ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Latest News

2000 रुपये का नोट इस तिथि से पहले बदलवाने में है फायदा, देखें पूरी खबर

कब तक बदले जा सकेंगे 2000 के नोट, कब तक चलेंगे 2000 के नोट

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

2000 रुपये का नोट इस तिथि से पहले बदलवाने में है फायदा, देखें पूरी खबर

दोस्तों 2000 रुपए के नोट को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। की दो हजार के नोट बंद होने जा रहे है लेकिन इससे आम नागरिकों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए इस बाद का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है इस लेख में आप विस्तार से जान सकेंगे। 2000 रुपये का नोट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को घोषणा की कि 2000 के नोट वापस लिए जा रहे हैं। केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह उसकी स्वच्छ नोट नीति के तहत किया जा रहा है।

क्या है 2000 के नोट को लेकर अपडेट देखें

आरबीआई ने इन नोटों को एक साथ बंद नहीं किया है इसके लिए नागरिकों को समय दिया गया है जिसके चलते वे अपना कर्ज चुका सकते है या फिर इन नोटों को चेंज या बदलवा सकते है। बैंक ने कहा है कि ये नोट धीरे-धीरे चलन से हटाए जायेंगे।

2000 के नोट कब तक बदले जाएंगे?

आरबीआई ने लोगों से 30 सितंबर तक नोट बाल्डवाने के लिए कहाँ है। 2,000 रुपये के नोटों को बदलने का काम 23 मई को शुरू होगा। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे इसके लिए व्यवस्था बना लें। 2,000 के नोट बदलने की सुविधा आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में भी उपलब्ध होगी।

बैंक ने नोट बदलने की सीमा भी बताई है।

बैंक ने ये भी साफ किया है की एक बार में कितने नोट बदलवा सकेंगे? एक्सचेंज किए जा सकने वाले 2,000 के बैंक नोटों पर आरबीआई ने कैपिंग लगाई है। आरबीआई की विज्ञप्ति के अनुसार, लोग एक बार में 20000 रुपये की सीमा तक विनिमय कर सकते हैं। जिन इलाकों में बैंक नहीं हैं या बैंक की शाखा नहीं है, वहां फिलहाल 4000 रुपये मूल्य के ही नोट बदलवाए जा सकते हैं।

नोट बदलवाने के लिए क्या करना जरूरी है?

अगर आप भी 2000 के नोट बद्ल्वना चाहते है तो आपको बैंक में जाना होगा इसके लिए जरूरी नहीं है की आप बैंक के ग्राहक हो आप किसी भी बैंक में जाकर 20000 की सीमा तक के नोट बदलवा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लोगो से कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें – अभी अभी जारी हुआ 10वीं का रिजल्ट, यहां चेक करें

येभी पढ़ें – राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट नाम व रोल नंबर से चेक करें

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button