ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Latest News

राशन कार्ड नई सूची अभी अभी हुई जारी, सभी अपना नाम यहां से देखें

राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

राशन कार्ड नई सूची अभी अभी हुई जारी, सभी अपना नाम यहां से देखें

Ration card Pdf List: राशन कार्ड नई सूची जारी कर दी गई है, राशन कार्ड की न्यू लिस्ट में आपको अपना नाम चेक कर सकते है। इस लेख में आपको अपना नाम देखने की प्रक्रिया इस लेख में नीचे दी गई है।

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को फॉलो करके आप मोबाइल से राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। ये आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी इसके बाद आप केवल 5 मिनट मे अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकेंगे।

वर्तमान में राशन कार्ड से करोड़ों लोगों को लाभ मिल रहा है, लेकिन बहूर्त से लोगो को राशन कार्ड की नई लिस्ट का इंतजार है, ऐसे में उन्हे सूचित कर दें की आपकी नई लिस्ट को लेकर अपडेट आ गया है। राशन कार्ड के लिए आवेदक अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट मे चेक करके इसका फायदा उठा सकते है।

Ration Card Pdf List 2023 Overview

Benefits Ration
Ration card List Date लेख में देखें
News Ration Card Date लेख देखें
Operative in All States

जो भी लोग राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है उसे रसीद की आवश्यकता होगी, इसका मतलब है की राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको जो रसीद मिली थी वो क्योंकि इसमें पूरी जानकारी दी गई है। इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया दी गई है।

राशन कार्ड के लाभार्थियों को राशन कार्ड के तहत चावल, गेहूं, तेल आदि सामग्री प्रदान की जाती है, ऐसे में कई लोगो का सपना पूरा हो गया है। क्योंकि आप यह योजना देश के सभी राज्यों में करोड़ों लोगो को योजना का लाभ मिल रहा है। आपके सामने एक नई लिस्ट खुल जाएगी, जिसमें आप नाम ऑनलाइन देख सकते है। ताजा अपडेट मोबाइल पर पाने के लिए टेलीग्राम गुप से जुड़े

राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  1. राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। अब आपको यहां राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  2. राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें आप सभी को नीचे दिये गए निर्देशों के अनुसार राज्य के पोर्टल पर राशन कार्ड के विवरण पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सामने सभी राज्यों की सूची आ जाएगी, अपने राज्य का नाम चुनें और उस पर क्लिक करें, उसके बाद आपको नीचे दिए गए पेज के अनुसार इंटरफेस दिखाई देगा, उसमें आपको क्लिक करना होगा।
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जैसा कि आप नीचे दिए गए निर्देश में देखेंगे उसमें आपको जिले का विकल्प देखने को मिलेगा उसमें आपको अपना जिला चुनना है, उसके बाद विकल्प पर क्लिक करें शो का।
  5. इसके बाद आपके सामने जिले में कितने राशन कार्ड बने हैं उसकी लिस्ट आ जाएगी। आपको जिले के लिए दो विकल्प दिखाई देंगे ग्रामीण और शहरी आपको अपने अनुसार चेक करना है, रजिस्टर्ड नंबर के विकल्प पर क्लिक करें, अगर आप ग्रामीण हैं तो ग्रामीण नंबर के विकल्प पर क्लिक करें।
  6. रूरल एरिया के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ब्लॉक का विकल्प आएगा, उसमें आपको अपना ब्लॉक चुनना होगा। यदि आपने शहरी क्षेत्रों के विकल्प पर क्लिक किया है तो आपको अपने शहर का नाम सुनना होगा
  7. ब्लॉक का विकल्प चुनने के बाद आपको ग्रामीण क्षेत्रों की पंचायत का विकल्प देखने को मिलेगा, उसमें से आपको अपनी पंचायत का चुनाव करना है। चुनने के लिए जैसा कि आप नीचे देखेंगे।

Important Links

Rajasthan New Ration Card List 2023 Click Here
Ration Card Print Kare Click Here
Ration Card Status Click Here
Ration Card Download Click Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button