ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Latest News

Sahara Refund Portal होगा लॉन्च, पैसे वापस पाने के लिए ऐसे करना होगा आवेदन

सहारा इंडिया में फंसा वापस पाने के लिए करना होगा आवेदन

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Sahara Refund Portal होगा लॉन्च, पैसे वापस पाने के लिए ऐसे करना होगा आवेदन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि सहारा के निवेशकों को उनका पैसा ब्याज सहित मिलेगा। सहारा इंडिया में निवेश किए हुये लोगो के लिए अब बड़ी खुशखबरी आ गई है। अब आपको कुछ ही दिनों में पैसे वापस कर दिये जाएंगे। 18 जुलाई को सहकारिता मंत्री अमित शाह सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) लॉन्च करेंगे। इस पोर्टल पर आवेदन करने वाले निवेशकों को पैसा वापस किया जाएगा। जिनकी निवेश अवधि पूरी हो चुकी है। वे पैसा वापस प्रपट करने के लिए इंतजार कर रहे है। इस पोर्टल से पैसा कैसे मिलेगा इसकी पूरी प्रोसेस आपको नीचे दी गई है।

10 करोड़ निवेशकों के पैसे लौटाए जाएंगे

सरकार ने 29 मार्च को कहा था कि सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के लगभग 10 करोड़ निवेशकों को नौ महीने के भीतर पैसे वापस लौटाए जाएंगे। यह घोषणा उच्चतम न्यायालय के 5,000 करोड़ रुपये सहारा-सेबी रिफंड खाते से केंद्रीय सहकारी समिति रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) को हस्तांतरित करने के आदेश के बाद की गई थी। सहकारिता मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि सहारा समूह के निवेशकों की तरफ से दावा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मंगलवार को एक विशेष पोर्टल जारी किया जाएगा। सहकारिता मंत्री शाह इस पोर्टल का उद्घाटन करेंगे।

5,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने का आदेश

मंत्रालय ने कहा, “सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं की तरफ से वैध दावे जमा करने के लिए पोर्टल विकसित किया गया है।” इन सहकारी समितियों के नाम सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड हैं। सहारा समूह की इन सहकारी समितियों के पास पैसे जमा करने वाले निवेशकों को राहत दिलाने के लिए सहकारिता मंत्रालय ने उच्चतम न्यायालय में अर्जी दायर की थी। जिसके बाद शीर्ष अदालत ने इनके दावों की भरपाई के लिए 5,000 करोड़ रुपये सीआरसीएस को हस्तांतरित करने का आदेश दिया था।

ब्याज सहित पैसे लौटाने का किया गया था वादा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि सहारा समूह द्वारा चलाई जा रही चार सहकारी समितियों के 10 करोड़ से अधिक निवेशकों को उनका पैसा ब्याज सहित मिलेगा। गौरतलब है कि इन निवेशकों का धन इन चार सहकारी समितियों में फंसा हुआ है। उच्चतम न्यायालय ने सहारा समूह की सहकारी समितियों में निवेश करने वाले निवेशकों का पैसा लौटाने का आदेश जारी किया है। शाह ने कहा कि सहकारिता मंत्रालय लगातार इस मामले को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने निवेशकों से अपने दावे केंद्रीय सहकारी समितियों के पंजीयक को भेजने के लिए कहा था।

सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस को सैट से मिली थी राहत

हाल ही में सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को बड़ी राहत देते हुए प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) ने दो लाख पॉलिसी एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस को हस्तांतरित करने के बीमा नियामक इरडा के आदेश पर? रोक लगा दी थी। सैट का यह आदेश सहारा इंडिया लाइफ की उस अपील पर आया है जिसमें भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के आदेश को चुनौती दी गई थी। इरडा ने गत दो जून को पारित अपने आदेश में सहारा इंडिया लाइफ का पूरा कारोबार एसबीआई लाइफ को हस्तांतरित करने को कहा था। इसके अलावा बही खातों एवं बैंक खातों को भी स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया था। सहारा समूह की बीमा कंपनी की बिगड़ती वित्तीय सेहत को देखते हुए इरडा ने यह फैसला किया था। इसके खिलाफ सहारा इंडिया लाइफ ने सैट में अपील की थी। अपीलीय न्यायाधिकरण ने मंगलवार को पारित अपने आदेश में कहा कि इरडा के इस आदेश के क्रियान्वयन पर अगले आदेश तक रोक लगाई जा रही है। यह मामला अब तीन अगस्त को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए क्लिक करें Click Here
सहारा इंडिया रिफ़ंड ऑनलाइन आवेदन Click Here
सहारा इंडिया पैसे का ऑनलाइन आवेदन Click Here
सहारा ऑनलाइन आवेदन Click Here
सहारा इंडिया आधिकारिक साइट Click Here

डिस्क्लेमर : इस लेख में दी गई जानकारी आपको इंटरनेट व सोशल मिडिया के आधार पर बताई गई है. searchduniya.in किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करती है.

यह भी पढ़ें

इन शहरों में पेमेंट देने का आदेश जारी, मंत्रालय से मिली मंजूरी

सहारा इंडिया का पैसा निकालने की जानकरी स्टेप बाय स्टेप देखें

Sahara India Payment Refund News, सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा इसको लेकर आई बड़ी अपडेट देखें

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button