ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Latest News

OMR Guideline for Upcoming Exam Conducting by RPSC, आरपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में ओएमआर शीट संबंधी दिशा निर्देश जारी

RPSC Exam MCQ 5 Option New Pattern

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

OMR Guideline for Upcoming Exam Conducting by RPSC, आरपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में ओएमआर शीट संबंधी दिशा निर्देश जारी

आरपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में ओएमआर शीट संबंधी दिशा निर्देश जारी किए गए है। आरपीएससी की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए बड़ी अपडेट है। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं के पेपर में सवालों के 4 विकल्पों की जगह अब 5 विकल्प हो जाएंगे। यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है, तो उसे पांचवें विकल्प का चयन करना होगा। प्रत्येक प्रश्न के किसी एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी द्वारा किसी भी विकल्प का चयन नहीं करने पर प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थी द्वारा 10% से अधिक प्रश्नों में यदि किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया गया है, तो उसे उसे परीक्षा के लिए अयोग्य ठहरा दिया जाएगा।

OMR Guideline for Upcoming Exam Conducting by RPSC

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षाओं में अब प्रश्न पत्र एवं ओएमआर शीट में 5 विकल्प दिये जाएंगे। यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहते, तो उस स्थिति में पांचवें विकल्प को भर सकता है। यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न में किसी भी विकल्प का चयन नहीं करता है तो प्रति प्रश्न 1/3 अंक की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। इसलिए अभ्यर्थी को पांचो में से एक विकल्प भरना अनिवार्य होगा। यदि अभ्यर्थी एग्जाम में 10% से अधिक प्रश्न में कोई भी विकल्प नहीं भरता है, तो उसे परीक्षा के लिए अयोग्य माना जाएगा।

RPSC Exam MCQ 5 Option New Pattern

एग्जाम में अभ्यर्थियों को 5 मिनट का अधिक समय दिया जाएगा, ताकि वे सभी प्रश्नों में किसी भी एक विकल्प का चयन करके उसे भर सकें। परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थी को ओएमआर शीट वीक्षक को देनी अनिवार्य है। वीक्षक इसकी मूल प्रति को स्वयं के पास जमा कर कार्बन प्रति को सावधानीपूर्वक अलग करते हुए परीक्षार्थी को देगा। इस कार्बन प्रति को परीक्षार्थी अपने साथ घर ले जा सकता है। चयन प्रक्रिया पूरी होने तक परीक्षार्थी को इस कार्बन प्रति को सुरक्षित रखना होगा और आयोग द्वारा मांगने पर प्रस्तुत करना होगा।

OMR Guideline for Upcoming Exam Conducting by RPSC

आयोग द्वारा अब आगे भविष्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए है। जो इस प्रकार है-

वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प दिये जाएंगे। अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते
हुए 5 में से केवल एक गोले को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिये एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा। यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो 5वें विकल्प Question Not Attempted / अनुत्तरित प्रश्न का चयन कर भरना होगा। किसी भी विकल्प का चयन न करने पर ऐसे प्रश्न के प्रश्न – अंक का 1/3 भाग काटा जायेगा। यदि अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा हेतु अयोग्य माना जाएगा।

सभी प्रश्नों में किसी एक विकल्प को भर दिया गया है, इसे चेक करने के लिए परीक्षार्थियों को 5 मिनट का अधिक समय दिया जाएगा।

परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर शीट वीक्षक को देनी है इसके बाद आपको वीक्षक आपको इसकी कार्बन कॉपी देगा इसे अपने पास संभालकर रखना होगा। इस कार्बन कॉपी को संभालकर रखना होगा एवं आयोग द्वारा मांगे जाने पर प्रस्तुत करना होगा।

OMR Guideline for Upcoming Exam Conducting by RPSC Important Links

Notice Release Date 25 August 2023
Press Note Regarding OMR Guideline for Upcoming Exam Conducting by RPSC Click Here
आरपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में ओएमआर शीट संबंधी दिशा निर्देश जारी Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
Latest Sarkari Job Click Here
Home Page Click Here

आरपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में अब प्रत्येक प्रश्न के लिए कितने विकल्प दिए जाएंगे?

आरपीएससी द्वारा आयोजित वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प होंगे। ओएमआर शीट में अभ्यर्थियों को पांचों में से एक विकल्प चयन करना अनिवार्य है।

क्या आरपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में सभी प्रश्न करना अनिवार्य है?

परीक्षार्थियों को आरपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में सभी प्रश्न करना अनिवार्य है। यदि अभ्यर्थी द्वारा कोई प्रश्न हल नहीं किया जाता है तो उस प्रश्न अंक का 1/3 भाग काटा जाएगा और अभ्यर्थी द्वारा 10% से अधिक प्रश्न हल नहीं किए जाते हैं, तो उसे परीक्षा हेतु अयोग्य माना जाएगा।

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button