्ट सेंटर से मिलता है. इसके बिना आप ट्रैकिंग नहीं कर सकेंगे.
  • आपके पास कन्साइनमेंट नंबर है तो आपको इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx पर जाना है.
  • वेबसाइट खुलने पर आपको यहां Track and Trace का ऑप्शन दिखाई देगा. इसके नीचे आपको दो ऑप्शन 1. Consignment और 2. Complaint दिखाई देंगे. आपको Consignment ऑप्शन चुनना है.
  • Consignment ऑप्शन को चुनने के बाद आपको नीचे दिए गए बॉक्स में Consignment Number दर्ज कर देना है.
  • इसके बाद आपको Captcha कोड भरके Track Now पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपने पार्सल या मनी ऑर्डर की जानकारी मिल जाएगी. आप यहां से जान सकते है की आपने पार्सल कितनी तारीख को लगाया था और कहां कह ऑर्डर पहंच गया है अब कितना समय और लगेगा.

मोबाइल एप्प से अपना Speed Post Tracking Kaise Dekhye?

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करें – Speed Post Tracking

स्टेप-2 यहां से आपको इंस्टॉल पर क्लिक करके स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग ऐप डाउनलोड कर लेना है.

स्टेप-3 डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करने पर आपके सामने ऐसा इंटरफेस आएगा.

स्टेप-4 यहां पर आपको अपना Tracking ID Number (Consignment Number) भरकर Track पर क्लिक करना है.

स्टेप-5 इसके बाद आपके सामने स्पीड पोस्ट से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी खुल जायेगा, आप इसकी लोकेशन भी देख सकते है.

Speed Post Tracking SMS, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग एसएमएस

Speed Post Tracking SMS Se Kaise Kare अगर आप अपना Speed Post Location Tracking Check करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने मैसेज बॉक्स में लिखना है इस प्रकार से Speed Post Tracking <Space>स्पीड पोस्ट. इस मैसेज को आपको 55352 नंबर पर भेज देना है, मैसेज भेजने के 5 मिनट के अंदर आपके डाक पार्सल की पूरी जानकारी आ जाएगी.

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग हेल्पलाइन नंबर, Speed Post Tracking Helpline Number

यदि आपको स्पीड पोस्ट संबंधित कोई परेशानी है जैसे की स्पीड पोस्ट कैसे करें कहां तक पहुंची ये चेक कैसे करें. Apna Speed Post Tracking Kaise Kare 2023. स्पीड पोस्ट भेजने पर कितना पैसा लगता है. आदि की जानकारी के लिए आप स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके जानकारी ले सकते है. Speed Post Costumer Care Number : 1800-2666-868

निष्कर्ष – conclusion:

इस लेख के माध्यम से हमने आपको भारतीय डाक प्रणाली का इतिहास व स्पीड पोस्ट क्या है इसकी सुविधा क्या है, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग कैसे करें स्पीड पोस्ट कैसे भेज सकते है यह कैसे काम करता है इत्यादि के विषय में इस लेख में विस्तार से जानकारी प्रदान की है यदि अब भी आपके कोई सवाल है तो आप निचे दिए गए सवाल पढ़ सकते है.

ये भी पढ़ें – डेली सरकारी जॉब की अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

Speed Post Tracking Kaise Kare FAQ’s

Q : स्पीड पोस्ट कहां पहुंचा कैसे पता करें?

Ans : स्पीड पोस्ट कहां पहुंचा इसकी जानकारी आप अधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाकर या मोबाइल एप के माध्यम से प्राप्त कर सकते है ये दोनों तरीके स्टेप बाय स्टेप ऊपर दिए गए है.

Q : ट्रैकिंग नंबर से कैसे चेक करें?

Ans : आप अपने मोबाइल के एसएमएस से भी इसे ट्रेक कर सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन की मेसेजिंग एप्प में जाना होगा और इनबॉक्स ओपन करके Space>tracking number टाइप करना है और 55352 नंबर सेंड करना होगा.

Q : स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंच जाता है?

Ans : Speed Post पहुंचने में न्यूनतम 1 से 2 दिन का समय लगता है, लेकिन कई बार दूर होने के कारण 1 से 5 दिन का वक्त भी लग सकता है.

Q : स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर कितने अंक का होता है?

Ans : 13 Number का जिसे Consignment Number कहते है.

Q : स्पीड पोस्ट कितने बजे तक कर सकते हैं?

Ans : सभी डाकघरों में सुबह 9 से 4 बजे कर्मचारी काम करेंगे.

Q : स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर फॉर्मेट

Ans : स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर फॉर्मेट की सम्पूर्ण जानकारी ऊपर आर्टिकल में दी गई है.

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button