ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Career

Loco Pilot Kaise Bane, लोको पायलट कैसे बने

लोको पायलट बनने के लिए योग्यता, तैयारी कैसे करें, चयन प्रक्रिया पूरी जानकारी

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Loco Pilot Kaise Bane, लोको पायलट कैसे बने

लोको पायलट (Loco Pilot) कैसे बने, लोको पायलट बनने के लिए तैयारी कैसे करे, सैलरी, योग्यता, सिलेबस आदि की पूरी जानकारी आपको इस लेख में निचे विस्तार से बताई गई है.

करियर की जानकारी के लिए टैलिग्राम चैनल से जुड़े – क्लिक करें

Loco Pilot Kaise Bane

रेलवे में बहुत से पद होते है इनमे से एक पद को लोको पायलट के नाम से जाना जाता है, लोको पायलट को ट्रेन ड्राईवर भी कहा जाता है, भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा समय- समय भर्ती निकलकर इन पदों पर नियुक्ति दी जाती है. लोको पायलट एक बहुत ही महत्वपूर्ण पद है, और ट्रेन के संचालन की पूरी जिम्मेदारी इसी व्यक्ति के ऊपर होती है. यदि आप एक लोको पायलट बनना चाहते है, तो आपको इसके सिलेबस की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है.

लोको पायलट कैसे बने, लोको पायलट बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, सैलरी, परीक्षा की तैयारी कैसे करें आदि की सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को आखिर तक पूरी पढ़े.

ये भी देखें – बैंक मैनेजर कैसे बने

लोको पायलट बनने के लिए योग्यता

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 28 वर्ष तक होनी चाहिए, इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुस्र अधिकतम आयु सीमा में छुट भी दी जाएगी.

लोको पायलट हेतु शारीरिक मापदंड

शारीरिक मापदंड के अंतर्गत हाइट से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई नियम नहीं है, लेकिन आपका वजन आपकी हाइट के अनुसार होना चाहिए, सबसे महत्वपूर्ण है की आपकी आखो में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, आपका विजुअल स्टार कार्ड डिस्टेंस विजन 6/6,6/6 बिना चश्मे के होना आवश्यक है.

ये भी देखें – असिस्टेंट कमांडेंट कैसे बने

लोको पायलट की सैलरी

सहायक लोको पायलट की बेसिक सैलरी 5200 से 20,000 रुपये होती है, और ग्रेड पे 1900 होता है, इन सभी को मिलकर वेतन के रूप में लगभग 30000 से 32000 रूपये तक मिलते है.

ये भी देखें – फार्मासिस्ट कैसे बने

सहायक लोको पायलट चयन प्रक्रिया

वर्तमान में सहायक लोको पायलट की चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित एटिट्यूड टेस्ट होगा, जिसके अंतर्गत कंप्यूटर आधारित परीक्षण दो प्रमुख चरणों में होता हैं, इसमें 250 अंकों के एमसीक्यू टाइप प्रश्न होंगे, अभ्यर्थियों को 2 घंटे और 30 मिनट में परीक्षा पूर्ण करनी होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, 1/3 नकारात्मक अंकन किया जाएगा.

सेक्शन-A सेक्शन-B
निर्धारित समय – 90 मिनट निर्धारित समय – 60 मिनट
प्रश्नों की संख्या – 100 प्रश्नों की संख्या – 75

सेक्शन-A का पाठ्यक्रम

1 गणित

संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि.

2 सामान्य बुद्धि और तर्क

एनालॉग्स, वर्णक्रमानुसार और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन, और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, विवरण – तर्क और आकलन आदि.

3 बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरिंग

इस विषय में सम्मिलित किए गए विस्तृत विषय मापन, जन वजन और घनत्व, कार्य शक्ति और ऊर्जा, गति और वेग, गर्मी और तापमान, मूलभूत बिजली, इंजीनियरिंग ड्राइंग (प्रोजेक्शन, दृश्य, ड्राइंग इंस्ट्रूमेंट्स, लाइन्स, ज्यामितीय आंकड़े, प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व, इकाइयों, लीवर और सरल मशीनें, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, पर्यावरण शिक्षा, आईटी साक्षरता आदि).

4 सामान्य जागरूकता

विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, राजनीति, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र और महत्व के किसी भी अन्य विषय में वर्तमान मामले आदि.

आवश्यक टिप्स

  • डेली पेपर पढ़े
  • अपनी स्मरण शक्ति को बेहतर बनाने के लिए वर्तमान मामलों पर प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करें
  • अपने दोस्तों के साथ समय समय पर जीके और वर्तमान मामलों पर चर्चा करें

सेक्शन-B का पाठ्यक्रम

इस भाग में इंजीनियरिंग डिग्री और डिप्लोमा से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है, अर्थात तकनिकी योग्यता से सम्बंधित पेपर होगा, जिसमें सम्बंधित ट्रेड से प्रश्न पूछें जायेंगे, इस पेपर के लिए पासिंग मार्क्स 35 प्रतिशत निर्धारित किये गये है, इसमें किसी भी आरक्षित श्रेणी को किसी प्रकार की छूट नहीं प्राप्त होगी.

यह भी देखें: बैंक में क्लर्क कैसे बने

यह भी देखें: बैंक पीओ कैसे बने जानिए

लोको पायलट एग्जाम पैटर्न

खंड प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक
अंकगणित 20 20
तर्क कौशल 10 10
सामान्य जागरूकता 25 25
सामान्य विज्ञान 30 30
तकनीकी योग्यता 30 30
सामान्य बुद्धि 05 05
कुल 120 120

शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जाँच

सभी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के बाद अभ्यर्थीयों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है, इसमें सभी जानकारी व योग्यता पूरी होने पर चयनित कर दिया जाता है.

यह भी देखें: घर बैठे अपने बैंक का बैलेंस चेक करने का ये है आसान तरीका

निष्कर्ष: इस आर्टिकल मे हमने आपको Loco Pilot Kaise Bane, लोको पायलट कैसे बने के बारें मे विस्तार से जानकारी प्रदान की है इसी प्रकार आप करियर से जुड़ी जानकारी के लिए आप SearchDuniya.In पोर्टल को डेली विजिट करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ये भी देखें – सरकारी भर्तियों व जॉब की ताजा अपडेट यहां से देखें

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

ताजा अपडेट और करियर की जानकारी के लिए टेलीग्राम चेनल से जुड़े Click Here
Search Duniya Home Click Here

ये भी देखें – सफलता कैसे मिलेगी जानिए

ये भी देखें – आईपीएस ऑफिसर कैसे बने जानिए

ताजा अपडेट यहां देखें - Click Here
whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button