ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Government SchemesImportant InformationLatest News

Adhar Card Personal Loan: 20-80 हजार रुपये तक प्रधानमंत्री जी लों दे रहे है फ्री करें आवेदन ये रहा डायरेक्ट लिंक

Adhar Card Personal Loan 2024, आधार कार्ड से पर्सनल लों कैसे लें

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Adhar Card Personal Loan: 20-80 हजार रुपये तक प्रधानमंत्री जी लों दे रहे है फ्री करें आवेदन ये रहा डायरेक्ट लिंक

Adhar Card Personal Loan:- प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना के तहत कोई भी नागरिक , जो अपने खुद बिजनेस या स्वरोजगार के लिए लोन लेना चाहता है, वो 10 लाख तक का लोन आसानी से ले सकता है। आधार कार्ड पर प्रधानमंत्री लोन योजना का लाभ कैसे कैसे उठाना है, इसके लिए क्या प्रक्रिया या दस्तावेज जरुरी हैं, ये सब डिटेल इस आर्टिकल में बताई गयी है

Adhar Card Personal Loan 2024

आपको बता दें की प्रधानमंत्री लोन योजना केंद्र सरकार की मुद्रा लोन योजना को ही कहा जाता है। इस योजना के तहत नागरिक अपने बिज़नस को बढाने और अपने व्यवसाय में बढ़ोतरी करने के लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं। बिना गारंटी मिलने वाला यह लोन सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमिता मंत्रालय द्वारा दिया जाता हैं। इसमें में आप 10,000 हजार से लेकर 1000000 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है.

Adhar Card Personal Loan के लाभ

भारत सरकार की इस लोन योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने बिज़नस की पूरी एक प्रोफाइल यानी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना होता हैं। जिसमें आपको बताना होता है कि आपका स्वरोजगार बिजनेस किस प्रकार बढ़ेगा इसका मॉडल कैसा रहेगा आदि।

रिज्यूमे तैयार करने के बाद उसमे जो भी जरुरी दस्तावेज हैं वो लगाकर अपने नजदीकी बैंक में जाना होता हैं। बैंक में आपको इन दस्तावेजों को जमा करवाना होता हैं। इसके बाद अगर आपके दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो आपको लोन का पैसा मिल जाता हैं। अगर आपके दस्तावेज गलत होते हैं या उनमे कोई कमी पाई जाती हैं तो आपका लोन का रिजेक्ट भी हो सकता हैं।

यादि आपके दस्तावेजो में कोई भी कमी पाई जाती हैं तो उस गलती को आप बैंक के द्वारा ठीक किया जा सकता हैं तो बैंक आपको एक मौका जरुरी देती हैं और आप अपने फॉर्म को ठीक कर सकते हैं फिर आप उसके बाद अपने दस्तावेजो को दोबारा बैंक में जमा करवा सकते हो।

Adhar Card Personal Loan बिना गारन्टी मिल सकता है

आपको बतादें कि सिर्फ आधार कार्ड पर कोई भी लोन नहीं मिलता, इसके साथ अन्य दस्तावेज भी लगते हैं। बिना पूरी जानकारी के बैंक किसी को भी लोन नहीं पास करती।

प्रधानमंत्री लोन योजना में मिलने वाला लोन मुख्य रूप से 3 प्रकार से मिलेगा। यह लोन का प्रकार इस लोन के तहत मिलने वाली राशि के आधार पर होगा। इस लोन योजना में इस प्रकार के लोन हैं जो इस योजना में दिए जाते हैं।

Adhar Card Personal Loan: 1 रूपए से 50 हजार का लोन ( 1 साल से 8 बर्ष तक के बच्चे )

अगर कोई छोटा व्यक्ति हैं जो कोई ऐसा बिज़नस शुरू करना चाहता हैं या फिर खुद का कोई पहले से ही ऐसा बिज़नस हैं जो निम्नतम स्तर का हैं तो उसको आगे बढाने के लिए ही लोन की इस श्रेणी का इस्तेमाल के तहत लोन दिया जाता हैं। इस लोन की श्रेणी में 10 हजार से 50 हजार तक का लोन दिया जाता हैं। इस लोन को शिशु लोन के नाम से जाना जाता हैं।

Adhar Card Personal Loan: 10 हजार से 5 लाख तक का लोन (10 से 24 बर्ष तक के व्यक्ति के लिए लोन )

मिनी लोन के अलावा यह एक और लोन जो इस योजना के तहत दिया जाता हैं। इस लोन में मिलने वाली राशि 50 हजार से 5 लाख तक की हैं। इस लोन में दी जाने वाली राशि मध्यम श्रेणी के व्यापार को आगे बढाने के लिए काम में आती हैं। इस योजन को हम सामान्य भाषा में जिस नाम से जानते हैं वो हैं किशोर लोन। इस लोन को किशोर लोन के नाम से जाना जाता हैं।

Adhar Card Personal Loan: 5 लाख से 10 लाख तक का लोन (12 से 16 बर्ष तक के लिए लोन)

लघु उद्योग से जुड़े लोगो के लिए यह लोन काफी अच्छा हैं और सही हैं। इस लोन की तरुण लोन के नाम से जाना जाता हैं। इस योजना के तहत दिए जाने वाले लोन की राशि 500000 लाख से लेकर 1000000 लाख के बीच की होती हैं।

प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन की तहत दी जाती हैं। लोन आपको जो राशि मिलती है उसकी पूरी गारंटी सरकार देती हैं।

Adhar Card Personal Loan पर लें बिना गारंटी लोन के दस्तावेज

इस योजना के तहत मिलने वाले इस लोन में आधार कार्ड के साथ एनी जरुरी दस्तावेज भी लगते हैं। उनके बारे में जानकारी इस प्रकार हैं। इस लोन के तहत जो भी राशि मिलनी होती हैं उसके दस्तावेज काफी जरुरी होते हैं।

पेन कार्ड – आवेदक को आधार कार्ड के साथ अपना पेन कार्ड भी फॉर्म के साथ देना होता हैं। आप साल में कितना कमाते हैं या आपके बिज़नस की क्या स्तिथि हैं इसके बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी आपको पेन कार्ड की मदद से ही मिलती हैं।

आवेदक का जाति प्रमाण पत्र – आवेदक को अपनी जाति के बारे में भी इस लोन को लेने के दोहरान बताना पड़ता हैं। आवेदक को अपने लोन के फॉर्म के साथ आपको जाति प्रमाण पत्र को भी देना होता हैं।

स्थाई पता का प्रमाण – आवेदक को अपने स्थाई निवास के बारे में भी बताना होता हैं। जब भी आवेदक अपने फॉर्म को बैंक में जमा करवाता हैं तो उसके साथ ही अपना स्थाई पता का प्रमाण पत्र भी देना होता हैं।

बिज़नस की जानकारी – आवेदक की प्रकार का बिज़नस करता हैं और किस प्रकार की बिज़नस को आगे बढाने के लिए लोन लेना चाहता हैं। उन सब के बारे में भी बताना होता हैं। बिज़नस की जानकारी देने के साथ ही आपको अपने बिज़नस के वित्तीय स्तिथि के बारे में भी लोन के फॉर्म में बताना होता हैं।

एक नवीनतम फोटो – आवेदक को लोन के लिए आवेदन करते समय ही अपना खुद का एक नवीनतम फोटो भी फॉर्म के साथ लगाना होता है

11 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी किसानों के बैंक खाते में ट्रान्सफर होगा 16वी किस्त का पैसा

सभी सरकारी भर्तियाँ देखें Click Here
सभी सरकारी योजनाएं देखें Click Here
लेटेस्ट न्यूज देखें Click Here
टेलीग्राम से जुड़ें Click Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button