ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Government SchemesImportant InformationLatest News

ATM Cash Withdrawal Limit: एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट फिक्स हुई, किस बैंक के एटीएम की लिमिट कितनी है यहां से देखें

ATM Cash Withdrawal Limit, SBI ATM Cash Withdrawal Limit

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

ATM Cash Withdrawal Limit: एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट फिक्स हुई, किस बैंक के एटीएम की लिमिट कितनी है यहां से देखें

अगर आप भी एक बैंक ग्राहक है और बैंक एटीएम यूज करते है तो आपको ये जानना बहुत जरूरी है की, बैंक एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट फिक्स कर दी गई है, हम सभी बैंक एटीएम का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए करते है चाहे एटीएम किसी भी बैंक का क्यों ना हो। हम अपने एटीएम से किसी भी समय पैसे निकाल सकते है। आपको बता दें की पेटीएम डेबिट कार्ड से भी हम पैसे निकाल लेते है लेकिन उसकी लिमिट क्या है, यानि की हम अधिकतम कितने पैसे निकाल सकते है। सरकार ने इन दिनों में सभी बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने की एक लिमिट फिक्स कर दी है। अब आप अपने बैंक के एटीएम से एक लिमिट तक ही कैश निकाल सकते है इसके लिए आपको इस लेख को आखिर तक देखना होगा।

आपका भी बैंक में खाता है और आप एटीएम कार्ड यूज करते है तो आप बिना बैंक गए और बना लाइन में लगे पैसे निकाल सकते है, आपको एटीएम का यूज करना आना चाहिए। यानि की आप एटीएम कार्ड से कहीं पर भी कभी भी खाते से पैसे निकाल सकते है। पहले एटीएम से पैसे निकलने की लिमिट नहीं थी लेकिन अब इसकी लिमिट फिक्स कर दी गई है। इसके साथ ही मिली जानकारी में ये भी बताया जा रहा है की महीने मेन कितना बैलेंस निकाल सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की आप निर्धारित लिमिट से अधिक पैसे निकलते है तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट

सभी बैंक खाता धारकों के मन मे ये सवाल है की किस चीज को लेकर लिमिट तय की गई है, हम आपको बता दें की बैंक द्वारा प्रतिदिन पैसे निकालने को लेकर कोई लिमिट फिक्स नहीं की गई है। ये सही है की आप 1 दिन मेन एटीएम से पैसे निकलते है तो आप एक निश्चित राशि निकाल सकते है। इससे अधीक राशि आप नहीं निकाल सकेंगे क्योंकि बैंक ने लिमिट फिक्स कर दी है। अपडेट के मुताबिक सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने भी बड़े बदलाव किए है। जिसमें बताया जा रहा है की एक महीने मेन पैसे निकालने की लिमिट लिमिट ज्यादा है वे पैसे नहीं निकाल सकेंगे। लिमिट से अधिक पैसे निकालने पर आपको बैंक को अतिरिक्त शुल्क देना होगा। यह सभी बैंकों के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

SBI Cash Withdrawal Limit Rules

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा कैश विड्रोल का नया नियम लागू किया है। एसबीआई बैंक द्वारा इस नियम को लागू करने के बाद आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 25000 तक की राशि के लिए एसबीआई एटीएम पर हर महीने 5 ट्रांजैक्शन फ्री कर सकते हैं। अगर आप इसके बाद किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन करते है तो आपको 10 का चार्ज देना होगा जो की एसबीआई एटीएम से निकालने पर देना होगा यदि आप दूसरे बैंक के आत्मज से पैसे निकलते है तो आपको 20 जीएसटी चार्ज देना होगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट निर्धारित की है, आज के समय में पैसे की लें दें सभी ऑनलाइन तरीकों से करते है। इसलिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि बैंकों द्वारा कई बड़े अपडेट समय समय पर किए जाते रहते है।

PNB ATM Cash Withdrawal Limit

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी एटीएम से कैश विड्रोल का नया नियम बनाया है, यानि की देश की सबसे बड़ी बैंक पंजाब नेशनल बैंक की ओर से होने वाले ट्रांजैक्शन के लिए प्रति महीने लिमिट फिक्स किया गया है। PNB अपने ग्राहकों को 5 ट्रांजैक्शन फ्री देता है उसके बाद ट्रांजैक्शन पर 10 का चार्ज लेता है। यदि आप पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम कार्ड से किसी अन्य एटीएम से पैसे निकालते है तो आपको 21 रुपए का चार्ज फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन 9 प्लस देना होगा।

Yes Bank Rupay Platinum Card / ATM Cash Withdrawal Limit

यस बैंक की डेली कैश विड्रॉल लिमिट 25 हजार रुपये और POS पर डेली पर्चेज लिमिट 25,000 रुपये निर्धारित की गई है। सैलरीड ग्राहकों के लिए एटीएम और पीओएस पर ट्रांजैक्शन की लिमिट 75 हजार रुपये है।

HDFC Cash Withdrawal Limit

एचडीएफसी बैंक देश के सबसे बड़े बैंकों की सूची में है। एचडीएफसी बैंक भी एसबीआई बैंक की तरह अपने पेटीएम पर 5 ट्रांजैक्शन फ्री में देता है जबकि अन्य बैंक एटीएम लिमिट मेट्रो सिटी के लिए तीन और अन्य non-metro सिटी के लिए पांच निर्धारित की गई है। अगर आप बैंक की निर्धारित राशि से अधिक एटीएम से निकालते है तो आपको 21 चार्ज व जीएसटी शुल्क का भुगतान करना होगा।

अन्य सभी बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट

मिली जानकारी के मुताबिक, एसबीआई, एचडीएफसी, पंजाब नेशनल बैंक व अन्य सभी बैंकों के लिए एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट फिक्स कर दी गई है। कुछ बैंक ब्रांच 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त की है और कुछ ऐसी बैंक ब्रांच हैं जिन्होंने तीन या चार या पांच ट्रांजैक्शन मुक्त दे रहे है, इससे अधिक ट्रांजैक्शन करने पर 20 का टैक्स व फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर कुछ चार्ज काटा जाएगा।

Join Telegram Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Home Page Click Here

क्या हम एटीएम से पैसे निकाल सकते है?

हां आप किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते है।

एक दिन में बैंक से कितने पैसे निकाल सकते है 2023?

आप चेक से सेल्फ पर्सन 10 लाख रुपये तक 1 दिन में निकाल सकते है वही बात करे यदि आप दूसरे पर्सन का चेक अपने बैंक में इस्तेमाल करते हो तो आप 50 हज़ार रुपये तक एक बार में निकल सकते हैं।

एटीएम से पैसा निकालने का नियम क्या है?

आपको अपने एटीएम का पिन भी याद होना चाहिए। यदि आपको अपने एटीएम का पिन याद नहीं है, तो आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते और ना ही इससे ट्रांजैक्शन कर सकते है।

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button