ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Latest News

Railway Stenographer Recruitment 2023, रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

Railway Stenographer Recruitment 2023 Notification

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Railway Stenographer Recruitment 2023, रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

Railway Stenographer Recruitment 2023 रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। रेलवे दावा अधिकरण वाराणसी पीठ द्वारा स्टेनोग्राफर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। रेलवे द्वारा स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा। रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए इंटरव्यू 5 दिसंबर 2023 को आयोजित किया जाएगा। रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती हिंदी एवं अंग्रेजी आशुलिपिक के पदों पर आयोजित की जा रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क, योग्यता, आदि की सम्पूर्ण जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

Railway Stenographer Recruitment 2023 Notification

रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। रेलवे दावा अधिकरण द्वारा यह भर्ती रेलवे द्वारा निर्धारित नियमों एवं शर्तों के अनुसार संविदा पर की जाएगी। रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 अंग्रेजी और हिंदी स्टेनोग्राफर के लिए आयोजित की जा रही है। रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए साक्षात्कार 5 दिसंबर 2023 को सुबह 11:00 बजे आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को अपना आवेदन फॉर्म और डॉक्यूमेंट निर्धारित तिथि एवं स्थान पर लेकर पहुंचना है। यानी अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म डाक द्वारा भेजने की जरूरत नहीं है। अभ्यर्थी रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 की अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट या फिर आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते है।

आवेदन शुल्क

रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

आयु सीमा

रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष तक रखी गई है। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी को 3 वर्ष, एससी और एसटी अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थी किसी भी विषय में स्नातक होने के साथ-साथ कंप्यूटर की समग्र जानकारी सहित 80 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी या अंग्रेजी आशुलिपि में दक्षता, एमएस वर्ड, एक्सेल की जानकारी, व्यवहार कुशल और पारस्परिक कौशल में भी दक्ष होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार और कौशल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल भी होगा। रेलवे स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 में हिंदी या इंग्लिश टाइपिंग के लिए 80 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए। इसके लिए अभ्यर्थियों को 10 मिनट का समय दिया जाएगा।

Railway Stenographer Recruitment 2023 जरूरी दस्तावेज़

  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • अभ्यर्थी का फोटो एवं सिग्नेचर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अभ्यर्थी का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड
  • अन्य कोई दस्तावेज, जिसका अभ्यर्थी लाभ चाहता है।

How to Apply Railway Stenographer Recruitment 2023

रेलवे दावा अधिकरण स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें। रेलवे दावा अधिकरण स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए आवेदन की पूरी जानकारी आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई है।

Railway Stenographer Recruitment 2023 Important Links

Date of interview 5 December 2023
Interview Place and Time Railway Claims Tribunal, Railway Station Junction, Old PRS Building, Varanasi on 05.12.2023 at 11:00 hrs.
Application Form Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Latest Govt Job Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Click Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button