ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Latest News

Sahara India Refund Claim : अभी-अभी सहारा रिफंड को लेकर एक बड़ा अपडेट

गृह मंत्री Amit Shah ने बताया-अभी तक इतने लोगों को मिला पैसा वापस

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Sahara India Refund Claim : अभी-अभी सहारा रिफंड को लेकर एक बड़ा अपडेट

सहारा इंडिया में देश के लाखों करोड़ों लोगों का पैसा अटका पड़ा है ऐसे मे सहारा रिफंड को लेकर गृह मंत्री अमित शाह जी द्वारा ताजा अपडेट सामने आ रही है। जिसमें गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा बताया गया है कि इतने लोगों को पैसा अभी तक मिल चुका है, नीचे विस्तार से जानें।

Sahara India Refund Claim

सहारा इंडिया को अब निवेशक पैसा नहीं मिलने के कारण धोखेबाज कंपनी मानते है, जिसमें लाखों लोगों का पैसा फंसा हुआ है। आप सभी को बता दें की सहारा इंडिया रिफ़ंड लेने के लिए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और सहकारिता मंत्री जी के द्वारा एक रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) शुरू किया गया था।

पर क्या आपको पता है इस रिफंड पोर्टल से कितने लोगों का पैसा मिला है? इसके लिए गृह मंत्री के ताजा रिपोर्ट के अनुसार लिए जानते हैं कि लोगों का पैसा कितना मिला है और किन-किन लोगों को पैसा मिला है।

अमित शाह ने बताया कितने लोगों को मिला है पैसा वापस

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार अमित शाह जी के द्वारा बुधवार को राजधानी दिल्ली में सहकारिता मंत्रालय से जुड़े केंद्रीय पंजीयन कार्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर अमित शाह जी के द्वारा बोला गया कि आजादी के 75 साल बाद अगर पीछे मुड़कर देखे तो सहकारिता मंत्रालय उतनी तेजी से नहीं बढ़ा है लेकिन अब इस पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने सहारा इंडिया में पैसे लगाने वाले लोगों को मिले रिफंड (Sahara India Refund Claim) के बारे में भी बड़ा अपडेट दिया है।

2.5 लाख लोगों को मिल चुका है सहकारिता मंत्रालय से पैसा वापस

अमित शाह जी के द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहाँ गया की सहारा इंडिया का पैसा देने के लिए जो पोर्टल शुरू किया गया था उसके जरिये लगभग 1.5 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया था और लाभग 2.5 लाख लोगों को सहारा रिफंड पैसे वापस मिल चुके हैं।

वहीं उन्होंने बताया कि रिफंड प्रक्रिया के तहत 241 करोड रुपए लोगों के वापस भी किए गए हैं सहारा रिफंड पर यह बड़ा अपडेट बीते दिनों अमित शाह जी के द्वारा दिया गया।

अगस्त 2023 से भेजा जा रहा है सहारा इंडिया के पैसे वापस

पिछले साल जुलाई 2023 से केंद्र सरकार ने पैसा निवेश करने वाले निवेशकों को राहत देते हुये CRCS Sahara या Sahara Refund Portal लॉन्च किया था जिसके तहत 460 के निवेशकों को पैसे वापस करने की प्रक्रिया भी शुरू किया गया था और 4 अगस्त 2023 को केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह जी के द्वारा इन्वेस्टर के खाते में सबसे पहले क्लेम अमाउंट ट्रांसफर किया गया था।

इन चार समिति के निवेशकों को मिला है अब तक रिफंड

पहले चरण में सिर्फ सहारा इंडिया के चार सोसाइटियों में निवेशकों को पैसे रिफंड मिला है। उनमें से सभी सोसाइटी का नाम निम्नलिखित है।

  1. सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
  2. सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड
  3. हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
  4. स्टार्स मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड

ये भी पढ़ें >>> Sahara India Refund Form Rejected Reason PDF Download: सहारा इंडिया रिफंड फॉर्म रिजेक्टेड लिस्ट जारी

गृह मंत्री ने बताया इकोनॉमी में सहकारिता की भूमिका

गृह मंत्री जी के द्वारा आगे भी कहा गया कि हमने यह तय किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 ट्रिलियन इकोनामी में सहकारिता का सबसे बड़ा योगदान रहा। नए भवन में सहकारिता मंत्रालय का ऑफिस आया है और मुझे इसका बहुत ही आनंद महसूस हो रहा है उन्होंने यह भी बताया कि सहकारिता के मंत्र को हर छोटी सी छोटी जगह तक पहुंचना है जब सही करता को समर्थन मिल रहा है तो मैं मानता हूं कि यह नई-नई ऊंचाइयों को छूएगा।

Sahara India Refund Claim Important Links

लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए क्लिक करेंClick Here
सहारा इंडिया रिफ़ंड ऑनलाइन आवेदनClick Here
सहारा इंडिया पैसे का ऑनलाइन आवेदनClick Here
सहारा ऑनलाइन आवेदनClick Here
सहारा इंडिया आधिकारिक साइटClick Here

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button