ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

किसी का भी आईपी एड्रेस (IP Address) कैसे पता करें? Search Duniya

IP Address Kaise Pate Kare, किसी का भी आईपी एड्रेस कैसे पता करे

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

किसी का भी आईपी एड्रेस (IP Address) कैसे पता करें? Search Duniya

आज के इस आर्टिकल में हम आपको किसी का भी आईपी एड्रेस (IP Address) कैसे पता करें? Search Duniya इसके बारें मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से बताने वाले है। इसके लिए आप इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ें।

ताजा अपडेट के लिए Telegram Join करें – Click Here

IP Address Kaise Pate Kare

आज हम किसी भी प्रकार की जानकारी को इंटरनेट की सहायता से घर बैठे ही जान सकते है। हम इंटरनेट की सहायता से घर पर रहकर ही कुछ भी सीख सकते है। इसके अलावा हम अपना नॉलेज ऑनलाइन सभी को शेयर भी कर सकते है। लेकिन हम आपको बता दें की इंटरनेट से हमें कई प्रकार की सुविधाओं के साथ ही कई नुकसान भी होते है जैसे इंटरनेट के माध्यम से कई प्रकार के फ्रॉड भी हो रहे है। इसलिए यूजर जो भी डिवाइस का प्रयोग करता है, उसकी पहचान करने के लिए प्रत्येक डिवाइस में एक आईपी एड्रेस दिया जाता है, जिससे किसी घटना की जाँच करने सहायता होती है। आईपी एड्रेस के द्वारा डिवाइस की लोकेशन का पता चल जाता है, इस आर्टिकल में हम आपको आईपी एड्रेस (IP Address) के विषय विस्तार से बताने वाले है।

आईपी एड्रेस (IP Address) क्या है?

आईपी (IP) का फुल फॉर्म इन्टरनेट प्रोटोकॉल (Internet Protocol) है, जो की सभी डिवाइस का पता या एड्रेस होता है, जिसके माध्यम से डिवाइस के बारे में जानकारी मिलती है। आईपी एड्रेस के द्वारा डिवाइस की लोकेशन की भी जानकारी प्राप्त हो जाती है, जिससे लोग अपराध करने से डरते है।

किसी का भी आईपी एड्रेस (IP Address) कैसे पता करें, #Kaise Kare Search Duniya

आईपी एड्रेस पता करने की प्रक्रिया इस प्रकार है।

  1. यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति का आईपी एड्रेस पता करना चाहते है, तो आपको सबसे पहले एक ऐसा लिंक क्रिएट करना होगा जो यूजर के आईपी एड्रेस (IP Address) को ट्रैक कर सके और यूजर का पब्लिक आईपी एड्रेस प्राप्त कर सके, आईपी एड्रेस को प्राप्त करने के लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना है इसका नाम है आईपीलोगर (IPLogger) है, आप इसे गूगल पर भी सर्च कर सकते है।
  2. अब आपको किसी भी एक वेबसाइट का नाम डालना है और उसका शोर्ट लिंक क्रिएट करना है, आप गूगल इमेज के लिंक इस्तेमाल कर सकते है या फिर कोई सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के लिंक प्रयोग कर सकते है।
  3. आपको आईपीलोगर वेबसाइट के होम पेज पर जाना है, वहां पर आप किसी भी वेबसाइट का लिंक डाल सकते है, इसके बाद आपको shorten पर क्लिक करना है, इसके बाद आपका लिंक बन जायेगा आप वहां से इसे कॉपी कर सकते है।
  4. अब आप जिसका भी आई पी एड्रेस जानना चाहते है, उसको यह लिंक शेयर कर दे, इसको एक मैसेज के रूप में भेजना होगा जिससे वह इस पर क्लिक कर ले, आप इसे वाट्सअप, फेसबुक, ईमेल के माध्यम से भेज सकते है।
  5. यूजर जैसे ही उस लिंक पर क्लिक करता है तो आपको उस का आईपी एड्रेस मिल जाएगा एड्रेस देखने के लिए आपको आईपीलोगर वेबसाइट पर जाना होगा, आपको वहां पर वही लिंक डालना है और viewing statistics में आपको वह जो यूआरएल है उसे सेव कर ले। आपको Logged IP पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको पेज को रिफ्रेश (Refresh) करना है, इस प्रकार से आपको यूजर का आईपी एड्रेस (IP Address) मिल जायेगा।

किसी भी Website का IP Address कैसे करें

हम आपको बता दें की आप इन बड़ी-बड़ी वेबसाइट का ip address गूगल के माध्यम से पता कर सकते हैं, जैसे अगर आप यूट्यूब का ip जानना चाहते हैं तो गूगल में Youtube IP Address लिखकर सर्च करें सकते है इससे यूट्यूब का IP दिख जायेगा, लेकिन अगर आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से किसी भी वेबसाइट का आईपी एड्रेस पता करना चाहते है तो इसके लिए यहां दी गई स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Start या Window बटन प्रेस करें और Command Prompt लिखकर सर्च करें अब इसे ओपन कर लेना है।
  2. अब आप जिस भी वेबसाइट का आईपी पता करना चाहते हैं उसे इस तरीके से टाइप करें। जैसे- ping www.facebook.com और Enter Press करें। हम आपको बता दें की आप facebook.com की जगह आप किसी भी वेबसाइट का यूआरएल डालकर पता कर सकते हैं।
  3. दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से किसी भी वेबसाइट का IP पता कर सकते है।

अपने Computer का IP Address कैसे पता करें

  1. सबसे पहले अपने Computer में Start ऑप्शन में जाएँ और Setting को ओपन करें।
  2. सेटिंग में जाने के बाद Network & Internet के ऑप्शन में जाएँ।
  3. अब यहाँ से Wifi के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Connected Device पर क्लिक करें, जिससे आपके कंप्यूटर की ip दिख जाएगी।
  4. दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर IP Address पता कर सकते है।

ये भी पढ़ें – कंप्यूटर पासवर्ड रिसेट कैसे करे

ये भी पढ़ें – डेली सरकारी जॉब की अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

IP Address क्या है?

आईपी एड्रेस की पूरी जानकारी आपको ऊपर आर्टिकल में बताई गई है।

IP Address कैसे पता करें?

आईपी एड्रेस पता करने की प्रक्रिया ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button