ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Latest News

Ram Mandir Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी का मुहूर्त ही क्यों? जानिए

Ram Mandir Pran Pratishtha Muhurat, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा शुभ मुहूर्त

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Ram Mandir Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी का मुहूर्त ही क्यों? जानिए

दैदिक ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों के द्वारा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी का दिन तय किया है। हिंदू पंचांग के अनुसार रामलला की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा देने के लिए 22 जनवरी’ 2024 पौस माह के द्वादशी तिथि को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश को चुना गया है जो दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक अर्थात 84 सेकंड का होगा। इसी समय में प्रभु श्रीराम की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा दी जाएगी।

इस वक्त अयोध्या के आकाश में मेष लग्न का उदय हो रहा है, जो 12 बजकर 45 मिनट तक चलने वाला है। मेष लग्न में धर्म और दुनिया के सारे मंदिरों के अधिष्ठाता और शुभ मांगलिक प्रसंग के रचयिता, देवों के आचार्य बृहस्पति का उदय हो रहा है मतलब लग्न में ही गुरु बैठा है और वो गुरु उच्च नवांश में एकदम बलवान हैं। गुरु ग्रह खुद नवम स्थान और बारहवें स्थान का मालिक हैं, मतलब धर्म स्थान और मोक्ष स्थान के मालिक हैं। ईश्वर की इच्छा के बिना ऐसा मुहूर्त नहीं निकलता है।

जानिए क्या होती है मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा

प्राण प्रतिष्ठा का अर्थ है ‘जीवन शक्ति की स्थापना’ या ‘देवता को जीवन में लाना’। और यह एक अनुष्ठान है जो एक देवता को एक मूर्ति में आह्वान करने, उसे एक पवित्र और दिव्य इकाई में बदलने के लिए किया जाता है। एक बार जब प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो जाती है, तो मूर्ति एक देवता में बदल जाती है जो प्रार्थना स्वीकार कर सकती है और उपासकों को आशीर्वाद दे सकती है।

ये भी पढ़ें >>> भगवान श्री राम की आरती और मंत्र जो जीवन खुशियों से भर देंगे

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button