ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Government Schemes

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना अब 500 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का लाभ कैसे लें, राजस्थान सरकार दे रही है 500 रुपए में गैस सिलेंडर

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना अब 500 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने आम जन को राहत देने के लिए 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की घोषणा की है। इस योजना का लाभ सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में रजिस्टर्ड ऐसे परिवार है जो बी.पी.एल. कैटेगरी के लगबहग 76 लाख उपभोक्ताओं को दिया जाएगा। इस योजना के तहत 500 रुपए से अधिक जो भी पैसे आपने दिये है वो आपको सब्सिडी के रूप में मिल जाएंगे।

500 रुपए में गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा?

राजस्थान सरकार अपने राज्य के नागरिकों को महंगाई से राहत देने के लिए 10 योजनाओं का लाभ प्रदान कर रही है। इन योजनाओं में एक है घरेलू गैस सिलेंडर जो की आपको सरकार से अब केवल 500 रुपए में उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार का कहना है की आपको पहले ऑयल कंपनी द्वारा निर्धारित गैस सिलेंडर की राशि पूरी जमा करनी होगी। इसके बाद आपको एक माह में 500 रुपए से अधिक दिये गए पैसे आपको सब्सिडी के रूप में आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाएंगे।

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की 5 बातें

राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से 30 जून 2023 तक किए जाएँगे। इस कैंप में सरकार महंगाई से राहत देने के लिए 10 बड़ी योजनाओं का लाभ के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिये है। अगर आप इस महंगाई राहत कैंप जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाते है तो इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 500 रुपए में सिलेंडर दिया जाएगा।

महंगाई राहत कैंप में दी जा रही गारंटी

महंगाई राहत कैंप 2023 में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले सभी नागरिकों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की गारंटी दे रही है। इसके लिए इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में रजिस्ट्रेशन किए जा रहे है। यह योजना लागू होने के बाद उपभाेक्ता को 1150 रुपए से अधिक कीमत वाला गैस सिलेन्डर केवल 500 रुपए में ही मिलेगा।

पहले करना होगा पूरा भुगतान

इस योजना के लाभार्थियों को एक बार ऑयल कंपनी द्वारा निर्धारित गैस सिलेंडर की पूर्ण राशि का भुगतान करना होगा। फिर आपको अधिक राशि सब्सिडी के रूप में मिल जाएगी।

1 महीने में आएगी सब्सिडी

एक माह में ग्राहक को दी गई राशि मेन से 500 रुपए कम करके बाकी बची राशि सब्सिडी के रूप मेन आपको जन आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते मे प्राप्त होगी।

केवल 500 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

गैस कंपनी द्वारा निर्धारित की गई प्रति सिलेंडर की कीमत 1150 रुपए हो या इससे अधिक, लेकिन आपको केवल 500 रुपए में ही पड़ेगा। इससे अधिक दिये गए पैसे आपको सब्सिडी के रूप में वापस मिल जाएंगे।

हेल्पलाइन नंबर भी जारी

राजस्थान सरकार ने सभी प्रदेश वासियों को ये आश्वासन दिया गया है कि अगर एक माह में आपको सब्सिडी नहीं मिलती है तो आप हैल्प लाइन नंबर 181 पर फोन कर सहायता ले सकेंगे।

सरकारी योजनाओं की अपडेट अपने Whatsapp पर पाने के लिए क्लिक करें क्लिक करें
सरकारी योजनाओं की अपडेट अपने Telegram पर पाने के लिए क्लिक करें क्लिक करें

ये भी पढ़ें

राजस्थान में महंगाई राहत कैंप में 10 योजनाओं की मिल रही गारंटी

श्रमिक कार्ड का लाभ कैसे ले

स्कॉलर्शिप लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button